Connect with us

नेशनल

नवरात्रि में कोरोना वायरस से बच सकते हैं भारत के लोग, जानें वैज्ञानिक कारण

Published

on

नई दिल्ली। कोरोना वायरस पूरी दुनिया में तेजी से लोगों को अपना निशाना बना रहा है। भारत में भी यह जानलेवा वायरस तेजी से अपने पांव पसार रहा है। देश में कोरोना के अबतक 898 मामले सामने आ चुके हैं जबकि 20 लोग की इससे जान जा चुकी है।

कोरोना से लोगों को बचाने के लिए भारत में इस समय 21 दिनों का लॉकडाउन चल रहा है। इस बीच भारत में नवरात्र शुरू हो चुके हैं। नवरात्रि हमें कोरोना से काफी हद तक दूर रख सकती है। आईए जानते हैं इसके वैज्ञानिक कारण…

नौ दिन के ये उपवास हमारी स्वास्थ्य प्रक्रिया के लिए काफी अच्छे माने जाते हैं। इस दौरान ग्लूटेन फ्री होने के कारण हमारी पाचन क्रिया बेहतर होती है और शरीर अधिक कुशलता से कार्य करता है। साथ ही ज्यादा मसालेदार और फास्ट फूड से दूर रहने की वजह से भी इम्यून अच्छा रहता है।

नवरात्रि के व्रत के दौरान कुछ चीजों का सेवन कर हम अपनी प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा सकते हैं जिससे कोरोना को लड़ने में काफी मदद मिल सकती है। आईए जानते हैं कौन ही हैं वो चीजें…

  1. नवरात्र के दौरान सात्विक भोजन किया जाता है। इस दौरान हरी सब्जियों और फलों का खूब सेवन करें। ये न सिर्फ आपकी बॉडी को फाइबर देंगे, बल्कि उसे हाइड्रेट रखने के साथ-साथ इम्यून सिस्टम को भी दुरुस्त करेंगे।
  2. 5 बादाम, 1 अखरोट, 5 किशमिश रोजाना रात को भिगोकर रख दें और सुबह पूजा करने के बाद एक कप चाय या निवाय पानी के साथ इसे लें। ये आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में काफी मददगार होगा।
  3. सुबह ब्रेकफास्ट के दौरान 1 कप दूध के साथ बिना नमक का रोस्टेड मखाना डाइट में शामिल करना न भूलें। ये भूख को कंट्रोल करने के साथ-साथ इम्यून के लिए भी अच्छा माना जाता है।
  4. एक कप दूध में केला या सेब मिलाकर उसका मिल्क शेक बना लीजिए। बॉडी के लिए ये काफी अच्छा होता है। आप केले या सेब की जगह चीकू भी शामिल कर सकते हैं।
  5. ककड़ी, मूली, खीरा या तरबूज जैसी चीजों को डाइट में शामिल करें। ये सभी चीजें शरीर में पानी की कमी को दूर कर इम्यूनिटी को बेहतर बनाने में काफी मददगार हैं।
  6. दोपहर के वक्त आप भुनी मूंगफली के साथ नारियल पानी का सेवन करेंगे तो यकीन मानिए, इससे कई तरह के रोगों से मुक्ति मिलेगी. इसके अलावा आप जूस या नींबू पानी भी ले सकते हैं।
  7. चटपटा खाने वाले लोगों को नवरात्र का खाना फीका लगता है ऐसे में लंच या डिनर में पुदीने की चटनी शामिल करें। यह खाने के स्वाद को तो बढ़ाएगा ही साथ ही अपना इम्यून सिस्टम भी ठीक करेगा।
  8. अपने लंच और डिनर में आपको एक कटोरी दही भी जरूर शामिल करनी चाहिए। ये न सिर्फ आपके हाजमे के लिए अच्छी है बल्कि इम्यून को भी बेहतर करने में कारगर है।
  9. शाम को खाने में साबुदाने की खिचड़ी या खीर का सेवन कीजिए। अस्पताल में भी डॉक्टर्स रोगियों को खाने में साबुदाने से बनी चीजें की सलाह देते हैं।
  10. डिनर से पहले या बाद में हरी सब्जियों का सूप पीने की आदत डाल लीजिए। ऐसे में कद्दू का सूप सबसे बेहतर विकल्प हो सकता है।

नेशनल

दो महीने बाद नए नियमों के साथ देश में हवाई सेवा अब फिर से शुरू

Published

on

By

लॉकडाउन की वजह से देश में रुकी हुई हवाई सेवा अब फिर से चालू हो गई है। दो महीने बाद 25 मई से घरेलू हवाई सेवा शुरू कर दी गई हैं।

25 मई से आंध्र प्रदेश और पश्चिम बंगाल को छोड़कर पूरे देश में घरेलू विमान सेवा की शुरुआत हो गई है। दिल्ली से सुबह 4:45 पर पुणे के लिए पहली फ्लाइट रवाना भी हो चुकी है।मुंबई एयरपोर्ट से सुबह 6:45 पर पहली फ्लाइट पटना के लिए रवाना हुई।

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता का हुआ निधन, लंबे समय से दिल्ली के अस्पताल में चल रहा था इलाज

 

ये हवाई सेवाएं करीब दो महीने शुरू हो रही हैं, इसको देखते हुए एयरपोर्ट पर भी खास तैयारियां की गई हैं। एयरपोर्ट पर अब नए नियमों के साथ सोशल डिस्टेंसिंग के नियम लागू किए गए हैं।

एयरपोर्ट पर दो मीटर की दूरी का पालन किया जाना अब ज़रूरी है। इसके अलावा हवाई यात्रा के संबंध में राज्य सरकारों ने अलग-अलग गाइडलाइंस जारी की हैं।

Continue Reading
Advertisement Aaj KI Khabar English

Trending