Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

हेल्थ

अमेरिकी महिलाओं में बढ़ रहा मोटापा

Published

on

अमेरिकी महिलाओं में बढ़ रहा मोटापा

Loading

अमेरिकी महिलाओं में बढ़ रहा मोटापा

वाशिंगटन। अमेरिका के सेंटर फॉर डिसीस कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) की मंगलवार को जारी एक रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिका में मोटापे से ग्रस्त 35 प्रतिशत पुरुषों की तुलना में महिलाओं का अनुपात 40 प्रतिशत है।

समाचार एजेंसी एफे के मुताबिक, एक दशक के पहले की तुलना में महिला और पुरुषों में मोटापे की दर में वृद्धि देखी गई है। पहले 34 प्रतिशत पुरुष और 38 प्रतिशत महिलाएं ही मोटापे से पीड़ित थीं। वहीं अब इन आंकड़ों में काफी बढ़ोतरी हुई है।

सीडीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिका में वर्ष 2015 में प्रत्येक 10 में से चार महिलाएं मोटापे से ग्रस्त रहीं।

शोधार्थियों ने अध्ययन कर पाया है कि 20 साल से अधिक उम्र की एक-तिहाई अमेरिकी आबादी मोटापे से ग्रस्त है।

अफ्रीकी-अमेरिकी महिलाओं में मोटापा का प्रतिशत सबसे अधिक 45 है, अफ्रीकी-अमेरिकी पुरुषों में मोटापा का प्रतिशत 35 है।

लातिन अमेरिकी महिलाओं और पुरुषों में मोटापे की दर क्रमश: 32.6 और 32 प्रतिशत है।

श्वेत महिलाओं में मोटापे का प्रतिशत पुरुषों के मुकाबले कम है। श्वेत महिलाओं में जहां मोटापे का प्रतिशत 27.2 है, वहीं श्वेत पुरुषों में मोटापे का प्रतिशत 30.2 है।

यह शोध अमेरिकन मेडिकल एसोसिएशन जर्नल में प्रकाशित हुआ है।

लाइफ स्टाइल

गर्मियों में रोजाना मूली खाने से होंगे कई फायदे, आज ही करें डाइट में शामिल

Published

on

By

benefits of eating radish daily in summer

Loading

नई दिल्ली। लोगों को लगता है कि मूली केवल सर्दियों में उगती है और इसे तभी खाया जाता है, लेकिन मूली की कुछ किस्मे बसंत और गर्मियों में भी उगती हैं, जैसे कि गाजर। सफ़ेद मूली भारत में सबसे अधिक पाई जाने वाली किस्म है, जो स्प्रिंग-समर सीजन में मिलती है।

इसके अलावा मूली की अन्य किस्में भी हैं, जिसमें गुलाबी और कभी-कभी काले रंग की मूली शामिल है। हालांकि, कुछ लोगों को मूली पसंद नहीं होती, लेकिन हम आपको इसके कुछ ऐसे स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे जानने के बाद आप इसे खाने से परहेज नहीं करेंगे।

सेहत के लिए कैसे फायदेमंद है मूली?

RBC को बढ़ाए: मूली हमारे शरीर में RBC (रेड ब्लड सेल्स) के डैमेज को होने से रोकता है और इस प्रक्रिया में खून में ऑक्सीजन की आपूर्ति को भी बढ़ाता है।

हाई फाइबर: अगर मूली को रोजाना सलाद के हिस्से के रूप में खाते हैं, तो यह शरीर में फाइबर की कमी को पूरा करता है, जिससे डाइजेशन में सुधार होता है।

दिल के लिए फायदेमंद: मूली एंथोसायनिन का एक अच्छा स्रोत है, जो हमारे दिल को ठीक से काम करने में मदद करता है और जिससे दिल की बीमारी का खतरा कम होता है। साथ ही इनमें विटामिन सी, फोलिक एसिड और फ्लेवोनोइड्स भी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं।

ब्लड प्रेशर कंट्रोल करे: मूली पोटेशियम का भी अच्छा स्त्रोत है, जो ब्लड प्रेशर को कम करके ब्लड सर्कुलेशन में सुधार कर सकती है। खासकर अगर आप हाई बीपी से पीड़ित हैं।

इम्यूनिटी बढ़ाए: मूली में हाई विटामिन सी होने के कारण यह सामान्य सर्दी और खांसी से बचा सकता है और इम्यूनिटी में भी सुधार कर सकता है। लेकिन इसके लिए आपको रोजाना मूली खाने की जरूरत होती है। इसके अलावा यह फ्री रैडिकल्स से होने वाले डैमेज से भी बचाता है।

ब्लड वैसल्स को मजबूत करता है: मूली कोलेजन के उत्पादन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है, जो बदले में ब्लड वैसल्स को बूस्ट करती है और एथेरोस्क्लेरोसिस होने की संभावना को कम करती है।

मेटाबॉलिज्म के लिए फायदेमंद: यह रूट वेजिटेबल न केवल डाइजेशन के लिए अच्छी है, बल्कि यह एसिडिटी, मोटापा, गैस्ट्रिक समस्याओं और मतली जैसी परेशानियों को ठीक करने में भी मदद करती है।

न्यूट्रिशन से भरपूर: लाल मूली में विटामिन ई, ए, सी, बी6 और के होता है और यह सभी हमारे शरीर को अच्छी तरह से फंक्शन करने में मदद करती है।

स्किन के लिए फायदेमंद: हर दिन मूली का रस पीने से स्किन को हेल्दी रखने में मदद मिलती है और ऐसा ज्यादातर विटामिन सी, जिंक और फास्फोरस के गुणों के कारण होता है।

इसके अलावा ड्राईनेस, मुंहासे, फुंसी और रैशेज को भी दूर रख जा सकता है। वहीं मूली के रस को बालों में लगाते हैं, तो यह डैंड्रफ को दूर करने में भी मदद करता है, बालों का झड़ना रोकता है और जड़ों को मजबूत बनाता है।

हाइड्रेट: गर्मियों में मूली खाने से शरीर हाइड्रेटेड रहता है क्योंकि इसमें पानी की मात्रा अधिक होती है।

डिसक्लेमर: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए।

Continue Reading

Trending