Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

मुख्य समाचार

कृपालु शिक्षण संस्थान की छात्राओं का प्रदर्शन देख अभिभूत हुईं मनीषा कोईराला

Published

on

जगदगुरु कृपालु परिषत द्वारा संचालित कृपालु महिला महाविद्यालय, मशहूर सिने तारिका मनीषा कोईराला, षष्टम वार्षिकोत्सव उत्थान, सुश्री विशाखा त्रिपाठी, श्यामा त्रिपाठी और कृष्णा त्रिपाठी

Loading

कुण्डा, प्रतापगढ़। लड़कियां खुद को किसी से कम न समझें। आने वाला दौर उन्हीं का है और लड़कियों ने साबित किया है कि यदि उन्हें अच्छी शिक्षा और समुचित अवसर मिलें तो वे किसी भी मामले में पुरुषों से कम नहीं हैं। जगदगुरु कृपालु परिषत द्वारा संचालित कृपालु महिला महाविद्यालय के वार्षिकोत्सव के दौरान मशहूर सिने तारिका मनीषा कोईराला ने यह बात कही। षष्टम वार्षिकोत्सव उत्थान के मौके पर कुण्डा में स्थित कृपालु महिला महाविद्यालय के परिसर पहुंची मनीषा कोईराला को देखने और उनसे मिलने के लिए छात्राओं में बेहद उत्साह था। मनीषा का स्वागत जेकेपी के प्रतिनिधि सीए राम पुरी ने किया। उनके साथ जगदगुरु कृपालु परिषत की तीनों अध्यक्षाएं सुश्री विशाखा त्रिपाठी, श्यामा त्रिपाठी और कृष्णा त्रिपाठी भी मौजूद थीं। वार्षिकोत्सव में छात्राओं द्वारा प्रस्तुत किए गए कार्यक्रम को देखकर मनीषा कोईराला अचंभित रह गईं।IMG_7673

अपने संबोधन में उन्होंने कहा कुण्डा जैसे ग्रामीण इलाके के इस विद्यालय में आज जो प्रदर्शन मैंने देखा है वो बालीवुड के किसी पेशेवर प्रदर्शन से कहीं कम नहीं। आप लोगों ने साबित कर दिया कि यदि इच्छाशक्ति हो तो सफलता प्राप्त करने से कोई नहीं रोक सकता। जब मुझे यहां आने के लिए कृपालु परिषत के राम पुरी जी ने आमंत्रित किया तो मैंने यह नहीं सोचा था कि ऐसी जगह पर लड़कियों की शिक्षा के लिए किसी भी बड़े शहर के नामी स्कूलों की तरह सारी सुविधाएं होंगीं। आपके इस वार्षिक उत्सव में शामिल होकर मुझे प्रसन्नता तो है ही साथ ही गर्व का भी अनुभव हो रहा है।मनीषा ने कहा कि उन्हें स्कूल में उपलब्ध सुविधाओं को देखकर यकीन हो गया है कि यहां पढ़ने वाली हर छात्रा अपने सपनों की को कामयाबी से पूरा करेंगी।

इससे पूर्व वार्षिकोत्सव का शुभारंभ उत्तर प्रदेश प्रादेशिक सहकारिता संघ के चेयरमैन आदित्य यादव ने बतौर मुख्य अतिथि किया। शुभारंभ मुख्य अतिथि आदित्य यादव द्वारा दीप प्रज्जवलन और उसके पश्चात मेधावी छात्राओं के पुरस्कार वितरण के साथ हुआ। जगदगुरु कृपालु परिषत द्वारा संचालित प्राईमरीए इंटरमीडिएट और महाविद्यालय की सभी कक्षाओं में प्रथम तीन स्थान प्राप्त करने वाली छात्राओं को मुख्य अतिथि आदित्य यादव एवं परिषत की अध्यक्षा डा. विशाखा त्रिपाठी ने मेडल और प्रमाण पत्र वितरित किए।

आदित्य ने शिक्षण संस्थान की तारीफ करते हुए कहा कि ग्रामीण क्षेत्र की बालिकाओं को उच्च स्तरीय शिक्षा दी जा रही है और यह महिलाओं को हर तरह से सशक्त करने की दिशा में यह एक बेहतरीन प्रयास है। अगर कृपालु विद्यालय जैसा स्कूल प्रदेश के हर जि़ले में हो तो कोई भी महिला शिक्षा से वंचित नहीं रहेगी । शिक्षा के प्रति ऐसी दृष्टि को पूरे देश में लागू करना चाहिए। षष्टम वार्षिकोत्सव उत्थान में राज्यमंत्री विजय मिश्रा ने भी शिरकत की। अपने संबोधन में उन्होंने जगदगुरु कृपालु जी महाराज के प्रेरणा से चल रहे कार्यों को पूरा करने के लिए जेकेपी की अध्यक्षाओं और परिषत के सभी सदस्यों को बधाई दी।

