Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

मुख्य समाचार

‘मेट्रोमैन’ ने किया लखनऊ मेट्रो का दौरा

Published

on

‘मेट्रोमैन’ डा.ई.श्रीधरन, लखनऊ मेट्रो का दौरा

Loading

‘मेट्रोमैन’ डा.ई.श्रीधरन, लखनऊ मेट्रो का दौरालखनऊ। डा.ई.श्रीधरन, प्रधानसलाहकार, एलएमआरसी, ने आज लखनऊ मेट्रो का दौरा किया और सिविल, इलेक्ट्रिकल और मेकेनिकल (ईएंडएम) कार्यों तथा लखनऊ मेट्रो परियोजना के प्राथमिक सेक्शनों के कार्यारंभ के संबंध में की गई प्रचालनात्मक और अनुरक्षण (ओएंडएम) तैयारी सहित विभिन्न चालू कार्यों का जायजा लिया। आज सुबह भौतिक निरीक्षण से शुरु करते हुए उन्होंने कुमार केशव, प्रबंध निदेशक, एलएमआरसी, के साथ ट्रांसपोर्ट नगर से चारबाग तक की मेट्रो यात्रा के दौरान मेट्रो स्टेशनों पर चल रहे कार्यों की भौतिक प्रगति की अद्यतन जानकारी ली। प्रधान सलाहकार ने सिस्टम के ओवरहेड विद्युतीकरण (ओएचई) के डक्ट के ज़रिए मेट्रो पर मास्ट निर्माण सहित वैद्युत ट्रैक्शन के चालू कार्य का भी संक्षिप्त जायजा लिया। उन्होंने डिपो और ट्रांसपोर्ट नगर मेट्रो स्टेशन में ‘ट्रैकबिछाने’ के कार्य की गति की भी समीक्षा की और इन कार्यों की प्रगति पर अपना संतोष जताया।

‘मेट्रोमैन’ ने 255 मीटर लंबे ‘विशेष स्पैन ब्रिज’ के कार्य की भी समीक्षा की जो मवैया पर बनाया जा रहा है और इस बारे में विस्तृत चर्चा की। इसके बाद उन्होंने इस “उत्कृस्ट इंजीनियरी” को समय पर पूरा करने के लिए अपने बहुमूल्य सुझ्ााव दिये। इसके बाद प्रबंध निदेशक, एल एम आर सी, ने डा.ई.श्रीधरन को लखनऊ मेट्रो के लिए तैयार की गई सुरक्षा व्यवस्था और प्राथमिक सेक्शन के कार्यारंभ की प्रचालनात्मक और अनुरक्षण (ओएंडएम) तैयारी पर प्रस्तुतीकरण दिया। डा.ई.श्रीधरन ने यह जानकर प्रसन्नता व्यक्त की कि ओ एंड एम स्टाफ की भर्ती प्रक्रिया एलएमआरसी द्वारा पहले से की जा रही है। उन्होंने इन ओ एंड एम स्टाफ को यथाशीघ्र तैनात करने पर ज़ोर दिया ताकि सरकार द्वारा निर्धारित लक्ष्यानुसार प्राथमिक सेक्शन के कार्यारंभ के लिए उनके संबंधित क्षेत्रों में आवश्यक प्रशिक्षण दिलवाया जा सके।

डा.ई.श्रीधरन ने किफायती ढंग से संसाधनों के बेहतर उपयोग के लिए उ.प्र.पुलिस और लखनऊ मेट्रो प्रशासन की निजी सुरक्षा द्वारा सरकारी सुरक्षा के सम्मिश्रण से ‘हाइब्रिडमाडल’ के रूप में लखनऊ मेट्रो के लिए की जा रही सुरक्षा व्यवस्था पर भी अपनी सहमति दी। इससे पहले लखनऊ मेट्रो के प्रबंध निदेशक ने लखनऊ मेट्रो परियोजना की उपयुक्त सुरक्षा रणनीति पर प्रस्तुतीकरण दिया। डा.ई.श्रीधरन ने आखिर में प्रबंध निदेशक, एलएमआरसी, और उनकी टीम के नेतृत्व में किए गए सिविल कार्य तथा रोलिंग स्टाक, सिग्नलिंग, ट्रैक्शन, ट्रैक और विद्युतीकरण आदि जैसे सिस्टम ठेकों दोनों में अब तक प्राप्त की गई कार्य की प्रगति पर संतोष व्यक्त किया। अपने दौरे के अंत में डा.ई.श्रीधरन ने आलोक रंजन, मुख्यसचिव, उत्‍तर प्रदेश सरकार से भी मुलाकात की और उन्हें लखनऊ मेट्रो रेल परियोजना की अपनी समीक्षा से अवगत कराया।

