Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

बिजनेस

शेयर बाजार : वैश्विक रुझानों से मिलेगी बाजार को दिशा

Published

on

bse, सेंसेक्स, शेयर बाजार, बंबई स्टॉक एक्सचेंज, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज

Loading

मुंबई| देश के शेयर बाजारों में अगले संक्षिप्त सप्ताह में महत्वपूर्ण आर्थिक आंकड़ों, संसद के शीतकालीन सत्र की गतिविधियों, विदेशी पोर्टफोलियो निवेश (एफपीआई) और घरेलू संस्थागत निवेश (डीआईआई) के आंकड़ों, डॉलर के मुकाबले रुपये की चाल और तेल की कीमतों पर निवेशकों की नजर बनी रहेगी। बाजार शुक्रवार 25 दिसंबर को क्रिसमस के अवसर पर बंद रहेगा। सोमवार 21 दिसंबर को बंबई स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) के 30 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक सेंसेक्स में कुछ बदलाव किया जाएगा। इस बदलाव के तहत वेदांता और हिंडाल्को इंडस्ट्रीज को सूचकांक से हटा दिया जाएगा और इनकी जगह अडाणी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकनॉमिक जोन (एपीएसईजेड) और एशियन पेंट्स को सेंसेक्स में शामिल किया जाएगा। अगले सप्ताह संसद के शीतकालीन सत्र की बची हुई अवधि के घटनाक्रमों पर भी निवेशकों की नजर रहेगी। सत्र 26 नवंबर को शुरू हुआ और यह 23 दिसंबर समाप्त होगा।

निवेशक खास तौर से वस्तु और सेवा कर (जीएसटी) से संबंधित संविधान संशोधन विधेयक को पारित किए जाने से संबंधित घटनाक्रमों पर नजर लगाए रहेंगे। यह विधेयक लोकसभा में पारित हो चुका है, लेकिन राज्यसभा में बहुमत न होने के कारण लंबित है। सरकार राज्यसभा में बहुमत में तभी आ पाएगी, जब राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावों में केंद्र में सत्तारूढ़ पार्टी को जीत मिलती जाए। भाजपा को 19 महीनों के दौरान दो राज्यों- दिल्ली और बिहार में झटका लग चुका है। संविधान संशोधन विधेयक होने के कारण जीएसटी को संसद के दोनों सदनों में दो-तिहाई बहुमत से पारित कराना जरूरी है। साथ ही इसके बाद देश के आधे राज्यों की विधानसभा में भी इसे मंजूरी मिलनी जरूरी है, तभी इसे राष्ट्रपति के पास हस्ताक्षर के लिए भेजा जा सकेगा। अमेरिका में मंगलवार 22 दिसंबर को तीसरी तिमाही के लिए विकास दर के आंकड़े जारी होंगे। ब्रिटेन बुधवार 23 दिसंबर को अपनी विकास दर के आंकड़े जारी करेगा।

बिजनेस

एलन मस्क ने दी पीएम मोदी को जीत की बधाई, कहा- मेरी कंपनियां भारत में शानदार काम करेंगी

Published

on

Loading

नई दिल्ली। टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ने 2024 का लोकसभा चुनाव जीतने पर पीएम मोदी को बधाई दी है। एलन मस्क ने एक्स पर पोस्ट किया कि दुनिया के सबसे बड़े लोकतांत्रिक चुनावों में जीत के लिए नरेंद्र मोदी को बधाई। मैं अपनी कंपनियों द्वारा भारत में शानदार काम करने की उम्मीद करता हूं।

उनके ट्वीट से साफ पता चलता है कि एलन मस्क की कंपनियां भारत में बड़े पैमाने पर निवेश करने के लिए तैयार हैं। वहीं, बता दें कि एलन मस्क कुछ दिन पहले भारत का दौरा करने वाले थे लेकिन अंत समय में उनका दौरा रद्द हो गया।

कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रुडो ने भी दी बधाई

एनडीए की जीत के बाद भारत से तनाव के बावजूद जस्टिन ट्रूडो ने भी पीएम मोदी की बधाई दी। ट्रूडो ने कहा, भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को चुनावी जीत के लिए बधाई। कनाडा उनकी सरकार के साथ मिलकर काम करने तैयार है ताकि दोनों देशों और लोगों के बीच संबंध और मजबूत हों। ये संबंध मानवाधिकार, विविधता और कानून के शासन पर आधारित है।

इसके अलावा अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने भी फोन करके नरेंद्र मोदी को जीत की बधाई दी थी। दोनों नेताओं के बीच बात के बाद ही अमेरिका के एनएसएस केक सुलिवन ने कहा है कि वह दोनों देशों के बीच नई सरकार में संबंध आगे बढ़ाने के लिए भारत का दौरा करेंगे। वहीं इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने भी गुरुवार को नरेंद्र मोदी से बात की और जीत की बधाई दी।

Continue Reading

Trending