Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

नेशनल

‘टीम इंडिया’ की तरह मिलकर काम करें केंद्र व राज्य सरकारें : मोदी

Published

on

PM-modi

Loading

बर्नपुर (पश्चिम बंगाल)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को कहा कि सिर्फ ‘टीम इंडिया’ यानी केंद्र और राज्य सरकारें मिलकर ही देश को विकास के मार्ग पर आगे ले जा सकती हैं। उन्होंने कहा कि केंद्र-राज्य के बीच तनावपूर्ण संबंधों की वजह से देश की प्रगति लंबे समय से रुकी हुई है। पीएम मोदी ने कहा कि उनकी सरकार द्वारा नीतियों में बदलाव किए जाने से भारत आज दुनिया में सबसे तेजी से विकास करने वाला देश बन गया है।

मोदी ने पश्चिम बंगाल के बर्दवान जिले के बर्नपुर में 16 हजार करोड़ रुपये की लागत से आधुनिकीकृत आईआईएससीओ इस्पात संयंत्र को देश को समर्पित करते हुए कहा, “फरवरी, मार्च और अप्रैल (2014) के दौरान सिर्फ घोटालों की खबरें आ रही थीं – कोयला घोटाला, पनडुब्बी घोटाला, हवा घोटाला, पानी घोटाला और जमीन घोटाला लेकिन अब इस नई सरकार का एक साल पूरा होने जा रहा है और आज कोयला घोटाले की नहीं बल्कि कोयला नीलामी की खबरें हैं।”

उन्होंने कहा कि आज सरकार को तीन लाख करोड़ रुपये की आय होने की खबर है, न कि 1.74 लाख करोड़ रुपये के कोयला घोटाले की। मोदी ने कहा कि कोयला नीलामी के सरकार के फैसले से देश के राज्य समृद्ध हुए हैं। उन्होंने कहा, “पहले होता यह था कि कोई नेता पत्र देकर कह देता था कि फलां को कोयला खदान दे दिया जाए और बिना किसी औपचारिकता के उसे खदान आवंटित कर दिया जाता था। इससे सरकार को एक पैसे की भी आय नहीं होती थी। लेकिन हमने उसे बंद कर दिया है और नीलामी शुरू कर दी है।” मोदी ने कहा कि हमने यह भी तय किया कि नीलामी से होने वाली आय केंद्र को नहीं, बल्कि राज्यों को मिलेगी।

उन्होंने कहा कि पश्चिम बंगाल, झारखंड, छत्तीसगढ़ और कोयला भंडार वाले अन्य राज्यों को नीलामी का फायदा मिल रहा है। उन्होंने कहा कि खदानों की रॉयल्टी से संबंधित राज्य में कल्याणकारी कार्यो के लिए एक फाउंडेशन की स्थापना की गई है। मोदी ने कहा, “अधिकतर खदानें जनजातीय क्षेत्रों में हैं, जहां जनजातीय समुदायों को कल्याणकारी कार्यो का कोई लाभ नहीं मिल पाता है।” प्रधानमंत्री ने कहा, “इसलिए हमने रॉयल्टी के पैसे से एक फाउंडेशन बनाने का फैसला किया और इस पैसे का उपयोग संबंधित जिले में कल्याणकारी कार्यो पर होगा।”

पीएम मोदी ने बांग्लादेश के साथ भूमि सीमा समझौते को संसद में पारित होने के लिए पूरे देश के प्रयासों को श्रेय दिया। मोदी ने केंद्र और राज्य सरकार के संबंधों में सुधार के लिए मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की प्रशंसा की और कहा कि उनकी सरकार सत्ता में आने के बाद से देश के संघीय ढांचे को मजबूत करने का प्रयास कर रही है। मोदी ने समारोह में बनर्जी की ओर इशारा करते हुए कहा, “सम्माननीय मुख्यमंत्री ने कहा कि केंद्र और राज्य सरकार को कंधे से कंधा मिलाकर देश के विकास के लिए काम करना चाहिए।” मोदी ने कहा, “संविधान संघीय ढांचा प्रदान करता है, लेकिन पिछले कई सालों से केंद्र और राज्य सरकारों के संबंध तनावपूर्ण रहे हैं। केंद्र में रहने वाली सरकारों ने राज्यों को नजरअंदाज किया है। मैं भी कई सालों से मुख्यमंत्री रहा हूं और इस व्यवहार को भलीभांति समझ सकता हूं।”

