Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

खेल-कूद

वैन ऐस को भारतीय टीम के मजबूत शुरुआत की उम्मीद

Published

on

नई दिल्ली, सुल्तान अजलान शाह कप, भारतीय पुरुष हॉकी टीम, पॉल वैन ऐस, आस्ट्रेलिया,  न्यूजीलैंड, दक्षिण कोरिया, मलेशिया,  कनाडा, सरदार सिंह , एचआईएल-2015

Loading

 

नई दिल्ली| सुल्तान अजलान शाह कप में हिस्सा लेने के लिए भारतीय पुरुष हॉकी टीम गुरुवार को मलेशिया के लिए रवाना हो गई और नवनियुक्त मुख्य कोच पॉल वैन ऐस ने टूर्नामेंट में मजबूत शुरुआत की उम्मीद जताई है। भारतीय टीम को पांच से 12 अप्रैल के बीच होने वाले इस टूर्नामेंट में विश्व चैम्पियन आस्ट्रेलिया सहित न्यूजीलैंड, दक्षिण कोरिया, मलेशिया और कनाडा की टीमों का सामना करना पड़ेगा। आस्ट्रेलियाई कोच टेरी वॉल्श के हटने के बाद भारतीय टीम के मुख्य कोच नियुक्त किए गए नीदरलैंड्स के ऐस के मार्गदर्शन में भारतीय टीम पहला अंतर्राष्ट्रीय टूर्नामेंट खेलेगी। नीदरलैंड्स की टीम को लंदन ओलम्पिक-2012 और एफआईएच विश्व कप-2014 में रजत पदक जिताने वाले ऐस ने कहा, “यह मेरी पहली चुनौती है और मुझे बहुत अच्छी शुरुआत की उम्मीद है। पिछले कुछ दिनों को मैंने हर खिलाड़ी के खेल को अच्छी तरह समझने में बिताए और कुछ खास चीजें सुधारने के लिए उनका मार्गदर्शन किया।” वैन ऐस को पूरी उम्मीद है कि भारतीय टीम विपक्षी टीमों को कड़ी चुनौती देगी।

उन्होंने कहा, “यह बहुत ही सक्षम टीम है और एक टीम के रूप में वे किसी भी दिन अपनी विपक्षी टीम को कड़ी चुनौती दे सकते हैं। चैम्पियंस ट्रॉफी के दौरान भारतीय खिलाड़ियों ने दिखाया कि वे जीत के भूखे हैं और हर नई चुनौती के लिए तैयार हैं।”
सरदार सिंह भारतीय टीम का नेतृत्व करेंगे, जबकि दिग्गज गोलकीपर पी. आर. श्रीजेश उप-कपतान होंगे। सरदार ने कहा कि मेजर ध्यानचंद नेशनल स्टेडियम में वैन ऐस के मार्गदर्शन में पिछले कुछ दिन अभ्यास कर टीम आत्मविश्वास से भरी हुई है। सरदार ने कहा, “नए कोच के मार्गदर्शन में टीम ऊर्जा और आत्मविश्वास से भरी हुई है। अभ्यास सत्र के दौरान उन्होंने हमें अपनी ताकत और तेजी बनाए रखना सिखाया। उन्होंने हमें अपनी कमजोरियों को दूर करना भी सिखाया।” भारतीय टीम के कप्तान को पूरा विश्वास है कि उनकी टीम विपक्षी टीमों को कड़ी चुनौती देगी। वैन ऐस ने मंदीप सिंह और सतबीर सिंह को टीम में वापस बुलाया है। दोनों के अलावा टीम की आक्रमण पंक्ति में रमनदीप सिंह, एस. वी. सुनील, आकाशदीप सिंह और निकिन थिमैया हैं। गुरजिंदर सिंह और दानिश मुज्तबा को हालांकि टीम से हटाने का वैन ऐस का फैसला चौंकाने वाला रहा। एचआईएल-2015 में दबंग मुंबई के लिए शानदार प्रदर्शन करने वाले मणिपुर के चिंगलेनसाना सिहं को मुज्तबा की जगह स्थान दिया गया है। भारतीय टीम में रुपिंदर पाल सिंह और वी. आर. रघुनाथ के रूप में दो ड्रैग फ्लिकर विशेषज्ञ खिलाड़ी मौजूद हैं।

 

खेल-कूद

आईपीएल 2024: आज होगी कोलकाता और पंजाब के बीच भिड़ंत, ईडन गार्डन्स में खेला जाएगा मुकाबला

Published

on

Loading

कोलकाता। आईपीएल के 42वें मुकाबले में आज कोलकाता नाइट राइडर्स और पंजाब किंग्स के बीच भिड़ंत देखने को मिलेगी। 7 मैचों में 5 जीत के साथ कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम अंक तालिका में दूसरे पायदान पर है और वह यहां जीत दर्ज कर प्लेऑफ की अपनी संभावनाएं बढ़ाना चाहेगी, वहीं दूसरी ओर इस सीजन अब तक सिर्फ 2 मैच जीतने वाली पंजाब किंग्स टूर्नामेंट में अपनी वापसी की कोशिशें करेगी।

मैच ईडन गार्डन्स स्टेडियम में शाम 7:30 बजे से खेला जाएगा। टॉस शाम 7:00 बजे होगा। यहां की पिच बैटिंग फ्रेंडली है, उम्मीद यही है कि मुकाबला हाई स्कोरिंग होगा। इस सीजन में दोनों टीमें पहली बार आमने-सामने होंगी। हेड टू हेड में भी कोलकाता का पलड़ा पंजाब पर हावी है। दोनों टीमों के बीच अब तक कुल 32 मैच खेले गए हैं। 21 में कोलकाता और 11 में पंजाब को जीत मिली।

दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग 11 पंजाब किंग्स : सैम करन (कप्तान), प्रभसिमरन सिंह, राइली रूसो, जितेश शर्मा (विकेटकीपर), लियम लिविंगस्टन, शशांक सिंह, आशुतोष शर्मा, हरप्रीत बरार, हर्षल पटेल, कगिसो रबाडा और अर्शदीप सिंह।

केकेआर: श्रेयस अय्यर (कप्तान), फिल सॉल्ट (विकेटकीपर), सुनील नारायण, वेंकटेश अय्यर, अंगकृष रघुवंशी, रिंकू सिंह, आंद्रे रसेल, रमनदीप सिंह, मिचेल स्टार्क, वरुण चक्रवर्ती और हर्षित राणा।

Continue Reading

Trending