Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

प्रादेशिक

लखनऊ मेट्रो के एमडी कुमार केशव ने भूमिगत स्टेशनों का लिया जायजा

Published

on

Loading

लखनऊ। लखनऊ मेट्रो रेल कारपोरेशन के प्रबंध निदेशक कुमार केशव ने शनिवार को लखनऊ मेट्रो के साउथ-नार्थ कॉरिडोर में आने वाले भूमिगत स्टेशनों का निरीक्षण किया। इस निरीक्षण में उनके साथ डायरेक्टर वर्क एंड इंफ्रास्ट्रक्चर दलजीत सिंह वडायरेक्टर रोलिंग स्टॉक महेंद्र कुमार भी मौजूद थे।

लखनऊ मेट्रो ने जहां अपने प्राथमिक खंड में आने वाले आठो मेट्रो स्टेशनों का कार्य समाप्त कर लिया है वहीं चारबाग मेट्रो स्टेशन के आगे पडऩे वाले भूमिगत भाग की शुरुवात भी यहीं से हो जाएगी।

यहां पर रैंप का कार्य बहुत तेजी से किया जा रहा है, जिसमें कुल 60 डायफ्राम वॉल को लगाने का कार्य शुरू कर दिया गया है। यही आगे जाकर के पहले भूमिगत मेट्रो स्टेशन से मिलेगा जिसके कार्यों की समीक्षा प्रबंध निदेशक, डायरेक्टर्स ने संस्था के साथ निर्माण स्थलों पर जाकर की।

इसके बाद उन्होंने दूसरे भूमिगत निर्माणधीन मेट्रो स्टेशन सचिवालय पर चल रहे कार्यों को गहनता के साथ देखा व जरूरी दिशा निर्देश भी दिए। उन्होंने इस खंड के आखिरी भूमिगत मेट्रो स्टेशन (हजरतगंज) को भी देखा, जो कि आगे चल कर रैंप के जरिये एलिवेटेड भाग (केडी सिंह बाबू मेट्रो स्टेशन) से मिल जाएगा, जहां पर इस खंड के पहले पिलर की नींव रखी जाएगी जो यहां से बनते हुए मुंशी पुलिया तक जाएगी।

इसके साथ ही टीबीएम (गोमती) को निकलने का कार्य भी किया जा रहा है जिसे अनुमानित 20 दिन में निकाल लिया जाएगा। इस खंड में गोमती नदी पर मेट्रो के स्पेशल स्पैन के लिए पिलर्स को बनाने का कार्य भी चल रहा है।

भूमिगत तीनों मेट्रो स्टेशनों में डायफ्रॉम वॉल की कुल संख्या निम्न है-

चारबाग रैंप सेक्शन: 60
हुसैनगंज मेट्रो स्टेशन: 130
सचिवालय: 120
हजरतगंज: 124
हजरतगंज रैंप सेक्शन: 143

प्रादेशिक

राजस्थान के दौसा में सड़क किनारे सो रहे 11 लोगों को बेकाबू कार ने कुचला, तीन की मौत, 8 घायल

Published

on

Loading

दौसा। राजस्थान के दौसा में बड़ा सड़क हादसा हुआ है। यहाँ एक बेकाबू कार ने सड़क किनारे सो रहे 11 लोगों को कुचल दिया। इस हादसे में तीन लोगों की मौत हो गई है जबकि 8 लोग गंभीर रूप से घायल हैं। मृतकों में एक बच्ची भी शामिल है। पुलिस ने बताया कि हादसे में दो घायलों को प्राथमिक उपचार के बाद छुट्टी दे दी गई, जबकि छह को आगे के इलाज के लिए जयपुर के एसएमएस अस्पताल में रेफर किया गया। कार को जब्त कर लिया गया है, हालांकि चालक फरार है। उसे पकड़ने की कोशिश की जा रही है।

हादसा गुरुवार की रात करीब 11.15 बजे हुआ है। सभी मृतक व घायल खानाबदोश परिवार के लोग थे, जो टीकाराम पालीवाल गवर्नमेंट सीनियर सेकेंडरी स्कूल के पास सड़क किनारे झुग्गी में रहते थे। हेड कॉन्स्टेबल बृजकिशोर ने बताया कि रात करीब 11.20 बजे घटना की सूचना पुलिस को मिली थी। फौरन पुलिस मौके पर पहुंची। जांच में सामने आया कि तेज रफ्तार कार के ड्राइवर ने तेज गति और लापरवाही से गाड़ी चलाते हुए सड़क किनारे सो रहे लोगों को कुचल दिया है। घटना की सूचना पर गुरुवार की देर रात महवा विधायक राजेंद्र मीणा हॉस्पिटल पहुंचे। उन्होंने डॉक्टरों से घायलों का हालचाल जाना और थाना इंचार्ज जितेंद्र सोलंकी को कार ड्राइवर के खिलाफ सख्त कार्रवाई के लिए कहा।

जयपुर स्थित एसएमएस हॉस्पिटल में ट्रॉमा सेंटर के इंचार्ज डॉ. अनुराग धाकड़ ने बताया कि दौसा के महवा से रेफर होकर 6 घायलों को यहां भर्ती किया गया था। इसमें से 1 दिलीप नाम के युवक को छुट्‌टी दे दी गई है। 5 अन्य को सर्जरी यूनिट में भर्ती रखा गया है। इसमें एक मरीज के सिर में थोड़ी ज्यादा चोट है, बाकी चार की स्थिति सामान्य है। इनका इलाज चल रहा है।

Continue Reading

Trending