Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

मुख्य समाचार

प्रधानमंत्री का बिहार दौरा आज

Published

on

प्रधानमंत्री का बिहार दौरा आज

Loading

प्रधानमंत्री का बिहार दौरा आज

पटना| प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को बिहार का दौरा करने वाले हैं। वह दोपहर तक पटना पहुंच जाएंगे। अपने इस एक दिवसीय दौरे में प्रधानमंत्री पटना में उच्च न्यायालय के शताब्दी समापन समारोह में हिस्सा लेंगे। पटना उच्च न्यायालय में कार्यक्रम के बाद प्रधानमंत्री हाजीपुर के लिए प्रस्थान करेंगे। वैशाली के हाजीपुर में आयोजित कार्यक्रम में प्रधानमंत्री राज्य के लोगों को कई सौगात देंगे।

बिहार के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक, प्रधानमंत्री पटना एयरपोर्ट पर दोपहर 1.35 बजे पहुंचेंगे। वहां मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और राज्यपाल रामनाथ कोविंद के अलावा कई राजनेता उनका स्वागत करेंगे। 1.45 बजे वह पटना उच्च न्यायालय के शताब्दी समारोह में शामिल होंगे।

स्थापना दिवस पर एक साल से चल रहे कार्यक्रमों का शनिवार को समापन होगा।

गौरतलब है कि शताब्दी समारोह का उद्घाटन राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने किया था। पटना उच्च न्यायालय में कार्यक्रम के बाद प्रधानमंत्री तीन बजे पटना हवाईअड्डे से हाजीपुर के लिए प्रस्थान करेंगे। यहां वह महात्मा गांधी सेतु गंगा ब्रिज थाना के पूरब छौंकिया में आयोजित समारोह में सूबे की जनता को तीन सेतुओं और पटना से लखनऊ तक नई ट्रेन की सौगात देंगे।

इस दौरान प्रधानमंत्री दो महत्वपूर्ण कार्यक्रमों में शामिल होंगे। शताब्दी समारोह के बाद वह गंगा नदी पर नवनिर्मित दीघा रेल पुल राष्ट्र को समर्पित करेंगे। साथ ही पाटलीपुत्र स्टेशन से लखनऊ के लिए नई ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे।

प्रधानमंत्री की यात्रा को लेकर प्रशासन ने सुरक्षा व्यवस्था पुख्ता कर ली है।

पटना और हाजीपुर दोनों जगह के कार्यक्रमों में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार शामिल होंगे। हाजीपुर में राज्यपाल, रेल मंत्री व अन्य कई केंद्रीय मंत्री भी मौजूद होंगे। पटना उच्च न्यायालय समारोह में सर्वोच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश और केंद्रीय विधि मंत्री भी मौजूद होंगे।

नेशनल

जानिए कौन हैं वो चार लोग, जिन्हें पीएम मोदी ने नामांकन के लिए अपना प्रस्तावक चुना

Published

on

Loading

वाराणसी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वाराणसी के काल भैरव मंदिर में दर्शन करने के बाद अपना नामांकन दाखिल कर दिया। पीएम मोदी ने वाराणसी से तीसरी बार अपना नामांकन दाखिल किया है। पीएम मोदी के नामांकन में गृह मंत्री अमित शाह और राजनाथ सिंह समेत 20 केंद्रीय मंत्री मौजूद रहे। इसके अलावा 12 राज्यों के सीएम भी शामिल हुए। पीएम मोदी के नामांकन के दौरान उनके साथ चार प्रस्तावक भी कलेक्ट्रेट में मौजूद रहे।

इनमें एक पुजारी, दो ओबीसी और एक दलित समुदाय के व्यक्ति का नाम है। दरअसल पीएम मोदी के नामांकन के दौरान चार प्रस्तावक मौजूद रहे। इनमें पहला नाम आचार्य गणेश्वर शास्त्री का है, जो कि पुजारी हैं। इसके बाद बैजनाथ पटेल पीएम मोदी के नामांकन के दौरान प्रस्तावक बने, जो ओबीसी समुदाय से आते हैं। वहीं लालचंद कुशवाहा भी पीएम के नामांकन में प्रस्तावक के तौर पर शामिल हुए। ये भी ओबीसी समाज से आते हैं। पीएम मोदी के प्रस्तावकों में आखिरी नाम संजय सोनकर का भी है, जो कि दलित समुदाय से हैं।

चुनाव में प्रस्तावक की भूमिका अहम होती है। ये ही वे लोग होते हैं, जो किसी उम्मीदवार के नाम का प्रस्ताव रखते हैं। निर्वाचन आयोग के मुताबिक, प्रस्तावक वे स्‍थानीय लोग होते हैं, जो किसी उम्मीदवार को चुनाव लड़ने के लिए अपनी ओर से प्रस्तावित करते हैं। आमतौर पर नामांकन के लिए किसी महत्वपूर्ण दल के वीआईपी कैंडिडेट के लिए पांच और आम उम्मीदवार के लिए दस प्रस्तावकों की जरूरत होती है।

Continue Reading

Trending