Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

बिजनेस

शेयर मार्केट की अच्छी शुरूआत, बाजार खुलते ही चढ़ा सेंसेक्स

Published

on

नई दिल्ली। भारतीय शेयर बाजार के हफ्ते की शुरूआत हरे निशान के साथ हुई है। सोमवार को बाजार खुलते ही बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) का सेंसेक्स में 258 अंकों का उछाल देखने को मिला और इस तेजी के साथ सेंसेक्स 48,990.70 पर खुला।

इसके बाद सुबह 10.15 बजे तक सेंसेक्स 521 अंकों की उछाल के साथ 49,256 पर पहुंच गया। इसी तरह नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) का निफ्टी 79 अंकों की तेजी के साथ 14,756.25 पर खुला और सुबह 10.15 बजे तक 142 अंकों की उछाल के साथ 14,819 पर पहुंच गया।  निफ्टी बैंक और पीएसयू बैंक सूचकांक में 2-2 फीसदी की बढ़त देखी गई। फार्मा, मेटल और आईटी शेयरों में बिकवाली देखी गई।

Kotak महिंद्रा एसेट मैनेजमेंट कंपनी की वरिष्ठ कार्यकारी उपाध्यक्ष और प्रमुख (इक्विटी शोध) शिवानी कुरियन के मुताबिक इस हफ्ते बाजार की नजर टीकाकरण की गति, संक्रमितों की संख्या और कंपनी प्रबंधन की स्थिति पर टिकी है। इसके अलावा निवेशकों का सोमवार को जारी होने वाले थोक मूल्य सूचकांक आधारित मुद्रास्फीति पर भी ध्यान होगा।

अन्तर्राष्ट्रीय

टेस्ला की फास्टेस्ट इलेक्ट्रिक कार हुई लांच, मात्र 2 सेकंड में 100 की रफ़्तार पकड़ेगी

Published

on

टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ने अपनी सबसे तेज कार लांच कर दी है। ये कार मात्र 2 सेकंड में ही 100 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार पकड़ने की छमता रखती है। टेस्ला ने अपनी सबसे तेज कार मॉडल S प्लेड को कैलिफोनिर्या स्थित फ्रेमोंट फैक्टरी में गुरुवार को लॉन्च किया। कंपनी ने खरीदारों के लिए यहां एक इवेंट आयोजित किया था।

मॉडल S-प्लेड सिर्फ 2 सेकेंड में 60 मील प्रति घंटा (लगभग 100 किलोमीटर प्रति घंटा) की रफ्तार पकड़ सकती है। वैसे इसका माइलेज भी कुछ कम नहीं है। इस कार की एक और खासियत इसकी टॉप स्पीड है। मॉडल S प्लेड 200 मील प्रति घंटा (यानी 322 किलोमीटर प्रति घंटा की टॉप स्पीड पर दौड़ सकती है)।

टेस्ला की मॉडल S प्लेड सिंगल चार्ज में लंबी दूरी तय करती है। ये एक बार में 400 मील (यानी लगभग 645 किमी की दूरी) तय कर सकती है। इसे ऐसे समझें कि आप दिल्ली से जोधपुर सिंगल चार्ज में पहुंच जाएंगे।

एलन मस्क मॉडल S प्लेड को कंपनी की प्रोडक्ट लाइन का अहम हिस्सा बनाना चाहते हैं। लक्जरी कार मार्केट में ये सेडान मेरसेदेज़-बेंज, पॉर्श और लुसिड मोटर्स जैसी पुरानी कंपनियों को कड़ी टक्कर दे सकती है। Tesla की वेबसाइट के हिसाब से इस कार की अमेरिका में कीमत 1,30,000 डॉलर यानी लगभग 94,99,685 रुपये है। कंपनी ने इस कार की डिलीवरी शुरू कर दी है।

 

Continue Reading

Trending