Connect with us

प्रादेशिक

UP Board Result: परिणामों को लेकर सामने आई बड़ी जानकारी, जानने से पहले भगवान को कर लें याद

Published

on

लखनऊ। यूपी बोर्ड के कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं परिणाम को लेकर बड़ी जानकारी सामने आई है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक लोकसभा चुनाव के दौरान ही बोर्ड परीक्षा के परिणाम घोषित कर दिए जाएंगे।

मिली जानकारी के मुताबिक यूपी बोर्ड के 10वीं और 12वीं के परिणाम 20 अप्रैल तक जारी किए जा सकते हैं। फिलहाल अभी उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन का काम चल रहा है वहीं आधे से ज्यादा जिलों में कॉपी चेक करने का काम पूरा हो चुका है।

यूपी बोर्ड की सचिव नीना श्रीवास्तव ने स्कूलों के सभी जिला निरीक्षकों (DIoS) को इस संबंध में एक निर्देश जारी कर दिया है और उन्हें 25 मार्च तक दोनों कक्षाओं की परीक्षाओं की सभी उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन सुनिश्चित कर लेने को कहा है।

आपको बता दें,  यूपी बोर्ड की उत्तर पुस्तिकाओं की मूल्यांकन प्रक्रिया जो 8 मार्च को शुरू हो गई थी, उन्हें 15 दिनों के भीतर 23 मार्च को पूरा किया जाना था, लेकिन दो दिन की होली की छुट्टी के कारण, अब यह तारीख 2 दिन आगे बढ़ा दी गई है।

यहां यूपी बोर्ड मुख्यालय के सूत्रों ने कहा कि उत्तर प्रदेश के मऊ, बिजनौर, मिर्जापुर, सुल्तानपुर, बाराबंकी, प्रतापगढ़ आदि सहित राज्य के कई जिलों में उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन पूरा हो चुका है, जबकि राज्य के शेष जिलों में उत्तर पुस्तिकाओं का लगभग 95 प्रतिशत मूल्यांकन किया गया है।

जल्द वह भी पूरा होने के कगार पर है। यूपी बोर्ड के सचिव के अनुसार 25 मार्च तक मूल्यांकन पूरा करने के प्रयास किए जा रहे थे ताकि बोर्ड के अधिकारी एक महीने के भीतर परिणाम तैयार कर सकें।

बोर्ड के रिकॉर्ड के अनुसार, 230 मूल्यांकन केंद्रों पर कुल 3.20 करोड़ उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन किया जा रहा है, जिनमें 10वीं परीक्षा के 1.90 करोड़ उत्तर पुस्तिका 79,064 शिक्षकों द्वारा मूल्यांकन किए जा रहे हैं, और 45,732 शिक्षकों के लिए 12वीं परीक्षाओं की 1.30 करोड़ उत्तर पुस्तिकाएं जांची जा रही हैं।

प्रादेशिक

शादी के 9 दिन बाद ही मारा गया अमर दुबे, विकास दुबे का था दाहिना हाथ

Published

on

कानपुर। उत्तर प्रदेश के हमीरपुर में एसटीएफ के हाथों ढेर हुए विकास दुबे के दाहिने हाथ अमर दुबे की शादी 29 जून को ही हुई थी। बताया गया है कि अमर दुबे की शादी तय हो गई लेकिन उसके आपराधिक इतिहास का पता चलने के बाद लड़की वालों ने इनकार कर दिया था। इसपर विकास दुबे बीच में आ गए थे और लड़की वालों पर शादी का दबाव डाला था। इसके बाद विकास ने लड़की वालों को बिकरू गांव में घर पर ही बुलाकर 29 जून को अमर की शादी कराई थी।

एसटीएफ ने मुठभेड़ में अमर दुबे को किया ढेर

कानपुर गोलीकांड में शामिल विकास दुबे के दाहिने हाथ अमर दुबे को पुलिस ने मुठभेड़ में ढेर कर दिया है। अमर दुबे पर 25 हजार रु का इनाम था। वारदात के पांच दिन के अंदर ही पुलिस ने उसे ढेर करने में सफलता पाई है। अमर दुबे की लाेकेशन मौदहा के आसपास मिली थी। हमीरपुर पुलिस व एसटीएफ की चेकिंग के दौरान अमर दुबे ने पुलिस पर फायरिंग की। जवाबी कार्यवाई में वो ढेर हो गया। अमर दुबे के पास से ऑटोमैटिक गन व कई हथियार मिले है। कहा जा रहा है कि इसके बाद विकास दुबे कमजोर पड़ गया है और वह किसी भी समय हरियाणा या दिल्ली की कोर्ट में सरेंडर कर सकता है।

पुलिस को अमर के उस इलाके में छिपे होने का संदेह पहले से था क्योंकि उसकी कार औरैया के पास लावारिस मिली थी। पुलिस को अनुमान था कि विकास, अमर के साथ औरैया के चंबल के रास्ते मध्य प्रदेश भागा होगा या बीच में ही कहीं छिपा होगा। पुलिस उस इलाके में सख्त चौकसी कर रही थी। अमर के बुंदेलखंड में होने की सूचना पुलिस को लगी। जिस पर पुलिस ने वहां अमर की घेराबंदी कर ली। इसके बाद यूपी पुलिस व एसटीएफ की संयुक्त कार्यवाई में वो ढेर हो गया।

#vikasdubey #amardubey #marriage #uppolice

Continue Reading

Trending