Connect with us

अन्तर्राष्ट्रीय

ये हैं दुनिया की सबसे डरावनी सीढ़ियां, चढ़ना तो दूर देखकर उल्टे पांव भाग जाएंगे आप

Published

on

इंसान को रोमांच बेहद पसंद है। रोमांच के लिए इंसान कहां कहां नहीं जाता। आइये आज आपको दुनिया की उन जगहों के बारे में बताते हैं जहां रोमांच के साथ साथ डर भी काफी ज्यादा है। हम आपको उन जगहों की तस्वीरों से रूबरू कराने जा रहे हैं जिसे देखकर आप यकीनन हैरान हो जाएंगे। यह जगहें डर और रोमांच का अद्भुत संगम है। आज आपको दुनिया की सबसे खतरनाक और डरावनी सीढ़ियों की तस्वीरें दिखाने वाले हैं हम आपको इन सीढ़ियों के बारे में पूरी जानकारी देंगे।

साभार – INTERNET

संत हेलेना – अटलांटिक महासागर में मौजूद यह एक छोटा सा आयरलैंड है जिस पर ब्रिटेन का कब्जा है। यहां की पहाड़ी पर एक बेहद खतरनाक सीढ़ी है जिसका निर्माण 1829 में किया गया था पुराने जमाने में इन सीढ़ियों का प्रयोग शहर तक सामान लाने ले जाने के लिए किया जाता था लेकिन अब यह टूरिस्ट अट्रैक्शन बन गया है इस सीढ़ी में लगभग 1500 स्टेप है।

साभार – INTERNET

पायलों डेल डियाब्लो वॉटरफॉल, इक्वाडोर – यह सीढ़ियां एक झरने तक पहुंचने के लिए बनाई गई है इसके दोनों और रेलिंग भी है। ताकि यहां आने वाले सैलानियों को सुरक्षा मिल सके। इन सीढ़ियों से आप दुनिया का सबसे खूबसूरत नजारा देख सकते हैं।

साभार – INTERNET

हाफ डोम, केबल रूट, कैलिफ़ोर्निया – कैलिफोर्निया में मौजूद एक ऊंची चट्टान पर चढ़ने के लिए रस्सियों का सहारा लिया जाता है। जमीन से पहाड़ की चोटी पर पहुंचने के लिए 13 किलोमीटर का सफर करना पड़ता है। यह रास्ता बेहद जोखिम भरा और खतरनाक है।

साभार – INTERNET

मोंट ब्लैंक, फ्रांस – ऐल्प्स की पहाड़ियों में मौजूद यह सीढ़ियां आपको बेहद खूबसूरत नज़ारे के दर्शन कराती हैं। साल के ज्यादातर समय यह पहाड़ बर्फ से ढके रहते हैं।

साभार – INTERNET

माउंट हुएशन हैवेनली स्टैर्स , चीन – उम्मीद करते हैं कि आपको ऊंचाई से डर नहीं लगता होगा। क्योंकि इस लिस्ट में अगली जगह चाइना की इन सीढ़ी ने बनाई है। यह सीढ़ियां एकदम खड़ी अवस्था में है, कमजोर दिल वाले लोग इस सीढ़ी को देखते ही भाग जाते हैं।

साभार – INTERNET

फ्लोरली स्टैर्स, नॉर्वे – नॉर्वे कि यह सीढ़ी एक पाइप लाइन के साथ-साथ ऊपर तक जाती हैं। यह दुनिया की सबसे लंबी सीढ़ी है।

साभार – INTERNET

तैहांग माउंटेन्स स्पाइरल स्टेर्कसे , चीन – चाइना की इस सीढ़ी पर 60 साल से अधिक के लोगों का चढ़ना मना है,क्योंकि इस सीढ़ी पर चढ़ने के लिए आपका फिट होना बहुत जरूरी है।

