Connect with us

प्रादेशिक

गुजरात में सुनाया गया तुगलकी फरमान, लड़कियों के मोबाइल इस्तेमाल पर लगेगा 1.5 लाख का जुर्माना

Published

on

नई दिल्ली। गुजरात के बनासकांठा में ठाकोर समुदाय ने अविवाहित लड़कियों को लेकर तुगलकी फरमान सुनाया है। रविवार को बनासकांठा के जलोल गांव में बैठी पंचायत में ठाकोर सुमदाय के लोगों ने सर्वसम्मति से लड़कियों के मोबाइल इस्तेमाल करने पर पाबंदी लगा दी।

 

इस फैसले के बाद अगर कोई अविवाहित लड़की मोबाइल इस्तेमाल करती है तो उसके पिता पर 1.5 लाख रुपए का जुर्माना लगाया जाएगा।

जिला पंचायत के सदस्य जयंतीभाई ठाकोर ने कहा, “हमारे समुदाय की रविवार को बैठक हुई, इसमें हमने फैसला किया कि शादियों में फिजूलखर्ची को रोका जाए, डीजे और पटाखों का इस्तेमाल बंद किया जाए।

इससे हम पैसे बचा सकते हैं।” पंचायत में ये भी फैसला लिया गया है कि अगर लड़की को अपनी मर्जी से शादी करनी है तो उसे परिवार की सहमति लेनी पड़ेगी। अगर वो ऐसा नहीं करती है तो इसे अपराध माना जाएगा।

पंचायत के कुछ फैसलों पर ठाकोर नेता अल्पेश ठाकोर ने आपत्ति जताई है। इस फैसले पर ठाकोर ने कहा, “शादियों में खर्च घटाने का फैसला तो सही है, लेकिन इस फैसले में पेंच है कि अविवाहित लड़कियों को मोबाइल का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। यदि वे लड़कों के बारे में भी ऐसा ही कानून बनाते तो अच्छा होता, लव मैरिज के बारे में तो मैं कुछ नहीं कहूंगा, मैंने खुद लव मैरिज की थी।”

नेशनल

कोविड-19 की पॉजिटिविटी दर को चार फीसद से नीचे लाने की कोशिश की जाए – सीएम योगी

Published

on

By

यूपी सरकार प्रदेश में कोरोना को लेकर कई बड़े कदम उठा चुकी है। प्रदेश सरकार हर एक जिले में अधिक से अधिक टेस्ट करवाने का लक्ष्य रखी है।
#Yogiadityanath #upcm #corona #covid19 #Uttarpradesh
Continue Reading

Trending