उन्होंने कहा, “इसलिए हमने देश के संघीय ढांचे को मजबूत करने का प्रयास किया है और यह आश्वस्त करना चाहते हैं कि सिर्फ दिल्ली से देश से नहीं चलता, बल्कि देश के सभी राज्य मिलकर देश चलाते हैं। तभी देश का विकास होगा।” प्रधानमंत्री और देश के सभी मुख्यमंत्रियों को ‘टीम इंडिया’ संबोधित करते हुए मोदी ने कहा कि केंद्र और राज्य सरकारें मिलकर विदेशों से संबंधित मामलों सहित सभी समस्याओं का समाधान कर सकती हैं।

नेशनल

पश्चिम बंगाल सरकार ने राज्य में युवाओं के विकास के सभी रास्ते बंद कर दिए हैं: पीएम मोदी

Published

on

Loading

कोलकाता। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को मालदा में एक चुनावी जनसभा को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि मेरा बंगाल से ऐसा नाता है जैसे मानो मैं पिछले जन्म में बंगाल में पैदा हुआ था या फिर शायद अगले जन्म में बंगाल में पैदा होना है। इसके साथ ही मोदी ने प्रदेश की सत्तारूढ़ दल तृणमूल कांग्रेस पर खूब हमला बोला। उन्होंने कहा कि पश्चिम बंगाल में तृणमूल कांग्रेस द्वारा किए गए बड़े पैमाने पर भ्रष्टाचार के कारण लगभग 26 हजार परिवारों की शांति और खुशी खत्म हो गई है। पीएम मोदी ने यह बयान कलकत्ता हाईकोर्ट की एक खंडपीठ के हालिया आदेश के संदर्भ में दिया। जिसमें सरकारी स्कूलों में 25 हजार 753 टीचिंग (शिक्षण) और गैर-शिक्षण नौकरियों को रद्द कर दिया गया था।

पीएम मोदी ने आगे कहा, “नौकरियों और आजीविका के इस नुकसान के लिए केवल तृणमूल कांग्रेस जिम्मेदार है। राज्य सरकार ने राज्य में युवाओं के विकास के सभी रास्ते बंद कर दिए हैं। जिन लोगों ने पैसे उधार लेकर तृणमूल कांग्रेस के नेताओं को दिए उनकी हालत तो और भी खराब है।” पीएम मोदी ने राज्य सरकार और सत्तारूढ़ दल पर विभिन्न केंद्र-प्रायोजित योजनाओं के तहत दिए गए केंद्रीय फंड के उपयोग के संबंध में बड़े पैमाने पर भ्रष्टाचार करने का भी आरोप लगाया। पीएम ने कहा, केंद्र सरकार ने राज्य के 80 लाख किसानों के लिए 8 हजार करोड़ रुपये उपलब्ध कराए हैं। लेकिन राज्य सरकार बाधा उत्पन्न कर रही है, इसलिए किसानों को राशि नहीं मिल पा रही है। राज्य सरकार सभी केंद्रीय परियोजनाओं के कार्यान्वयन को खराब करने की कोशिश कर रही है। वे राज्य में आयुष्मान भारत योजना लागू नहीं होने दे रहे। हमारे पास मालदा जिले के आम किसानों के लिए योजनाएं हैं। लेकिन मुझे चिंता है कि तृणमूल कांग्रेस के नेता वहां भी कमीशन की मांग करेंगे। पीएम मोदी ने राज्य के विभिन्न हिस्सों में महिलाओं के यौन उत्पीड़न के लिए जिम्मेदार लोगों को बचाने का प्रयास करने का भी आरोप राज्य सरकार पर लगाया।

उन्होंने कहा कि संदेशखाली में महिलाओं को प्रताड़ित किया गया। मालदा में भी ऐसी ही घटनाओं की खबरें आई थीं। लेकिन तृणमूल कांग्रेस सरकार ने हमेशा आरोपियों को बचाने का प्रयास किया है। पीएम मोदी ने आगे कहा कि कांग्रेस और तृणमूल कांग्रेस के बीच तुष्टिकरण की राजनीति की प्रतिस्पर्धा चल रही है। एक तरफ तृणमूल कांग्रेस पश्चिम बंगाल में अवैध घुसपैठ को बढ़ावा दे रही है। वहीं दूसरी ओर, कांग्रेस आम लोगों से पैसा जब्त करने और इसे केवल उन लोगों के बीच वितरित करने की योजना बना रही है जो उनके समर्पित वोट बैंक का हिस्सा हैं। कांग्रेस और तृणमूल कांग्रेस का गुप्त समझौता है।

 

Continue Reading

Trending