साभार – INTERNET

अंगकोर वाट टेम्पल स्टैर्स, कम्बोडिया – दुनिया के सबसे बड़े हिंदू मंदिर अंकोरवाट में कुछ इस तरह की सीढ़ियां हैं। जिन पर बहुत ही कम लोग चढ़ने की हिम्मत जुटा पाते हैं। यह सीढ़ियां एकदम खड़ी स्थिति में है।

साभार – INTERNET

बटु केव्स, मलेशिया – कुआलालंपुर के नजदीक यह एक मशहूर हिंदू मंदिर है। यहां पर बहुत सारी गुफाएं मौजूद हैं। इन गुफाओं तक लोग एक खतरनाक सीढ़ी से चढ़कर पहुंचते हैं। रास्ते में बहुत सारे बंदर मिलते हैं, जो आपका सामान छीनने की कोशिश करते हैं।

साभार – INTERNET

माचू पिच्चू – साउथ अमेरिका में मौजूद यह जगह बहुत प्रसिद्ध है। इसके नजदीक एक पहाड़ी पर पहुंचने के लिए ये सीढ़ियां बनाई गई है। यह सीढ़ियां लकड़ी से बनी है और इन पर चढ़ना बेहद जोखिम भरा है।

अन्तर्राष्ट्रीय

पीएम मोदी ने बनाया नया रिकॉर्ड, इस मामले में ट्रंप को भी छोड़ा पीछे!

Published

on

नई दिल्ली। पीएम मोदी जितना ज्यादा राजनीति में सक्रिय हैं उतना ही सोशल मीडिया पर भी एक्टिव रहते हैं। उनकी लोकप्रियता का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि उनकी फॉलोवर्स की संख्या करोड़ो में है। इस बीच पीएम मोदी ने ऐसा कीर्तिमान बना लिया है कि सुनकर आप भी हैरान रह जाएंगे।

पीएम मोदी सोशल मीडिया प्लेटफार्म इंस्टाग्राम पर 15.5 मिलियन फॉलोअर्स के साथ विश्व के सबसे फेमस नेता बन गए हैं। ऑनलाइन प्लेटफार्म ट्विप्लोमेसी द्वारा जारी सूची के मुताबिक, इंडोनेशियाई राष्ट्रपति जोको विडोडो 1 करोड़ 20 लाख फॉलोअर्स के साथ दूसरे नंबर पर तथा एक करोड़ फॉलोअर्स के साथ अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप तीसरे पायदान पर हैं।

इसके बाद नंबर आता है पोप फ्रांसिस का जो चौथे स्थान पर हैं। पांचवें नंबर जार्डन की महारानी क्वीन रनिया हैं। मूलरूम से कुवैत में जन्मी रनिया एक आम लड़की थी वे बाद वह महारानी बन गई। वह 48 की उम्र में युवा लड़की जैसी दिखती हैं।

टिप्लोमेसी ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के फॉलोवर तेजी से बढ़ रहा है। पिछले एक साल में उनके फॉलोवर की ग्रोथ रेट 52 प्रतिशत रही, जबकि डोनाल्ड ट्रंप के फॉलोवरों की संख्या में 32 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 12 नवंबर, 2014 को इंस्ट्राग्राम पर आए थे। उन्होंने पहली पोस्ट के तौर पर एशियन समिट की तस्वीर साझा की थी। प्रधानमंत्री ने अभी तक इंस्ट्राग्राम पर 237 पोस्ट की हैं।

बता दें इसी साल (जुलाई महीने) एक ग्लोबल स्टडी में ये जानकारी सामने आई थी जिसमें अपने निजी ट्विटर खाते पर 4.2 करोड़ फॉलोअर्स के साथ भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी केवल अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (5.2 करोड़) और पोप फ्रांसिस (4.7 करोड़) से पीछे हैं, लेकिन माइक्रोब्लॉगिंग साइट पर प्रभाव के मामले में वे दूसरे सबसे महत्वपूर्ण विश्व नेता हैं। बता दें, नरेंद्र मोदी के वर्तमान में ट्विटर पर 44.6 मिलियन फॉलोअर्स हैं।

Continue Reading
Advertisement Aaj KI Khabar English

Trending