Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

नेशनल

मिशन 2019 : महागठबंधन ने लगाई मोहर, ये शख्स बनेगा देश का अगला प्रधानमंत्री

Published

on

Loading

नई दिल्ली। महागठबंधन विपक्षी दलों को एक साथ जोड़कर 2019 के चुनाव में उतरेगा। अब ये विपक्षी एकता की ताकत भाजपा के शाह पर कितना असर करती है ये तो चुनाव के बाद ही पता चलेगा। विपक्षी दल विजय की रणनीतियां बनाने में लगे हुए हैं लेकिन एक प्रश्न बार-बार महागठबंधन की हर रणनीति पर सवाल खड़ा कर देता है कि आखिर प्रधानमंत्री कौन बनेगा?

फोटो सभार : The Wire

 

ये सवाल इसलिए भी बार-बार आ जाता है क्योंकि राहुल गांधी के नाम पर ममता बनर्जी, मायावती, अखिलेश यादव और चंद्रबाबू सहमत नहीं हैं। इस महागठबंधन में कई स्वघोषित प्रधानमंत्री भी हैं। जैसे, ममता बनर्जी और मायावती। सबको शांत करने और जवाब देने के लिए कांग्रेस ने शरद पवार का नाम आगे कर दिया है। इस नाम के साथ कांग्रेस अपना उम्मीदवार सबसे आगे रखने की भी कोशिश कर रही है।

पिछले दिनों कांग्रेस की एक मीटिंग मुंबई में हुई। इसमें पवार ने कहा, “चुनाव से पहले प्रधानमंत्री पद के दावेदार को लेकर कोई चर्चा नहीं होगी।” जिसका साफ मतलब है कि दावेदार घोषित करने की जरुरत नहीं है। उन्होंने कहा कि, “प्रधानमंत्री पद को लेकर सबसे बड़ी पार्टी फैसला करेगी।”

अपने बयान से उन्होंने साफ कर दिया है कि प्रधानमंत्री पद का फैसला सबसे बड़ी विपक्षी पार्टी मतलब कांग्रेस करेगी तो ममता और मायावती अभी खुद को दावेदार ना समझें।

नेशनल

पश्चिम बंगाल सरकार ने राज्य में युवाओं के विकास के सभी रास्ते बंद कर दिए हैं: पीएम मोदी

Published

on

Loading

कोलकाता। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को मालदा में एक चुनावी जनसभा को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि मेरा बंगाल से ऐसा नाता है जैसे मानो मैं पिछले जन्म में बंगाल में पैदा हुआ था या फिर शायद अगले जन्म में बंगाल में पैदा होना है। इसके साथ ही मोदी ने प्रदेश की सत्तारूढ़ दल तृणमूल कांग्रेस पर खूब हमला बोला। उन्होंने कहा कि पश्चिम बंगाल में तृणमूल कांग्रेस द्वारा किए गए बड़े पैमाने पर भ्रष्टाचार के कारण लगभग 26 हजार परिवारों की शांति और खुशी खत्म हो गई है। पीएम मोदी ने यह बयान कलकत्ता हाईकोर्ट की एक खंडपीठ के हालिया आदेश के संदर्भ में दिया। जिसमें सरकारी स्कूलों में 25 हजार 753 टीचिंग (शिक्षण) और गैर-शिक्षण नौकरियों को रद्द कर दिया गया था।

पीएम मोदी ने आगे कहा, “नौकरियों और आजीविका के इस नुकसान के लिए केवल तृणमूल कांग्रेस जिम्मेदार है। राज्य सरकार ने राज्य में युवाओं के विकास के सभी रास्ते बंद कर दिए हैं। जिन लोगों ने पैसे उधार लेकर तृणमूल कांग्रेस के नेताओं को दिए उनकी हालत तो और भी खराब है।” पीएम मोदी ने राज्य सरकार और सत्तारूढ़ दल पर विभिन्न केंद्र-प्रायोजित योजनाओं के तहत दिए गए केंद्रीय फंड के उपयोग के संबंध में बड़े पैमाने पर भ्रष्टाचार करने का भी आरोप लगाया। पीएम ने कहा, केंद्र सरकार ने राज्य के 80 लाख किसानों के लिए 8 हजार करोड़ रुपये उपलब्ध कराए हैं। लेकिन राज्य सरकार बाधा उत्पन्न कर रही है, इसलिए किसानों को राशि नहीं मिल पा रही है। राज्य सरकार सभी केंद्रीय परियोजनाओं के कार्यान्वयन को खराब करने की कोशिश कर रही है। वे राज्य में आयुष्मान भारत योजना लागू नहीं होने दे रहे। हमारे पास मालदा जिले के आम किसानों के लिए योजनाएं हैं। लेकिन मुझे चिंता है कि तृणमूल कांग्रेस के नेता वहां भी कमीशन की मांग करेंगे। पीएम मोदी ने राज्य के विभिन्न हिस्सों में महिलाओं के यौन उत्पीड़न के लिए जिम्मेदार लोगों को बचाने का प्रयास करने का भी आरोप राज्य सरकार पर लगाया।

उन्होंने कहा कि संदेशखाली में महिलाओं को प्रताड़ित किया गया। मालदा में भी ऐसी ही घटनाओं की खबरें आई थीं। लेकिन तृणमूल कांग्रेस सरकार ने हमेशा आरोपियों को बचाने का प्रयास किया है। पीएम मोदी ने आगे कहा कि कांग्रेस और तृणमूल कांग्रेस के बीच तुष्टिकरण की राजनीति की प्रतिस्पर्धा चल रही है। एक तरफ तृणमूल कांग्रेस पश्चिम बंगाल में अवैध घुसपैठ को बढ़ावा दे रही है। वहीं दूसरी ओर, कांग्रेस आम लोगों से पैसा जब्त करने और इसे केवल उन लोगों के बीच वितरित करने की योजना बना रही है जो उनके समर्पित वोट बैंक का हिस्सा हैं। कांग्रेस और तृणमूल कांग्रेस का गुप्त समझौता है।

 

Continue Reading

Trending