Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

ऑफ़बीट

कहानी उस करोड़पति आंवला किसान की, जिसके 1200 के आंवले आज 60 लाख के हैं

Published

on

Loading

जयपुर। आपको अपनी क्षमता साबित करने के लिए किसी डिग्री की ज़रूरत नहीं है। इंसान को अपने विचारों का प्रयोग करने के लिए सिर्फ हिम्मत और साहस चाहिए होता है। यहां हम अमर सिंह के बारे में बात कर रहे हैं, जो ग्रामीण राजस्थान के सम्मन में स्थित अमर मेगा फूड प्राइवेट लिमिटेड के मालिक हैं। उनकी आंवला मुरब्बा कंपनी 26 लाख रुपये का कारोबार करती है।

अमर अपने मुंह में चांदी के चम्मच के साथ पैदा नहीं हए थे। अमर मध्यम वर्गीय परिवार में पैदा हुए थे। आर्थिक मुश्किलों के चलते अमर स्कूल से निकलने के बाद उच्च शिक्षा हासिल नहीं कर पाए। वो अपने करियर को लेकर चिंतित रहते थे और अपने अतीत में अजीब नौकरियां करते थे। कभी वो रिक्शा चलाते तो कभी फोटो शॉप चलाते। साल था 1995, और जब अमर को आंवला के स्वास्थ्य लाभों के बारे में पता चला। तुरंत उनका दिमाग ठनगा और उनको आंवले के बिज़नेस का आईडिया आया और तब से उन्होंने अपना जीवन अमला व्यवसाय को समर्पित कर दिया। उन्होंने स्थानीय बाजार में आमला की बिक्री का भी ख्याल रखा। उन्होंने अपने शुरुआत में छोटे व्यवसाय से प्रारंभिक लाभ अर्जित तो किया लेकिन स्थानीय व्यापारियों के चलते उन्हें काफी परेशानी भी हुई।

जल्द ही अमर ने अपना मन बना लिया और अपनी खुद की खाद्य प्रसंस्करण इकाई स्थापित करने का फैसला किया। लेकिन इस बार वह अकेले नहीं थे और उनके साथ था लुपिन ह्यूमन वेलफेयर रिसर्च एंड फाउंडेशन (एलएचडब्ल्यूआरएफ) के नाम से जाना जाने वाला एक एनजीओ। इसके बाद अमर सफलता की ऊंचाई पर आंवला आधारित खाद्य उत्पादों की विभिन्न किस्मों के साथ आए।

अमर बताते हैं कि, “तैयार उत्पादों को प्रसंस्करण, पैकेजिंग और परिवहन के लिए खेती से सबकुछ यहां से किया जाता है। मुझे अब व्यापारियों के पास नहीं जाना पड़ता बल्कि वो यहाँ आते हैं।”

अमर ने ‘अमर सेल्फ हेल्प ग्रुप’ की शुरुआत की थी, जिसे अब ‘अमर मेगा फूड प्राइवेट लिमिटेड’ के नाम से जाना जाता है। अमर ने 1,200 रुपये के निवेश के साथ अपना कारोबार शुरू किया था, जिसमें से उन्होंने 60 आंवला के पौधे लगाए और आज उनका साल का टर्नओवर 60 लाख से अधिक।

अमर अपनी कंपनी को बहुत सफलतापूर्वक चला रहे है। आज स्थानीय बाजार में उनका एक सम्मानजनक नाम है। अपनी टीम के बारे में बात करते हुए अमर ने कहा कि, “मेरी कंपनी में लगभग दो दर्जन से अधिक लोग शामिल हैं जिनमें से आधे कर्मचारी महिलाएं हैं।”

ऑफ़बीट

Click Here क्या है? एक्स पर खूब हो रहा ट्रेंड, जनता से लेकर नेता भी हुए दीवाने

Published

on

Loading

नई दिल्ली। अगर आप एक्स (पूर्व में ट्विटर) का इस्तेमाल करते हैं तो आपने गौर किया होगा कि शनिवार शाम से यहां एक अजीब सी चीज ट्रेंड कर रही है। दरअसल शनिवार शाम से एक्स पर हजारों की संख्या में ऐसे पोस्ट की भरमार हो गई है जिसमें एक सफेद पेज पर ब्लैक कलर में बोल्ड में ‘यहां क्लिक करें (Click Here)’ लिखा हुआ है। इस टेक्स्ट के साथ ही नीचे की तरफ एक तीर का निशान बना हुआ है। कई एक्स यूजर्स को ये नहीं समझ में आ रहा है कि आखिर ये ट्रेंड क्या है और लोग क्यों एक सफेद रंग की तस्वीर में काले रंग से ‘क्लिक हेयर’ लिखकर फोटो शेयर कर रहे हैं।

जैसे ही कोई यूजर ‘ऑल्ट’ पर क्लिक करता है, तो एक मैसेज ओपन हो जाता है। ये एक हिडन यानी छिपा हुआ मैसेज है, जो सिर्फ ‘ऑल्ट’ पर क्लिक करने पर ही दिखाई देता है। अगर कोई इस पर क्लिक नहीं करता है, तो किसी भी तरह का मैसेज दिखाई नहीं पड़ता है। आपको बता दें कि एक्स यानी ट्विटर की तरफ से ALT टेक्स्ट फीचर को 2016 में लॉन्च किया गया था। तब ट्विटर की तरफ से कहा गया था कि हम कंटेंट को अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाने के लिए इस फीचर को ला रहे हैं।

एक्स पर यूजर्स को कैप्शन में टेक्स्ट लिखने का ऑप्शन तो मिलता ही है, लेकिन ये ऑल्ट टेक्स्ट फीचर शेयर की जाने वाली तस्वीर की जानकारी लोगों तक पहुंचाने का ऑप्शन मुहैया कराता है। ऑल्ट टेक्स्ट फीचर के जरिए यूजर एक हजार शब्दों तक अपने मैसेज लिख सकता है। एक्स का कहना है कि इसका सबसे ज्यादा फायदा उनको होगा, जो कम या बिल्कुल भी नहीं देख पाते हैं। ऑल्ट टेक्स्ट फीचर के कम स्पीड में भी मैसेज पढ़ा जा सकता है।

ऑल्ट टेक्स्ट कैसे करें यूज?

एक्स पर तस्वीर पोस्ट करते वक्त यूजर को +ALT का ऑप्शन दिखाई देगा। इस पर क्लिक करने के बाद मैसेज लिखने का ऑप्शन आता है। यहां यूजर जो मैसेज लिखना चाहे, उसे लिख सकता है। मैसेज सीधे तौर पर तस्वीर के साथ एड हो जाएगा। जैसे ही यूजर इस तस्वीर को पोस्ट करता है, वैसे ही ये मैसेज सभी के लिए अवेलेबल हो जाता है। अगर किसी को इस मैसेज को पढ़ना है, तो बस उसे ALT पर क्लिक करना है। ये फीचर सभी डिवाइस पर काम करता है। आम जनता के साथ साथ अब राजनीतिक दल भी इसका जमकर इस्तेमाल कर रहे हैं। भाजपा ने लोकसभा चुनाव को देखते हुए क्लिक हियर पोस्ट किया। बीजेपी ने ऑल्ट टेक्स में लिखा ‘फिर एक बार मोदी सरकार’

Continue Reading

Trending