Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

नेशनल

चंपारण के किसान आंदोलन से गांधी को मिला था नया नाम

Published

on

Loading

आज सुबह से चंपारण का नाम चर्चा में है। आखिर चंपारण क्यों मशहूर है। चंपारण सत्याग्रह की वजह से देश के राष्ट्रपिता मोहन दास करमचंद्र गांधी एक ऐसे नाम से पहचाने गए कि मृत्यु के 70 साल बाद भी आज उसी नाम से जाने जाते हैं। क्या आप उस नाम को जानते हैं?

चंपारण बिहार राज्य का जिला है। भारत में जब अंग्रेजी शासन था तब 10 जून 1866 को चंपारण का जिला बनाया गया था। भारत की आजादी के बाद वर्ष 1971 में चंपारण दो जिलों में विभाजित हो गया था। एक का नाम पूर्वी चंपारण और दूसरे का पश्चिमी चंपारण दिया गया। पूर्वी चंपारण का मुख्यालय मोतिहारी और पश्चिमी चंपारण का बेतिया है। चंपारण की जीवनरेखा गंडक नदी है।

सौ साल पहले महात्मा गांधी किसानों को अन्याय से मुक्ति दिलाने के लिए 10 अप्रैल, 1917 में चंपारण पहुंचे थे। महात्मा गांधी ने अंग्रेजों के खिलाफ उन किसानों के अधिकारों के लिए लड़ने के उद्देश्‍य से चंपारण सत्याग्रह का शुभारंभ किया था, जिन्‍हें नील की खेती करने के लिए विवश किया गया था।

वजह साफ थी चंपारण में नील से अच्छी-खासी आमदनी होती थी उसे नकदी फसल माना जाता था। इसलिए नील की खेती के लिए किसानों पर दबाव बनाया जाता था। उस वक्त खेती के लिए तीन कठिया व्यवस्था लागू थी। जिसमें किसान को अपनी खेती की जमीन के 15 प्रतिशत हिस्से में नील की खेती करनी पड़ती थी। उस पर तुर्रा यह कि किसान खुद के उगाए नील को बाहर नहीं बेच सकते थे। इन्हे बेहद कम कीमत पर जमीन मलिक को ही बेचना पड़ता था। इसके साथ ही नील की खेती करने से खेत की उर्वरता भी कम हो जाती थी।

इन सभी से आजादी दिलाने के लिए महात्मा गांधी ने अपना सत्याग्रह शुरू किया। गांधीजी ने किसानों को अहिंसात्मक और असहयोगात्मक रवैया अपनाने का आग्रह किया। जिससे किसानों में एकता बढ़ी।

ऐसा करने से उस वक्त की अंग्रेज सरकार घबरा गई और किसानों के शिकायतों की जांच के लिए अंग्रेज सरकार ने एक समिति बनाई। जिसमें गांधीजी भी एक सदस्य के रूप में थे। समिति की सिफारिशों के आधार पर चंपारण कृषि अधिनियम (चंपारण एग्रेरियन बिल) बना। 1 मई 1918 से चंपारण के किसानों को सौ साल के नील शोषण से मुक्ति मिल गई।

चंपारन आंदोलन मे गांधी जी के कुशल नेतृत्व से प्रभावित होकर मशहूर कवि व लेखक रवीन्द्रनाथ टैगोर ने उन्हें महात्मा के नाम से संबोधित किया। तभी से लोग उन्हें महात्मा गांधी कहने लगे।

10 अप्रैल, 2018 को चंपारण सत्याग्रह के शताब्दी समारोह के समापन के रूप में चिन्‍हित किया गया है और इसे ‘सत्याग्रह से स्‍वच्‍छाग्रह’ अभियान के माध्यम से मनाया जा रहा है।

पटना में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्वागत करते बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बिहार में चंपारण सत्याग्रह शताब्दी समापन समारोह पर ‘सत्याग्रह से स्वच्छाग्रह’ कार्यक्रम में मोतिहारी में 20,000 स्‍वच्‍छाग्रहियों अथवा स्‍वच्‍छता के दूतों को संबोधित किया। इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा, पिछले सौ वर्ष में भारत की 3 बड़ी कसौटियों के समय बिहार ने देश को रास्ता दिखाया है। जब देश गुलामी की जंजीरों में जकड़ा हुआ था, तो बिहार ने गांधी जी को महात्मा बना दिया, बापू बना दिया।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा, स्वतंत्रता के बाद जब करोड़ों किसानों के सामने भूमिहीनता का संकट आया, तो विनोबा जी ने भूदान आंदोलन शुरू किया। तीसरी बार, जब देश के लोकतंत्र पर संकट आया, तो जयप्रकाश जी उठ खड़े हुए और लोकतंत्र को बचा लिया।

