Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

प्रादेशिक

डा. जगदीश गांधी के नेतृत्व में CMS के छात्रों ने निकाला मार्च, धरती को स्वच्छ बनाए रखने का लिया संकल्प

Published

on

Loading

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल, राजेन्द्र नगर (द्वितीय कैम्पस) के छात्रों ने ‘पृथ्वी दिवस (22 अप्रैल) के उपलक्ष्य में आज सीएमएस संस्थापक व प्रख्यात शिक्षाविद् डा जगदीश गाँधी के नेतृत्व में विशाल मार्च निकालकर प्रकृति प्रदत्त धरती को हराभरा एवं स्वच्छ बनाये रखने की जोरदार अपील की। इस मार्च में सीएमएस के डायरेक्टर ऑफ स्ट्रेटजी श्री रोशन गांधी, सीएमएस राजेन्द्र नगर (द्वितीय कैम्पस) की प्रधानाचार्या श्रीमती ज्योत्सना अतुल एवं सीएमएस के विभिन्न कैम्पस की प्रधानाचार्याओं समेत आमन्त्रित अतिथि आदि शामिल हुए एवं हरीभरी धरती, पर्यावरण संवर्धन एवं प्रदूषण मुक्त वातावरण हेतु सीएमएस छात्रों की जागरूकता की प्रशंसा की।

इस विशाल मार्च में सीएमएस छात्रों ने नारे लगाते हुए एवं हाथों में बैनर-पोस्टर आदि लेकर राजेन्द्र नगर क्षेत्र में घूम-घूमकर जनमानस को पर्यावरण संरक्षण के प्रति सचेत किया और हरित क्रान्ति से जुड़ने व प्रदूषण रोकने की अपील की। सीएमएस छात्रों ने ‘धरती बचाओ, जीवन बचाओ, जीवन को खुशहाल बनाओ’, ‘से नो टू प्लास्टिक बैग्स’, ‘ज्वाइन द ग्रीन रिवोल्यूशन’ आदि नारे लगाते हुए पर्यावरण संवर्धन का अलख जगाया और स्वयं भी पर्यावरण संरक्षण का संकल्प लिया। सीएमएस छात्रों द्वारा पर्यावरण संवर्धन के इस प्रयास को जनमानस का भरपूर समर्थन मिला।

मार्च के उपरान्त छात्रों ने विद्यालय के नजदीक स्थित जय जगत पार्क में वृक्षारोपण कर हरीभरी धरती का संदेश दिया। सीएमएस राजेन्द्र नगर के विद्या मार्केट पार्क को लोग पहले कूड़ाघर के रूप में इस्तेमाल करते थे। लेकिन नगर निगम से गोद लेकर सीएमएस राजेन्द्र नगर के छात्रों एवं शिक्षकों ने इस पार्क को ‘जय जगत पार्क’ नाम देकर इसे ग्रीन पार्क के रूप में विकसित किया है।

मार्च एवं वृक्षारोपण के उपरान्त सीएमएस राजेन्द्र नगर (द्वितीय कैम्पस) के छात्रों ने विद्यालय परिसर में बड़े हर्षोल्लास के साथ ओपेन डे समारोह ‘क्राफिटी – क्राफ्टिंग हैप्पीनेस फॉर ऑल’ मनाया तथापि अपनी बहुमुखी प्रतिभा का जोरदार प्रदर्शन कर सभी को आश्चर्यचकित कर दिया। इस अवसर पर छात्रों ने ‘आओ हाथ मिलायें’ नुक्कड़ नाटक व अन्य शिक्षात्मक-साँस्कृतिक कार्यक्रमों द्वारा जनमानस को स्वच्छ पर्यावरण हेतु मिलकर काम करने के लिए प्रेरित किया। इसके अलावा, छात्रों द्वारा स्वनिर्मित आर्ट-क्राफ्ट व साइन्स प्रदर्शनी भी अभिभावकों के आकर्षण का केन्द्र रही।

