Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

नेशनल

कांग्रेस के राज्यसभा उम्मीदवार चिदंबरम, सिब्बल, जयराम

Published

on

Loading

 

collage-story_647-2_052816084301

नई दिल्ली। कांग्रेस ने शनिवार को पूर्व केंद्रीय मंत्री पी.चिदंबरम, कपिल सिब्बल, जयराम रमेश, अंबिका सोनी और ऑस्कर फर्नाडीस को राज्यसभा के लिए दो साल पर होने वाले चुनाव में अपना उम्मीदवार घोषित किया। पार्टी ने सात राज्यों से जिन आठ उम्मीदवारों की सूची बनाई है, उसमें प्रदीप टमटा, विवेक तन्खा और छाया वर्मा शामिल हैं।

पार्टी की एक विज्ञप्ति में कहा गया है कि कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने विभिन्न राज्यों के नेताओं के साथ विचार-विमर्श कर उम्मीदवारों की सूची को अंतिम रूप दिया है। हाल के तमिलनाडु विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के खराब प्रदर्शन को देखते हुए चिदंबरम को महाराष्ट्र से नामित किया गया है। अंबिका सोनी को पंजाब से और ऑस्कर फर्नाडीस को कर्नाटक से बरकरार रखा गया है। पार्टी ने जयराम रमेश को कर्नाटक से उच्च सदन में भेजने का निर्णय लिया है। टमटा उत्तराखंड से, तन्खा मध्य प्रदेश से और वर्मा छत्तीसगढ़ से पार्टी के उम्मीदवार होंगे।

नेशनल

जानिए कौन हैं वो चार लोग, जिन्हें पीएम मोदी ने नामांकन के लिए अपना प्रस्तावक चुना

Published

on

Loading

वाराणसी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वाराणसी के काल भैरव मंदिर में दर्शन करने के बाद अपना नामांकन दाखिल कर दिया। पीएम मोदी ने वाराणसी से तीसरी बार अपना नामांकन दाखिल किया है। पीएम मोदी के नामांकन में गृह मंत्री अमित शाह और राजनाथ सिंह समेत 20 केंद्रीय मंत्री मौजूद रहे। इसके अलावा 12 राज्यों के सीएम भी शामिल हुए। पीएम मोदी के नामांकन के दौरान उनके साथ चार प्रस्तावक भी कलेक्ट्रेट में मौजूद रहे।

इनमें एक पुजारी, दो ओबीसी और एक दलित समुदाय के व्यक्ति का नाम है। दरअसल पीएम मोदी के नामांकन के दौरान चार प्रस्तावक मौजूद रहे। इनमें पहला नाम आचार्य गणेश्वर शास्त्री का है, जो कि पुजारी हैं। इसके बाद बैजनाथ पटेल पीएम मोदी के नामांकन के दौरान प्रस्तावक बने, जो ओबीसी समुदाय से आते हैं। वहीं लालचंद कुशवाहा भी पीएम के नामांकन में प्रस्तावक के तौर पर शामिल हुए। ये भी ओबीसी समाज से आते हैं। पीएम मोदी के प्रस्तावकों में आखिरी नाम संजय सोनकर का भी है, जो कि दलित समुदाय से हैं।

चुनाव में प्रस्तावक की भूमिका अहम होती है। ये ही वे लोग होते हैं, जो किसी उम्मीदवार के नाम का प्रस्ताव रखते हैं। निर्वाचन आयोग के मुताबिक, प्रस्तावक वे स्‍थानीय लोग होते हैं, जो किसी उम्मीदवार को चुनाव लड़ने के लिए अपनी ओर से प्रस्तावित करते हैं। आमतौर पर नामांकन के लिए किसी महत्वपूर्ण दल के वीआईपी कैंडिडेट के लिए पांच और आम उम्मीदवार के लिए दस प्रस्तावकों की जरूरत होती है।

Continue Reading

Trending