परिषत के प्रतिनिधि राम पुरी ने कार्यक्रम में आए सभी विशिष्ट अतिथियों का धन्यवाद किया तथा इस पूरे आयोजन को सफल बनाने के लिए छात्राओं और इवेन्ट प्लान करने वाली टीम की सराहना की। कृपालु शिक्षण संस्थान में हमारा हमेशा यह प्रयास रहता है कि हम छात्राओं को सबसे बेहतर सुविधाएं और अवसर प्रदान करें और हमारी छात्राओं ने हमेशा साबित किया है कि वे किसी भी अन्य आधुनिक संस्थान की छात्राओं से कम नहीं हैं। उन्होंने सहयोग और उत्साहवर्धन के लिए परिषत की अध्यक्षाओं का आभार व्यक्त किया।

षष्टम वार्षिकोत्सव उत्थान में छात्राओं ने बेहतरीन सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए। कृष्ण वन्दना हो या फिर ऋतुओं का चित्रण सभी में छात्राओं का प्रदर्शन देखते ही बनाता था। देशभक्ति पर आधारित नृत्य नाटिका और ग्रैण्ड फिनाले को देखने के बाद पूरा परिसर तालियों से गुंजायमान हो उठा। कार्यक्रम में कृपालु महाविद्यालय की छात्राएंए उनके अभिभावक और स्थानीय लोग भी बड़ी संख्या में मौजूद थे। ज्ञात रहे कि जगदगुरु कृपालु परिषत द्वारा संचालित शिक्षण संस्थानों में करीब चार हजार बालिकाओं को प्राईमरी से परास्नातक स्तर तक पूर्णतया निःशुल्क शिक्षा प्रदान की जाती है। ​

नेशनल

पश्चिम बंगाल सरकार ने राज्य में युवाओं के विकास के सभी रास्ते बंद कर दिए हैं: पीएम मोदी

Published

on

Loading

कोलकाता। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को मालदा में एक चुनावी जनसभा को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि मेरा बंगाल से ऐसा नाता है जैसे मानो मैं पिछले जन्म में बंगाल में पैदा हुआ था या फिर शायद अगले जन्म में बंगाल में पैदा होना है। इसके साथ ही मोदी ने प्रदेश की सत्तारूढ़ दल तृणमूल कांग्रेस पर खूब हमला बोला। उन्होंने कहा कि पश्चिम बंगाल में तृणमूल कांग्रेस द्वारा किए गए बड़े पैमाने पर भ्रष्टाचार के कारण लगभग 26 हजार परिवारों की शांति और खुशी खत्म हो गई है। पीएम मोदी ने यह बयान कलकत्ता हाईकोर्ट की एक खंडपीठ के हालिया आदेश के संदर्भ में दिया। जिसमें सरकारी स्कूलों में 25 हजार 753 टीचिंग (शिक्षण) और गैर-शिक्षण नौकरियों को रद्द कर दिया गया था।

पीएम मोदी ने आगे कहा, “नौकरियों और आजीविका के इस नुकसान के लिए केवल तृणमूल कांग्रेस जिम्मेदार है। राज्य सरकार ने राज्य में युवाओं के विकास के सभी रास्ते बंद कर दिए हैं। जिन लोगों ने पैसे उधार लेकर तृणमूल कांग्रेस के नेताओं को दिए उनकी हालत तो और भी खराब है।” पीएम मोदी ने राज्य सरकार और सत्तारूढ़ दल पर विभिन्न केंद्र-प्रायोजित योजनाओं के तहत दिए गए केंद्रीय फंड के उपयोग के संबंध में बड़े पैमाने पर भ्रष्टाचार करने का भी आरोप लगाया। पीएम ने कहा, केंद्र सरकार ने राज्य के 80 लाख किसानों के लिए 8 हजार करोड़ रुपये उपलब्ध कराए हैं। लेकिन राज्य सरकार बाधा उत्पन्न कर रही है, इसलिए किसानों को राशि नहीं मिल पा रही है। राज्य सरकार सभी केंद्रीय परियोजनाओं के कार्यान्वयन को खराब करने की कोशिश कर रही है। वे राज्य में आयुष्मान भारत योजना लागू नहीं होने दे रहे। हमारे पास मालदा जिले के आम किसानों के लिए योजनाएं हैं। लेकिन मुझे चिंता है कि तृणमूल कांग्रेस के नेता वहां भी कमीशन की मांग करेंगे। पीएम मोदी ने राज्य के विभिन्न हिस्सों में महिलाओं के यौन उत्पीड़न के लिए जिम्मेदार लोगों को बचाने का प्रयास करने का भी आरोप राज्य सरकार पर लगाया।

उन्होंने कहा कि संदेशखाली में महिलाओं को प्रताड़ित किया गया। मालदा में भी ऐसी ही घटनाओं की खबरें आई थीं। लेकिन तृणमूल कांग्रेस सरकार ने हमेशा आरोपियों को बचाने का प्रयास किया है। पीएम मोदी ने आगे कहा कि कांग्रेस और तृणमूल कांग्रेस के बीच तुष्टिकरण की राजनीति की प्रतिस्पर्धा चल रही है। एक तरफ तृणमूल कांग्रेस पश्चिम बंगाल में अवैध घुसपैठ को बढ़ावा दे रही है। वहीं दूसरी ओर, कांग्रेस आम लोगों से पैसा जब्त करने और इसे केवल उन लोगों के बीच वितरित करने की योजना बना रही है जो उनके समर्पित वोट बैंक का हिस्सा हैं। कांग्रेस और तृणमूल कांग्रेस का गुप्त समझौता है।

 

Continue Reading

Trending