Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

अन्तर्राष्ट्रीय

चीन ने ढूंढ ली कोरोना वायरस की काट, ये है ताजा सबूत

Published

on

Loading

नई दिल्ली। कोरोना वायरस पूरे विश्व में तबाही मचा रहा है। इस खतरनाक वायरस ने अबतक 1 लाख 97 हजार से ज्यादा लोगों की जान ले ली है। वहीं, 28 लाख से ज्यादा लोग इस वायरस से अभी भी जूझ रहे हैं।

कोरोना वायरस की उत्पत्ति चीन से हुई थी। माना जाता वुहान से निकल कर यह वायरस पूरी दुनिया में फैला। इस वायरस ने चीन में सबसे पहले तबाही मचाई लेकिन अब लगता है कि चीन ने इसकी काट ढूंढ ली है।

चीन में कोरोना वायरस के ताजा आंकड़े इस बात के सबूत हैं। चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने शनिवार को कहा कि देश में कोरोनवायरस के कारण गंभीर स्थिति में केवल 49 लोग है जो जनवरी के अंत के बाद से सबसे कम आंकड़ा है।

समाचार एजेंसी एफे के मुताबिक, स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया कि पिछले दिसंबर में वुहान में प्रकोप शुरू होने के बाद पहली बार, इनमें से कोई भी गंभीर कोविड-19 मामला शहर में दर्ज नहीं किया गया था, जहां वर्तमान में कोरोना संक्रमण के 23 मामले सक्रिय हैं। आयोग के अनुसार, मध्य रात्रि तक, 12 नए मामले दर्ज किए गए थे, जिनमें से 11 आयातित मामले हैं। बाकी मामले स्थानीय हैं जो हेइलोंगजियांग प्रांत में सामने आए हैं, जो रूस की सीमा से लगता है और हाल के दिनों में रूस के यात्रियों के बीच संक्रमण पाया गया है जिससे चीन को पड़ोसी देश के साथ अपनी सीमा को बंद करना पड़ा है।

यह लगातार नौवां दिन भी है जब चीनी अधिकारियों ने किसी की मौत दर्ज नहीं की है इसलिए चीन में आधिकारिक तौर पर कन्फर्म किए गए 82,816 मामलों में कोविड-19 की वजह से होने वाली मौतों की कुल संख्या 4,632 से अधिक है।

देश में कोरोना से ठीक होने वालों की संख्या 77,346 है जबकि 838 अभी भी सक्रिय मामले हैं। अब तक, रोगियों के निकट संपर्क में आए 729,287 लोगों की चिकित्सा निगरानी की गई है, जिनमें से 8,493 अभी भी निगरानी में हैं और इनमें से 17 के वायरस से संक्रमित होने का संदेह है। चीन में 29 ऐसे नए मामले भी सामने आए हैं जिनमें कोरोना के कोई लक्षण नहीं है, बिना लक्षणों के चिकित्सा निगरानी में रहने वालों की संख्या 983 हो गई है।

अन्तर्राष्ट्रीय

जेपी मॉर्गन के CEO बोले- अमेरिका को भी पीएम मोदी जैसे मजबूत नेता की जरुरत

Published

on

Loading

नई दिल्ली। अमेरिकी बैंकिंग फर्म जेपी मॉर्गन चेज के सीईओ जेमी डिमन ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जमकर तारीफ की है। उन्होंने तो यहाँ तक कह दिया कि अमेरिका को भी पीएम मोदी जैसे मजबूत नेताओं की आवश्यकता है। जेमी डिमन ने कहा कि पीएम मोदी ने भारत में जबदरस्त और अविश्वसनीय काम किया है। अमेरिका में भी भारत नरेंद्र मोदी की तरह का प्रधानमंत्री होना चाहिए।

इकोनॉमिक क्लब ऑफ न्यूयॉर्क की तरफ से आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जेमी डिमन ने कहा कि मैं अमेरिका के लिबरल प्रेस को जानता हूं, जो लगातार नरेंद्र मोदी की आलोचना करते हैं। उन्होंने 40 करोड़ लोगों को गरीबी से बाहर निकाला है.। इस दौरान डिमन ने भारत में गरीबी उन्मूलन, बुनियादी ढ़ांचे आर्थिक विकास समेत कई अन्य विषयों पर खुलकर बात रखीं।

उन्होंने कहा, “अमेरिका के कई अधिकारी भारत को लेकर कई बातें कहते हैं, लेकिन अपना देश कैसे चलाना है इस बारे में सोचने की जरूरत है। भारत में नरेंद्र मोदी चुनौतियों का सामना कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि कुछ देशों की सरकारें जलवायु परिवर्तन और श्रम अधिकारों को लेकर भारत की आलोचना करती हैं, जबकि उनके पास शौचालय जैसी मूलभूत सुविधाएं नहीं है। फिर भी वो डटकर चुनौतियों का समाना कर रहे हैं। उन्होंने कहा, ‘भारत ने एक नई चलन शुरू की है, जिसमें लोगों को फिंगर प्रिंट और आंख से पहचान की जाती है। यह भी भारत के लिए एक उल्लेखनीय है।

डिमन ने आगे कहा कि भारत मूलभूत सुविधाओं पर काम करते हुए आगे की दिशा में काम कर रहा है। विकासशील देश से विकसित देश की ओर बढ़ने के लिए वहां की सरकार लगातार प्रयास कर रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश को बढ़ाने के लिए लगातार काम कर रहे हैं।

Continue Reading

Trending