इस अवसर पर सीएमएस संस्थापक व प्रख्यात शिक्षाविद् डा जगदीश गाँधी ने कहा कि इस प्रकार के आयोजन युवा एवं किशोर पीढ़ी को पर्यावरण संरक्षण की महत्ता व अनिवार्यता से तो अवगत कराते हैं, साथ ही उनमें हरी-भरी प्रदूषण मुक्त धरती के प्रति ललक व आत्मविश्वास भी जगाते हैं। सीएमएस के डायरेक्टर ऑफ स्ट्रेटजी, श्री रोशन गाँधी ने कहा कि सीएमएस के छात्र, शिक्षक व अभिभावक सभी मिलकर पर्यावरण संवर्धन हेतु प्रयासरत हैं। सीएमएस के सभी कैम्पस में पर्यावरण को सुधारने व आसपास हरा-भरा व शुद्ध प्राकृतिक वातावरण बनाये रखने का प्रयास किया जाता है।

 

सीएमएस राजेन्द्र नगर (द्वितीय कैम्पस) की प्रधानाचार्या श्रीमती ज्योत्सना अतुल ने विश्वास व्यवक्त किया कि यह समारोह पर्यावरण संवर्धन हेतु जनमानस के विचारों एवं जीवन शैली में सकारात्मक परिवर्तन लायेगा। उन्होंने आगे कहा कि सामाजिक जागरूकता के कार्यक्रमों में सी।एम।एस। सदैव ही अग्रणी रहा है और पृथ्वी दिवस के उपलक्ष्य में यह समारोह भी इन्हीं प्रयासों की एक कड़ी है जिसके माध्यम से सीएमएस का प्रयास है कि पर्यावरण संरक्षण का प्रयास सिर्फ स्कूलों तक ही सीमित न रहें अपितु इस पुनीत प्रयास में प्रत्येक नागरिक शामिल हो।

Continue Reading

प्रादेशिक

राजस्थान के दौसा में सड़क किनारे सो रहे 11 लोगों को बेकाबू कार ने कुचला, तीन की मौत, 8 घायल

Published

on

Loading

दौसा। राजस्थान के दौसा में बड़ा सड़क हादसा हुआ है। यहाँ एक बेकाबू कार ने सड़क किनारे सो रहे 11 लोगों को कुचल दिया। इस हादसे में तीन लोगों की मौत हो गई है जबकि 8 लोग गंभीर रूप से घायल हैं। मृतकों में एक बच्ची भी शामिल है। पुलिस ने बताया कि हादसे में दो घायलों को प्राथमिक उपचार के बाद छुट्टी दे दी गई, जबकि छह को आगे के इलाज के लिए जयपुर के एसएमएस अस्पताल में रेफर किया गया। कार को जब्त कर लिया गया है, हालांकि चालक फरार है। उसे पकड़ने की कोशिश की जा रही है।

हादसा गुरुवार की रात करीब 11.15 बजे हुआ है। सभी मृतक व घायल खानाबदोश परिवार के लोग थे, जो टीकाराम पालीवाल गवर्नमेंट सीनियर सेकेंडरी स्कूल के पास सड़क किनारे झुग्गी में रहते थे। हेड कॉन्स्टेबल बृजकिशोर ने बताया कि रात करीब 11.20 बजे घटना की सूचना पुलिस को मिली थी। फौरन पुलिस मौके पर पहुंची। जांच में सामने आया कि तेज रफ्तार कार के ड्राइवर ने तेज गति और लापरवाही से गाड़ी चलाते हुए सड़क किनारे सो रहे लोगों को कुचल दिया है। घटना की सूचना पर गुरुवार की देर रात महवा विधायक राजेंद्र मीणा हॉस्पिटल पहुंचे। उन्होंने डॉक्टरों से घायलों का हालचाल जाना और थाना इंचार्ज जितेंद्र सोलंकी को कार ड्राइवर के खिलाफ सख्त कार्रवाई के लिए कहा।

जयपुर स्थित एसएमएस हॉस्पिटल में ट्रॉमा सेंटर के इंचार्ज डॉ. अनुराग धाकड़ ने बताया कि दौसा के महवा से रेफर होकर 6 घायलों को यहां भर्ती किया गया था। इसमें से 1 दिलीप नाम के युवक को छुट्‌टी दे दी गई है। 5 अन्य को सर्जरी यूनिट में भर्ती रखा गया है। इसमें एक मरीज के सिर में थोड़ी ज्यादा चोट है, बाकी चार की स्थिति सामान्य है। इनका इलाज चल रहा है।

Continue Reading

Trending