Connect with us

मनोरंजन

आज केएल सहगल को शायद कोई नहीं जानता अगर ये इंसान न होता

Published

on

केएल सहगल (कुन्दन लाल सहगल) जिन्हें हिंदी फिल्म उद्योग जो तत्कालीन समय के दौरान कोलकाता में केंद्रित था, का पहला सुपरस्टार माना जाता है। आज पूरी दुनिया में उनका नाम है, लेकिन अगर इनकी ज़िदगी में मेहरचंद नाम का इंसान न होता तो शायद आज केएल सहगल को कोई नहीं जानता होता।

केएल सहगल का आज जन्मदिन है। उनका जन्म जम्मू में हुआ था। जहां उनके पिता अमरचंद सैगल जम्मू और कश्मीर के राजा के अदालत में तहसीलदार थे। उनकी मां केसरबाई सैगल एक गहरी धार्मिक हिंदू महिला थीं जिन्हे संगीत का बहुत शौक था। वह अपने पुत्र को धार्मिक कार्यों में लेकर करती थी जहां शास्त्रीय भारतीय संगीत के आधार पर पारंपरिक शैली में भजन और कीर्तन गाए जाते थे।

सहगल अपने काम की शुरुआत रेलवे टाइमकीपर के रूप में की थी। बाद में, उन्होंने रेमिंगटन टाइपराइटर कंपनी के लिए टाइपराइटर सेल्समैन के रूप में काम किया, जिससे उन्हें भारत के कई स्थान घूमने का मौका मिला। उनकी यात्रा के दौरान लाहौर के अनारकली बाज़ार में मेहरचंद जैन (जो बाद में शिलोंग में असम सोप फैक्ट्री शुरू करने के लिए चले गए) के साथ मित्रता हुई। मेहरचंद और कुंदन दोनो बाद में कलकत्ता चले गए जहां मेहफिल-ए- मुशैरा में लिप्त रहे। उन दिनों में सैगल एक उभरते गायक थे और मेहरचंद ने उन्हें अपनी प्रतिभा को निखारने लिए प्रोत्साहित किया। सैगल अक्सर टिप्पणी करते थे कि ‘आज वो जो कुछ भी है, मेहरचंद के प्रोत्साहन और शुरुआती समर्थन के कारण ही हैं’।

उन्होंने थोड़े समय के लिए होटल मैनेजर के रूप में भी काम किया। इस बीच गायन के लिए उनका जुनून जारी रहा और समय बीतने के साथ अधिक तीव्र हो गया।

1930 के दशक के शुरूआती दौर में, शास्त्रीय संगीतकार और संगीत निर्देशक हरिश्चंद्र बाली ने केएल सैगल को कलकत्ता ले गए और उन्हें आरसी बोराल से मिलवाया। आरसी बोराल ने तुरंत उनकी प्रतिभा को पसंद किया और सैगल को बीएन सरकार के कलकत्ता स्थित फिल्म स्टूडियो न्यू थियेटर्स में 200 रुपये प्रति माह पर रख लिया। इसके बाद से फिर उन्होंने कभी पीछे मुड़ कर नहीं देखा।

यहां सुनिए केएल सहगल के कुछ सुपरहिट गीत

मनोरंजन

अनुपम खेर की मां और भाई को हुआ कोरोना, परिवार के चार लोगों की रिपोर्ट आई पॉज़िटिव

Published

on

By

अनुपम खेर की मां और भाई समेत परिवार के 4 लोग भी कोरोना संक्रमित पाए गए हैं।

एसटीएफ को जांच के दौरान मिली अहम जानकारी, कहां-कहां फैला था विकास दुबे का कारोबार

अनुपम खेर ने रविवार सुबह ट्वीट कर इसकी जानकारी दी। अनुपम ने वीड‍ियो में बताया क‍ि कुछ दिनों से उनकी मां दुलारी की तबीयत खराब थी।

उन्होंने बताया कि डॉक्टर की सलाह पर उन्होंने अपनी मां का ब्लड टेस्ट करवाया, जिसमें सब ठीक निकला. बाद में सीटी स्कैन करवाया और फिर माइल्ड (हल्के) कोविड-19 पॉजिट‍िव की पुष्ट‍ि हुई।

इसके बाद अनुपम और उनके भाई राजू ने भी अपना कोरोना टेस्ट करवाया। रिपोर्ट में अनुपम निगेट‍िव पाए गए जबकि उनके भाई का टेस्ट रिजल्ट माइल्ड कोविड-19 पाया गया।

#AmitabhBachchan #anupamkher #corona #Bollywood

Continue Reading

Trending