Connect with us

नेशनल

लगातार 8वें दिन बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम

Published

on

नई दिल्ली। सऊदी अरब की सबसे बड़ी तेल कंपनी अरामको पर हुए हमले के बाद पेट्रोल और डीजल के दाम में लगातार आठवें दिन वृद्धि दर्ज की गई।

मंगलवार को पेट्रोल की कीमत राजधानी दिल्ली में 74 रुपये प्रति लीटर दर्ज की गई जबकि डीजल के दाम 67 रुपये लीटर पहुंच गए। उधर, अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की मांग कमजोर रहने की आशंकाओं से फिर तेल के दाम में नरमी देखी जा रही है।

हालांकि, खाड़ी क्षेत्र के तनाव को देखते हुए ज्यादा नरमी की संभावना नहीं है। आपको बता दें कि सऊदी अरब के तेल संयंत्रों पर हमले के बाद कच्चे तेल के दाम में आए जोरदार के बाद भारत में पेट्रोल और डीजल की महंगाई थमने का नाम नहीं ले रही है।

इस हमले के बाद भारत में पेट्रोल दो रुपये से ज्यादा महंगा हो गया है। वहीं, डीजल का दाम दिल्ली में 1.70 रुपये लीटर बढ़ गया है तो कुछ अन्य शहरों में डीजल के दाम में इससे ज्यादा की वृद्धि हुई है।

पेट्रोल के दाम मंगलवार को दिल्ली, कोलकाता और मुंबई में 22 पैसे, जबकि चेन्नई में 23 पैसे प्रति लीटर बढ़ गए। डीजल के दाम में दिल्ली में 14 पैसे, कोलकाता में 12 पैसे जबकि मुंबई और चेन्नई में 15 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि हुई।

इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल के दाम बढ़कर क्रमश: 74.13 रुपये, 76.82 रुपये, 79.79 रुपये और 77.06 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं। चारों महानगरों में डीजल के दाम भी बढ़कर क्रमश: 67.07 रुपये, 69.47 रुपये, 70.37 रुपये और 70.91 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं।

इसी महीने 14 सितंबर को सऊदी अरब की सरकारी तेल कंपनी सऊदी अरामको के तेल संयंत्रों पर ड्रोन से हुए हमले के बाद अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में बीते सोमवार को यकायक तकबरीन 20 फीसदी का उछाल आया जो कि 28 साल बाद आई सबसे बड़ी एक दिनी तेजी थी। कथित तौर हमले की जिम्मेदारी यमन के हौती विद्रोहियों ने ली थी।

अंतर्राष्ट्रीय बाजार में बेंचमार्क कच्चा तेल ब्रेंट क्रूड के नवंबर डिलीवरी अनुबंध में इंटरकांटिनेंटल एक्सचेंज पर पिछले सत्र के मुकाबले 0.34 फीसदी की नरमी के साथ 64.43 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था।

एंजेल ब्रोकिंग के डिप्टी वाइस प्रेसिडेंट (ऊर्जा एवं करेंसी रिसर्च) अनुज गुप्ता ने कहा कि यूरोप और जापान के विनिर्मिाण क्षेत्र के आंकड़ों के इंतजार में बाजार अभी ठहरा हुआ है क्योंकि मंदी की आशंकाओं से तेल की मांग नरम रहने की संभावना जताई जा रही है। हालांकि उनका कहना है कि खाड़ी क्षेत्र के तनाव को देखते हुए तेल के दाम में बहरहाल ज्यादा नरमी की संभावना नहीं है।

नेशनल

Pulwama में सीआरपीएफ के जवानों पर आतंकी हमला, एक जवान घायल

Published

on

By

PIC - ANI

पुलवामा में सीआरपीएफ के जवानों पर आतंकी हमला हुआ है। सीआरपीएफ के काफिले को IED ब्लास्ट की मदद से उड़ा देने का तरीका आतंकियों ने खोज निकाला था।

सुबह करीब 7.40 बजे आतंकियों ने सीआरपीएफ दल को निशाना बनाने की कोशिश आतंकियों ने की थी। इस ब्लास्ट में सीआरपीएफ के 182 बटालियन का एक जवान मामूली रूप से घायल हो गया।

ब्लास्ट के बाद आतंकियों ने सीआरपीएफ के काफिले पर फायरिंग भी की, हालांकि इसमें किसी के हताहत होने की खबर नहीं आई है। इस हमले के बाद पूरे इलाके की घेराबंदी कर दी गई है।

आतंकियों ने पुलवामा में सर्कुलर रोड पर सुरक्षाबल के जवानों पर हमला किया, आतंकियों ने पहले IED ब्लास्ट किया, जिससे सुरक्षाबल के जवानों को निशाना बनाया गया।

#Pulwama #kashmir #IEDblast #indianarmy #CRPF

Continue Reading

Trending