 

 

 

 

 

खेल-कूद

IPL 2024: खिताबी मुकाबले में आज भिड़ेंगे कोलकाता और हैदराबाद

Published

on

Loading

चेन्नई। IPL के फाइनल मुकाबले में आज कोलकाता नाइट राइडर्स और सनराइजर्स हैदराबाद की टीमें आमने सामने होंगी। कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम शानदार फॉर्म में है। लीग स्टेज में 14 में से 9 मैच जीतकर 20 अंकों के साथ पहले नंबर पर रही। क्वालिफायर-1 में उसने सनराइजर्स को हराया। उसके पास तीसरी बार चैंपियन बनने का मौका है।

वहीं सनराइजर्स हैदराबाद की टीम अंक तालिका में 14 मैच में 8 जीत के साथ दूसरे नंबर पर रही थी। प्लेऑफ-1 में कोलकाता से हारने के बाद क्वालिफायर-2 में राजस्थान रॉयल्स को हराकर फाइनल में पहुंची। उसके पास चैंपियन बनने दूसरा मौका है। कोलकाता ने आखिरी बार 2014 में गौतम गंभीर के नेतृत्व में आईपीएल खिताब जीता था, जो अब फ्रेंचाइजी के मेंटर हैं।

वहीं, सनराइजर्स हैदराबाद ने 2016 में डेविड वार्नर की अगुवाई में खिताब हासिल किया। श्रेयस अय्यर की अगुवाई वाली टीम मैच में मजबूत आत्मविश्वास के साथ उतरेगी। यह तीसरा मौका होगा जब दोनों टीमें सीजन में आमने-सामने है। आमने-सामने की लड़ाई में कोलकाता का पलड़ा भारी है। अब तक दोनों टीमों के बीच कुल 27 मुकाबले हुए। इनमें से 18 मुकाबले कोलकाता ने और 9 मुकाबले हैदराबाद ने जीते।

इस फाइनल मुकाबले की खास बात यह है कि जहां एक तरफ हैदराबाद के पास उनकी तूफानी बैटिंग लाइन-अप है, वहीं दूसरी तरफ कोलकाता की खतरनाक स्पिन जोड़ी, सुनील नारायण और वरुण चक्रवर्ती, जो किसी भी मजबूत बैटिंग लाइन-अप को तोड़ने का माद्दा रखती है। अगर हैदराबाद की बात करे तो गेंदबाज़ी लाइन अप में भुवनेश्वर कुमार कोलकाता के विरुद्ध अहम भूमिका निभा सकते हैं। कुल मिलाकर यह मुकाबला कांटे की टक्कर का होने वाला है, लेकिन पसंदीदा कोलकाता मानी जा रही है।

संभावित प्लेइंग 11

सनराइजर्स हैदराबाद : पैट कमिंस (कप्तान), ट्रैविस हेड, राहुल त्रिपाठी, हेनरिक क्लासेन (विकेटकीपर), अब्दुल समद, एडन मार्करम, अभिषेक शर्मा, नीतीश रेड्डी, भुवनेश्वर कुमार, टी नटराजन और मयंक मारकंडे।

कोलकाता नाइट राइडर्स : श्रेयस अय्यर (कप्तान), रहमनुल्लाह गुरबाज (विकेटकीपर), रिंकू सिंह, रमनदीप सिंह, वेंकटेश अय्यर, सुनील नारायण, आंद्रे रसल, हर्षित राणा, वैभव अरोड़ा, मिचेल स्टार्क और वरुण चक्रवर्ती।

Continue Reading

Trending