Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

प्रादेशिक

उप्र : ठंड से जनजीवन प्रभावित

Published

on

Loading

लखनऊ| उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ सहित राज्य के विभिन्न हिस्सों में सुबह से ही बादल छाए हुए हैं। पूर्वाचल में शीतलहर के कारण जनजीवन प्रभावित हुआ है। मौसम विभाग के अनुसार, अगले 24 घंटों के दौरान तापमान में और कमी आने के आसार हैं। उप्र मौसम विभाग के निदेशक जे.पी. गुप्ता ने बताया कि ठंड से अभी राहत के आसार नहीं दिख रहे हैं। पहाड़ों से आ रही हवाएं अभी और मुसीबत बढ़ाएंगी।

मौसम विभाग के अनुसार, पिछले 24 घंटे के भीतर अधिकतम और न्यूनतम तापमान में लगभग दो डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की गई। सोमवार को अधिकतम तापमान 12़.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से नौ डिग्री सेल्सियस कम था।

अधिकारियों के अनुसार, सोमवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री सेल्सियस कम 5.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

अधिकारियों के मुताबिक मंगलवार को राजधानी लखनऊ का न्यूनतम तापमान पांच डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि अधिकतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस तक दर्ज किए जाने का अनुमान है।

इस बीच पश्चिमी उप्र व पूर्वाचल में कोहरे की वजह से रेलगाड़ियों के आवागम पर खास असर पड़ा है। शीतलहर की वजह से आधा दर्जन से अधिक रेलगाड़ियां अपने नियत समय से देरी से चल रही हैं। रेलवे के अधिकारियों ने बताया कि शीतलहर की वजह से रेलगाड़ियों के परिचालन पर असर पड़ा है।

अधिकारियों के मुताबिक श्रमजीवी एक्सप्रेस, गोरखधाम, गरीब रथ एक्सप्रेस, काशी विश्वनाथ एक्सप्रेस, पदमावत एक्सप्रेस सहित कई रेलगाड़ियां अपने नियत समय से देरी स ेचल रही हैं।

प्रादेशिक

गोयल इंस्टीट्यूट के छात्रों ने स्ट्रिंग पोर्ट्रेट थ्रेड आर्ट कला विधि से बनाया पीएम मोदी का पोर्ट्रेट

Published

on

Loading

लखनऊ। गोयल इंस्टीट्यूट ऑफ़ हाईयर स्टडीज महाविद्यालय लखनऊ के ललित कला विभाग के छात्रों ने 30 फीट के आकार में स्ट्रिंग पोर्ट्रेट थ्रेड आर्ट की कला से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का पोर्ट्रेट बनाया।

यह दृश्य कला की नई विधा में धागे से बना पोर्ट्रेट अपने आप में खास है। इसे बनाने में कुल 30 घंटे का समय लगा। जिसमें धागे का वजन लगभग 15 किलो तथा उस धागे की कुल लंबाई लगभग 45 किलोमीटर है। छात्रों ने बताया कि चित्र के आकार में इस प्रकार की कला में यह अब तक का सबसे बड़ा आर्टवर्क है जो इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड, लिम्का बुक ऑफ द रिकॉर्ड, इंटरनेशनल बुक ऑफ द रिकॉर्ड तथा गिनीज़ बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड के लिए प्रस्तावित है।

आठ छात्रों की टीम (ब्रेकअप टीम) का नेतृत्व बाराबंकी स्थित अमोली कला, रामनगर निवासी देवाशीष मिश्रा द्वारा किया गया। टीम के अन्य महत्वपूर्ण सदस्यों में अभिषेक महाराणा, आदर्श शांडिल्य, लारैब कमाल खान, अभय यादव, सानिध्य गुप्ता, आरुषि अग्रवाल व कृतिका जैन का नाम शामिल है। इसका संचालन डॉक्टर संतोष पांडेय, प्राचार्य गोयल इंस्टीट्यूट आफ हायर स्टडीज महाविद्यालय ने किया। निरीक्षण श्रीमती शिखा पांडेय वह राकेश प्रभाकर द्वारा किया गया। इसमें ललित कला विभाग के प्राध्यापकों व समस्त छात्रों के सहयोग रहा।

Continue Reading

Trending