Connect with us

उत्तराखंड

उत्तराखंड में किसानों की मदद के लिए आगे आया फिक्की

Published

on

उत्तराखंड के ग्रामीण क्षेत्रों में कृषि, उद्यान, पशुपालन और दुग्ध विकास से जुड़े लोगों को फायदा दिलाने और उनकी आय में सुधार लाने के लिए उत्तराखंड सरकार ने भारतीय वाणिज्य व उद्योग महासंघ (फिक्की) के प्रतिनिधियों के साथ बातचीत की है।

फिक्की के सदस्यों से आर्गेनिक कृषि उत्पादों को बढ़ावा देने में सहयोग करने की बात रखते हुए मुख्यमंत्री, उत्तराखंड त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा,” प्रदेश के आर्गेनिक उत्पादों की प्रदेश के बाहर भी बड़ी मांग है। आर्गेनिक उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए हम महिला स्वयं सहायता समूहों को भी सशक्त कर ग्रामीण विकास में उनकी भी भागीदारी सुनिश्चित कर रहे हैं।

महिला स्वयं सहायता समूहों को दी जाएगी मदद। ( फोटो – आर्ट ऑफ लिविंग फाउंडेशन )

बैठक में मुख्यमंत्री ने फिक्की के सदस्यों से कृषि बागवानी, दुग्ध उत्पादन के क्षेत्र में सहयोग के साथ ही महिला स्वयं सहायता समूहों के सशक्तिकरण से संबंधित विभागों के सचिवों के साथ विचार विमर्श किया और इस संबंध में प्रस्ताव प्रस्तुत करने को कहा।

इस मौके पर फिक्की के उप महासचिव निरंकार सक्सेना ने मुख्यमंत्री को बताया,” हमें उत्तराखंड के ग्रामीण आजीविका मिशन के उद्देश्य से उत्तराखंड को हर्बल मेडिसिनल पौधों के केंद्र के रूप में विकसित करना है। इसके अलावा हमारी कोशिश रहेगी कि हम ऑर्गेनिक उत्पादों के निर्माण पर ग्रामीणों को प्रोत्साहित करें, ताकि उनकी आमदनी भी बढ़ाई जा सके।”

आर्गेनिक उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए इस अवसर पर परमार्थ निकेतन, ऋषिकेश की साध्वी भगवती व फिक्की के सदस्यों ने मुख्यमंत्री को रूद्राक्ष का पौधा व पुस्तकें भेंट की।

” गंगा की सफाई भी हमारे टार्गेट में शामिल है। इसमें फिक्की, गंगा रिवर इंस्टीट्यूट, परमार्थ निकेतन का सहयोग लिया जाएगा।” निरंकार सक्सेना ने बताया।

उत्तराखंड

उत्तराखंड में मौसम विभाग का अलर्ट जारी, सावधान रहें इन जिलों के लोग

Published

on

By

उत्तराखंड में तेज़ बारिश हो रही है, बारिश से मैदानी इलाके में गर्मी से राहत मिली है, लेकिन पहाड़ों पर में बारिश ने लोगों का जीवन परेशानी में डाल दिया है।

उत्तराखंड मौसम विभाग ने उत्तराखंड के 8 जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।मौसम केंद्र के अनुसार मंगलवार को राजधानी देहरादून, पौड़ी, रुद्रप्रयाग, उत्तरकाशी, चमोली, नैनीताल, पिथौरागढ़ और बागेश्वर जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है। इसके साथ साथ प्रदेश में कई स्थानों पर आकाशीय बिजली गिरने का भी अनुमान है।

सुशांत सिंह राजपूत की आखिरी फिल्म ‘दिल बेचारा’ का ट्रेलर हुआ रिलीज

बारिश की वजह से कई इलाकों में भूस्खलन की घटनाएं सामने आ रही है। मुनस्यारी के गोल्फा गांव में भूस्खलन से एक युवक की मौत हो गई है। इसके अलावा पिथौरागढ़ जिले में बारिश से 11 सड़कें भी पूरी तरह से बंद हैं।

#weatherforecast #rainfall #weather #Landslides

Continue Reading

Trending