Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

नेशनल

कोरोना से जंग के लिए डॉक्टरों ने ढूंढा जबरदस्त जुगाड़, ऐसे कर रहे लोगों का इलाज

Published

on

Loading

नई दिल्ली। कोरोना वायरस भारत में तेजी से फैल रहा है। यहां अब तक 6700 से ज्यादा लोगो इस खतरनाक वायरस की चपेट में आ चुके हैं जबकि 199 लोग इससे अपनी जान गंवा चुके हैं।

भारत के डॉक्टर दिन रात लोगों को बचाने की कोशिश में जुटे हैं। इस दौरान उन्हें कई दिक्कतों का सामना भी करना पड़ रहा है। कुछ जगहों पर इलाज के दौरान डॉक्टर भी इस वायरस से संक्रमित हो चुके हैं जिससे संक्रमण फैलने का खतरा और अधिक ज्यादा बढ़ गया है।

इस परेशानी को देखते हुए यूपी के महोबा जिले के डॉक्टरों ने कोरोना से बचने का जुगाड़ ढूंढ निकाला है। नए जुगाड़ की मदद से डॉक्टर्स लोगों का सैंपल ले रहे हैं।

दरअसल, साउथ की मूवी से प्रेरित होकर जिला अस्पताल के डॉक्टर गुलशेर ने इलाज का यह तरीका अपनाया है। यहां डॉक्टरों ने कोरोना वायरस संक्रमण की बीमारी से खुद को बचाने के लिए एक एल्यूमीनियम की केबिन तैयार की है, जिसमें कांच लगाकर सोशल डिस्टेंस के लिए प्लास्टिक के दस्तानों को लगाया गया है।

इस कांच के केबिन में डॉक्टर और स्वास्थकर्मी खड़े हो जाते हैं और प्लास्टिक के दस्तानों में हाथ डालकर डॉक्टर मरीज का चेकअप करते हैं। इस जांच से फायदा यह है कि अगर मरीज कोरोना संक्रमित है तो डॉक्टरों के संक्रमण में आने का खतरा बेहद कम होता है।

डॉक्टरों ने इस जुगाड़ को ‘एयर टाइट केबिन फॉर सैंपल कलेक्शन’ नाम दिया है। इसी केबिन के माध्यम से मरीज का चेकअप किया जा रहा है। सीएमएस डॉक्टर आरपी मिश्रा बताते हैं कि इस केबिन के अंदर डॉक्टरों के हो जाने से सस्पेक्टेड मरीज द्वारा छींकने और खांसने से वायरस अंदर जाने की संभावना कम रहती है। इस केबिन में न तो हवा अंदर जा सकती है न उससे निकल सकती है।

नेशनल

15 दिन की पैरोल मिलने के बाद जेल से बाहर आए पूर्व बाहुबली विधायक अनंत सिंह, समर्थकों ने किया स्वागत

Published

on

Loading

पटना। पूर्व बाहुबली विधायक अनंत सिंह रविवार को पटना की बेऊर जेल से बाहर निकल गये हैं। गृह विभाग से हरी झंडी मिलने के बाद अनंत सिंह को जेल से 15 दिनों की पैरोल मिली है। वह सुबह लगभग 4:00 बजे जेल से बाहर निकले।आनंद सिंह के जेल से बाहर निकलने की सूचना के साथ ही उनके समर्थकों में काफी उत्साह का माहौल है। अनंत सिंह लगभग 5 वर्षों से जेल में बंद है। अनंत सिंह पर एके 47 रखने का आरोप है, जिसके तहत कोर्ट ने उन्हें 10 वर्ष की सजा सुनाई थी। तब से मोकामा के पूर्व विधायक अनंत सिंह पटना के बेउर जेल में सजायाफ्ता बंदी के रूप में सजा काट रहे हैं।

जानकारी के मुताबिक़ आपसी पारिवारिक बंटवारे को लेकर अनंत सिंह ने न्यायालय में कोर्ट से पैरोल पर इसके लिए आदेश मांगा था। पेरोल पर आदेश मिलने के बाद आनंद सिंह को लेकर गृह विभाग ने यह आदेश जारी किया था। रविवार की अहले सुबह जब अनंत सिंह को 15 दिनों के पैरोल पर बेउर जेल से बाहर निकाला जा रहा था, उस समय जेल के बाहरी एवं भीतरी सुरक्षा को चुस्त दुरुस्त कर दिया गया था।

अनंत सिंह की पत्नी नीलम सिंह वर्तमान में राजद के विधायक हैं। बिहार में वर्तमान में लोकसभा का चुनाव चल रहा है। चौथे चरण 13 में को बिहार के मुंगेर में लोकसभा के चुनाव का मतदान होना है। इसे लेकर भी अनंत सिंह के जेल से बाहर आने को लेकर राजनीतिक गलियारे में चर्चाओं का बाजार गर्म हो गया है।

Continue Reading

Trending