Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

मुख्य समाचार

किसान पानी बचाएं, प्रौद्योगिकी अपनाएं : प्रधानमंत्री

Published

on

किसान पानी बचाएं प्रौद्योगिकी अपनाएं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, मासिक रेडियो प्रसारण 'मन की बात' की 18वीं कड़ी

Loading

किसान पानी बचाएं प्रौद्योगिकी अपनाएं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, मासिक रेडियो प्रसारण 'मन की बात' की 18वीं कड़ी

नई दिल्ली| प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को किसानों से कहा कि उपज बढ़ाने के लिए वे प्रौद्योगिकी अपनाएं और जल संरक्षण करें। मोदी ने अपने मासिक रेडियो प्रसारण ‘मन की बात’ की 18वीं कड़ी में कहा, “सरकार मनरेगा के जरिए पांच लाख नए तालाब बनाना चाहती है। वर्षा जल संग्रहण के लिए ये हमारी संपत्तियां होंगी, जिससे किसानों को कम बारिश के दिनों में सिंचाई की सुविधा मिलेगी।” मोदी ने कहा कि तालाब को साफ रखना जरूरी है, ताकि अधिक जल का संग्रहण हो सके। उन्होंने किसानों को ‘किसान सुविधा एप’ डाउनलोड करने और उसका उपयोग करने का सुझाव दिया। यह एप उपज बढ़ाने के लिए कृषि और नई प्रौद्योगिकी से संबंधित सभी सूचनाएं देगा। मोदी ने कहा, “डिजिटल भारत अभियान के तहत हम किसानों को ‘किसान सुविधा एप’ देने जा रहे हैं। यदि आप इस एप को अपने मोबाइल में डाउनलोड करेंगे, तो मौसम अनुमान, ताजातरीन कृषि रसायन और क्षेत्र में हुए अन्य विकास की सूचनाएं आसानी से आपको मिलेंगी। आपको फसल मूल्य और उसके बाजार की स्थिति की बेहतर जानकारी मिल सकेगी।”

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मासिक रेडियो प्रसारण ‘मन की बात’ की 18वीं कड़ी

उन्होंने कहा, “यह गलत धारणा है कि इन सुविधाओं का उपयोग सिर्फ शहरी युवा ही कर सकते हैं।” उन्होंने कहा कि मोबाइल एप का उपयोग करने में यदि कोई दिक्कत होती है, तो मेरे पास शिकायत भेजिए। मोदी ने किसानों को रासायनिक ऊर्वरकों का कम उपयोग करने की भी सलाह दी, क्योंकि इसके अधिक उपयोग से मिट्टी की उर्वरा शक्ति घट रही है और देशवासियों को नुकसान हो रहा है। विश्व स्वास्थ्य दिवस (सात अप्रैल) का हवाला देते हुए उहोंने देश से मधुमेह बीमारी खत्म करने की अपील की और लोगों से योगासन तथा व्यायाम करने के लिए कहा। मोदी ने कहा, “मधुमेह को अभी पराजित कीजिए। देश में 2014 में करीब 6.5 करोड़ लोग मधुमेह के शिकार थे। यह रोग अपने साथ और भी समस्याएं लाती है और यह देश में एक-तिहाई मृत्यु का कारण है।” तपेदिक के प्रसार के बारे में उन्होंने कहा कि कोई भी संकेत मिलते ही लोगों को जांच कराने में देरी नहीं करनी चाहिए।

मोदी ने कहा, “देश में 13 हजार माइक्रोस्कोपी केंद्र और चार लाख डॉट्स प्रदाता मुफ्त में दवा दे रहे हैं।” मोदी ने देश के पर्यटन स्थलों को अधिक आकर्षक बनाने और अधिकाधिक पर्यटकों को आकर्षित करने की जरूरत पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि पर्यटन में लाखों युवाओं को रोजगार देने की क्षमता है। प्रधानमंत्री ने पर्यावरण अनुकूल खनन पर्यटन सर्किट का विकास करने के लिए वेस्टर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड नागपुर की प्रशंसा भी की।

नेशनल

सामने आई स्वाति मालीवाल की मेडिकल रिपोर्ट, शरीर के इन हिस्सों पर चोट के निशान

Published

on

Loading

नई दिल्ली। दिल्ली महिला आयोग की पूर्व अध्यक्ष और आम आदमी पार्टी की राज्यसभा सांसद स्वाति मालीवाल के साथ हुई मारपीट के बाद उनका एम्स में मेडिकल टेस्ट कराया गया था, जिसकी रिपोर्ट आ गई हैं। रिपोर्ट देखकर पता चलता है कि स्वाति के शरीर पर चार जगह चोट लगी थी। एम्स की रिपोर्ट में सामने आया है कि स्वाति मालीवाल को ‘बाएं पैर के थाइस’ पर 3×2 सेंटीमीटर के आकार की चोट थी और उनके ‘दाहिनी आंख के नीचे दाहिने गाल’ पर 2×2 सेंटीमीटर आकार की एक और चोट थी।

एम्स के डॉक्टर आनंद गंगदेव द्वारा बनाई गई इस रिपोर्ट में कहा गया है कि मरीज द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक सीएम के आवास पर 13 मई को उनपर परिचित व्यक्ति ने हमला किया था. उन्हें कई बार थप्पड़ मारे गए और उनके सिर पर कठोर वस्तु से हमला किया गया और वह जमीन पर गिर गईं. उनके पेट, पेल्विस और चेस्ट पर पैर से कई बार मारा गया. मरीज फिलहाल जांघ और पेल्विस एरिया में दर्द की शिकायत कर रहा है।

सीएम केजरीवाल के आवास से विभव कुमार गिरफ्तार

दिल्ली पुलिस ने सीएम केजरीवाल के आवास से विभव कुमार को गिरफ्तार कर लिया है। उन्हें सिविल लाइन्स थाने लेकर जाया गया है। दिल्ली पुलिस को पहले ही बिभव कुमार के सीएम हाउस में होने का इनपुट मिला था। सूचना के बाद पुलिस टीम में एसएचओ सिविल लाइंस और एडिशनल डीसीपी नॉर्थ सीएम आवास पर पहुंचे थे। सूचना मिलने के बाद एक गाड़ी सीएम हाउस में पहुंची थी। दिल्ली पुलिस की टीम जब सीएम हाउस पर पहुंची तब वहां पर पहले से ही गेट खुले हुए थे। इस गाड़ी को गेट पर नहीं रोका गया और गाड़ी सीधा सीएम हाउस में चली गई। गाड़ी के लिए पहले से सीएम हाउस में मैसेज था। इसके बाद दिल्ली पुलिस की टीम सीधे सीएम हाउस में गई और फिर वहां से बिभव कुमार को गिरफ्तार कर लिया।

बता दें कि गिरफ्तारी से पहले ही बिभव कुमार ने एक मेल किया था, जिसमें उसने हर जांच के लिए साथ देने की बात कही थी। अपने मेल में बिभव कुमार ने लिखा कि ‘मैं हर जांच में सहयोग को तैयार हूं। मुझे मीडिया के माध्यम से FIR दर्ज होने के बारे में जानकारी हुई। अभी तक मुझे एफआईआर के बाद कोई नोटिस नहीं दिया गया है। मेरी शिकायत पर भी दिल्ली पुलिस संज्ञान ले।’

Continue Reading

Trending