स्‍वच्‍छाग्रही गांव स्तर पर स्वच्छता के प्रति सामुदायिक दृष्टिकोण (सीएएस) को क्रियान्वित करने वाले जमीनी स्‍तर के अत्‍यंत महत्‍वपूर्ण कार्यकर्ता और अभिप्रेरक हैं। स्‍वच्‍छाग्रही खुले में शौच मुक्त राष्ट्र के लक्ष्‍य को प्राप्त करने की दिशा में होने वाली प्रगति की दृष्टि से अत्‍यंत महत्वपूर्ण माने जाते हैं।

नेशनल

पश्चिम बंगाल सरकार ने राज्य में युवाओं के विकास के सभी रास्ते बंद कर दिए हैं: पीएम मोदी

Published

on

Loading

कोलकाता। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को मालदा में एक चुनावी जनसभा को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि मेरा बंगाल से ऐसा नाता है जैसे मानो मैं पिछले जन्म में बंगाल में पैदा हुआ था या फिर शायद अगले जन्म में बंगाल में पैदा होना है। इसके साथ ही मोदी ने प्रदेश की सत्तारूढ़ दल तृणमूल कांग्रेस पर खूब हमला बोला। उन्होंने कहा कि पश्चिम बंगाल में तृणमूल कांग्रेस द्वारा किए गए बड़े पैमाने पर भ्रष्टाचार के कारण लगभग 26 हजार परिवारों की शांति और खुशी खत्म हो गई है। पीएम मोदी ने यह बयान कलकत्ता हाईकोर्ट की एक खंडपीठ के हालिया आदेश के संदर्भ में दिया। जिसमें सरकारी स्कूलों में 25 हजार 753 टीचिंग (शिक्षण) और गैर-शिक्षण नौकरियों को रद्द कर दिया गया था।

पीएम मोदी ने आगे कहा, “नौकरियों और आजीविका के इस नुकसान के लिए केवल तृणमूल कांग्रेस जिम्मेदार है। राज्य सरकार ने राज्य में युवाओं के विकास के सभी रास्ते बंद कर दिए हैं। जिन लोगों ने पैसे उधार लेकर तृणमूल कांग्रेस के नेताओं को दिए उनकी हालत तो और भी खराब है।” पीएम मोदी ने राज्य सरकार और सत्तारूढ़ दल पर विभिन्न केंद्र-प्रायोजित योजनाओं के तहत दिए गए केंद्रीय फंड के उपयोग के संबंध में बड़े पैमाने पर भ्रष्टाचार करने का भी आरोप लगाया। पीएम ने कहा, केंद्र सरकार ने राज्य के 80 लाख किसानों के लिए 8 हजार करोड़ रुपये उपलब्ध कराए हैं। लेकिन राज्य सरकार बाधा उत्पन्न कर रही है, इसलिए किसानों को राशि नहीं मिल पा रही है। राज्य सरकार सभी केंद्रीय परियोजनाओं के कार्यान्वयन को खराब करने की कोशिश कर रही है। वे राज्य में आयुष्मान भारत योजना लागू नहीं होने दे रहे। हमारे पास मालदा जिले के आम किसानों के लिए योजनाएं हैं। लेकिन मुझे चिंता है कि तृणमूल कांग्रेस के नेता वहां भी कमीशन की मांग करेंगे। पीएम मोदी ने राज्य के विभिन्न हिस्सों में महिलाओं के यौन उत्पीड़न के लिए जिम्मेदार लोगों को बचाने का प्रयास करने का भी आरोप राज्य सरकार पर लगाया।

उन्होंने कहा कि संदेशखाली में महिलाओं को प्रताड़ित किया गया। मालदा में भी ऐसी ही घटनाओं की खबरें आई थीं। लेकिन तृणमूल कांग्रेस सरकार ने हमेशा आरोपियों को बचाने का प्रयास किया है। पीएम मोदी ने आगे कहा कि कांग्रेस और तृणमूल कांग्रेस के बीच तुष्टिकरण की राजनीति की प्रतिस्पर्धा चल रही है। एक तरफ तृणमूल कांग्रेस पश्चिम बंगाल में अवैध घुसपैठ को बढ़ावा दे रही है। वहीं दूसरी ओर, कांग्रेस आम लोगों से पैसा जब्त करने और इसे केवल उन लोगों के बीच वितरित करने की योजना बना रही है जो उनके समर्पित वोट बैंक का हिस्सा हैं। कांग्रेस और तृणमूल कांग्रेस का गुप्त समझौता है।

 

Continue Reading

Trending