Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

प्रादेशिक

आइंस्टीन-लोहिया संवाद वैश्विक समाजवाद की थातीः शिवपाल यादव

Published

on

आइंस्टीन-लोहिया संवाद वैश्विक समाजवाद की थाती, शिवपाल यादव, ‘समाजवाद क्यों’, समाजवादी लेखक संघ के अध्यक्ष दीपक मिश्र, अल्बर्ट आइंस्टीन समाजवाद की वैचारिक ताकत

Loading

आइंस्टीन-लोहिया संवाद वैश्विक समाजवाद की थाती, शिवपाल यादव, ‘समाजवाद क्यों’, समाजवादी लेखक संघ के अध्यक्ष दीपक मिश्र, अल्बर्ट आइंस्टीन समाजवाद की वैचारिक ताकत

लखनऊ। महान वैज्ञानिक, दार्शनिक व समाजवादी चिन्तक अल्बर्ट आइंस्टीन की पुण्यतिथि के उपलक्ष्य में कालीदास मार्ग स्थित सभागार में आयोजित संगोष्ठी को संबोधित करते हुए सपा के प्रदेश-प्रभारी शिवपाल सिंह यादव ने कहा कि अल्बर्ट आइंस्टीन ने विज्ञान के साथ-साथ सामाजिक दर्शन और वैचारिकी को नया आयाम दिया है। उन्होंने 1937 में “समाजवाद क्यों“ शीर्षक से लम्बा लेख लिखकर प्रकाशित करवाया जिसमें समाजवादी सिद्धांतों की खुली पैरवी की। वे अणु बम बनाने वाले पहले वैज्ञानिक थे जिन्हें सापेक्षता के सार्वभौमिक सिद्धांत के कारण जाना जाता है। आइंस्टीन जैसी विभूतियाँ विरले ही पैदा होती हैं। उनका और लोहिया का संवाद वैश्विक समाजवाद की अनमोल थाती है। लोकनायक जयप्रकाश नारायण ने उन्हीं के तर्ज पर अमरीका से भारत लौटने पर “समाजवाद क्यों“ पुस्तिका लिखी थी।

अल्बर्ट समाजवाद की वैचारिक ताकत थे

इण्टरनेशनल सोशलिस्ट काउंसिल के सचिव व समाजवादी लेखक संघ के अध्यक्ष दीपक मिश्र ने कहा कि आइंस्टीन दुनिया भर के सभी समाजवादियों के आदर्श हैं। लोहिया अपनी प्रथम अमरीकी यात्रा के दौरान आइंस्टीन के प्रिंस्टन आवास पर जाकर मिले और समाजवाद के विविध पहलुओं पर चर्चा की। इस संवाद की व्यापक चर्चा हैरिस वोफोर्ड ने अपनी पुस्तक “लोहिया एण्ड अमरीका मीट“ में की है। आइंस्टीन ने लोहिया के विकेन्द्रीकरण के सिद्धांत की प्रशंसा करते हुए कहा था कि दुनिया का भला सिर्फ समाजवादी सोच से ही सम्भव है। संगोष्ठी में तमिलनाडु के सोशलिस्‍ट दामोदरन, डी.एस. यादव समेत कई समाजवादियों ने अपने विचार व्यक्त किए।

प्रादेशिक

गाजियाबाद में बीच सड़क पर चलती कार बनी आग का गोला, ड्राइवर ने कूदकर बचाई जान

Published

on

Loading

गाजियाबाद। गाजियाबाद में शनिवार को एक चलती कार में अचानक आग लग गई। आग बेहद भीषण थी और कुछ पलों में ही आग की तेज लपटों ने पूरी गाड़ी को घेर लिया। दोनों तरफ से ट्रैफिक चल रहा था इसी दौरान कार में ब्लास्ट भी हुआ। हालांकि गनीमत रही कि इस हादसे में ड्राइवर को कोई नुक्सान नहीं हुआ है। उसने पहले से कार से कूदकर अपनी जान बचा ली।

मौके पर पहुंची फायर ब्रिगेड की एक गाड़ी ने कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पा लिया। गनीमत रही कि घटना में कोई जनहानि नहीं हुई। फायर विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक, शनिवार को गाजियाबाद के फायर स्टेशन कोतवाली में दिन में 2 बजे चिरंजीव विहार के सामने हापुड़ रोड पर कार में आग की सूचना मिली।

सूचना मिलते ही फायर स्टेशन कोतवाली का एक फायर टेंडर यूनिट को घटनास्थल के लिए रवाना किया गया। घटनास्थल पर पहुंच कर फायर कर्मियों ने देखा कि गाड़ी से आग की लपटें काफी तेज हैं और आग पूरी गाड़ी में फैल चुकी है। फायर यूनिट ने शीघ्रता से होजलाइन फैलाकर फ़ायर फ़ाइटिंग कर आग को पूर्ण रूप से शांत किया। जानकारी के मुताबिक यह महिंद्रा कंपनी की केयूवी कार थी। गाड़ी डीजल की थी। गाड़ी के मालिक का नाम परवेज आलम है। वो गाड़ी से डासना की तरफ जा रहे थे।

Continue Reading

Trending