Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

बिजनेस

होली पर ‘मेड इन चाइना’ से ‘मेड इन इंडिया’ को नुकसान

Published

on

होली पर 'मेड इन चाइना' से 'मेड इन इंडिया' को नुकसान

Loading

होली पर 'मेड इन चाइना' से 'मेड इन इंडिया' को नुकसान

लखनऊ| चीन से कम-से-कम 55 फीसदी सस्ते आयात के कारण देश में होली के रंग, पिचकारी, बैलून और अन्य उत्पादन बनाने वाले कारोबारियों को भारी नुकसान हो रहा है। यह बात एसोसिएटेड चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (एसोचैम) द्वारा कराए गए एक अध्ययन में कही गई। एसोचैम के सोशल डेवलपमेंट फाउंडेशन द्वारा कराए गए सर्वेक्षण में कहा गया है, “मेक इन इंडिया को बढ़ावा देने के लिए सरकार की कोशिशों के बाद भी चीन के फैंसी होली खिलौने और रंगों ने स्थानीय छोटे विनिर्माताओं के लिए मुश्किल खड़ी कर दी है।”

सर्वेक्षण के मुताबिक देशी निर्माताओं के उत्पादों की महज 25 फीसदी बिक्री ही हो पा रही है। इस सर्वेक्षण में देश भर के 250 विनिर्माताओं, विक्रेताओं, आपूर्तिकर्ताओं और व्यापारियों से पूछताछ की गई।

एसोचैम के महासचिव डी. एस. रावत ने मंगलवार को सर्वेक्षण रिपोर्ट जारी करते हुए कहा, “चीन के रंग और गुलालों और स्थानीय निर्माताओं के उत्पादों के मूल्यों में 55 फीसदी से अधिक का अंतर है।”

सर्वेक्षकों से लोगों ने कहा कि जहरीली सामग्रियों से बने होने के बाद भी मेड इन चाइना उत्पादों को लोग पसंद कर रहे हैं, क्योंकि वे स्थानीय उत्पादों से सस्ते हैं।

कई स्थानीय कारोबारियों ने बताया कि वे सिर्फ हर्बल रंग और गुलाल ही बेचते हैं, जिससे त्वचा को नुकसान नहीं होता है।

बिजनेस

जियो के नए ‘OTT स्ट्रीमिंग प्लान’ में आपको मिलेंगे 15 OTT ऐप, साथ में अनलिमिटेड डेटा का तोहफा

Published

on

Loading

नई दिल्ली। स्ट्रीमिंग के शौकीनों के लिए रिलायंस जियो एक नया पोस्टपेड ओटीटी बंडल प्लान लेकर आया है। इस प्लान के साथ उपभोक्ता को 15 प्रीमियम OTT ऐप तो मिलते ही हैं साथ ही मिलता है अनलिमिटेड डेटा ताकी वे जब चाहें और जितनी देर तक चाहें अपने मनपसंदीदा ऐप पर कार्यक्रम देख सकें। प्लान 888 रू प्रति माह की किफायती कीमत पर मिलता है और यह जियोफाइबर और जियो एयरफाइबर दोनों ही के ग्राहकों के लिए उपलब्ध है।

नए प्लान में ग्राहकों को 30 एमबीपीएस की स्पीड मिलेगी। इसके अलावा, नेटफ्लिक्स का बेसिक प्लान, अमेज़न प्राइम और जियोसिनेमा प्रीमियम जैसे 15 से अधिक प्रमुख ओटीटी ऐप्स को प्लान के साथ बंडल किया गया है। यानी इन ऐप्स का सब्सक्रिप्शन प्लान के साथ ही मिलेगा। इस प्लान की एक और खास बात है, चाहे कोई नया सब्सक्राइबर हो या 10 एमबीपीएस या 30 एमबीपीएस प्लान का उपयोग करने वाला मौजूदा यूजर, ₹ 888 का पोस्टपेड प्लान हर किसी के लिए है। प्रीपेड प्लान वाले और सभी मौजूदा यूजर आसानी से नए पोस्टपेड प्लान पर अपग्रेड कर सकते हैं।

इसके अलावा, हाल ही में घोषित जियो आईपीएल धन धना धन ऑफर भी इस प्लान पर लागू होगा। जियोफाइबर हो या एयरफाइबर के पात्र ग्राहक अपने जियो होम ब्रॉडबैंड कनेक्शन पर 50-दिन का डिस्काउंट क्रेडिट वाउचर प्राप्त कर सकते हैं। 31 मई 2024 तक उपलब्ध जियो डीडीडी ऑफर विशेष रूप से टी20 सीजन के लिए तैयार किया गया है।

Continue Reading

Trending