Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

अन्तर्राष्ट्रीय

1985 के एयर इंडिया विस्फोट मामले में बयान से मुकरीं कनाडाई सांसद

Published

on

air india

Loading

ओटावा| कनाडा की एक सांसद ने अपने उस दावे से मुकर गई हैं, जिसमें उन्होंने कहा था कि देश की खुफिया एजेंसी को 1985 में एयर इंडिया के विमान में बम होने की सूचना थी, जिसके विस्फोट के कारण 329 लोगों की मौत हो गई थी। ‘ग्लोबल न्यूज’ की रपट के मुताबिक, कनाडा में कंजरवेटिव पार्टी की सांसद वई यंग ने मंगलवार रात कहा कि एयर इंडिया विमान हादसे के स्मरणोत्सव पर घटना की जांच के संबंध में उन्होंने जो कुछ कहा, उसे गलत समझा गया।

वैंकुवर दक्षिण से सांसद यंग ने वैंकुवर के गिरिजाघर में पिछले महीने एक भाषण में कहा था कि कनाडाई सुरक्षा खुफिया सेवा (सीएसआईएस) को टोरंटो से लंदन जा रहे एयर इंडिया की उड़ान संख्या 182 में बम होने के बारे में सूचना थी। यह विमान 23 जून, 1985 को विस्फोट के बाद अटलांटिक महासागर में गिर गया था, जिससे उसमें सवार सभी 329 लोगों की मौत हो गई थी।

यंग ने कहा था कि उस वक्त के कानून के कारण सीएसआईएस ने रॉयल कनाडियन माउंटेड पुलिस (आरसीएमपी) को विमान में विस्फोटक सामग्री होने के बारे में नहीं बताया था, जिस कारण पुलिस विमान से बम नहीं निकाल पाई।उन्होंने कहा कि सरकार ने हाल में विधेयक सी-51 लागू किया है, जिससे इस तरह की कानूनी खामियों में सुधार कर लिया गया है और अब विभिन्न एजेंसियों के बीच व्यापक स्तर पर सूचना साझा करने की अनुमति है।

अन्तर्राष्ट्रीय

पाकिस्तान ने IMF के आगे फिर फैलाए हाथ, की नए लोन की डिमांड

Published

on

Loading

इस्लामाबाद। पाकिस्तान ने आईएमएफ के सामने एक बार फिर भीख का कटोरा आगे कर दिया है। पाकिस्तान के पीएम शाहबाज शरीफ ने आईएमएफ की प्रमुख क्रिस्टालिना जॉर्जीवा से मुलाकात कर उनसे नए ऋण कार्यक्रम पर चर्चा की है। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री कार्यालय के एक बयान में कहा कि पीएम शहबाज की मुलाकात रियाद में वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम के मौके पर हुई।

रियाद में विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) की एक बैठक से इतर शरीफ ने तीन अरब अमेरिकी डॉलर की अतिरिक्त व्यवस्था (एसबीए) हासिल करने में पाकिस्तान को समर्थन देने के लिए अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष की प्रबंध निदेशक जॉर्जीवा का शुक्रिया अदा किया। पाकिस्तान ने पिछले साल जून में तीन अरब अमेरिकी डॉलर का आईएमएफ कार्यक्रम हासिल किया था। पाकिस्तान मौजूदा एसबीए के इस महीने समाप्त होने के बाद एक नई दीर्घकालिक विस्तारित कोष सुविधा (ईएफएफ) की मांग कर रहा है।

प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी बयान के नुसार, “दोनों पक्षों ने पाकिस्तान के लिए एक अन्य आईएमएफ कार्यक्रम पर भी चर्चा की ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि पिछले वर्ष से हासिल लाभ समेकित हो और आर्थिक वृद्धि सकारात्मक बनी रही।’’ शरीफ ने पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने की अपनी सरकार की प्रतिबद्धता दोहराई। वित्त मंत्री मोहम्मद औरंगजेब ने कहा कि इस्लामाबाद जुलाई की शुरुआत तक नए कार्यक्रम पर कर्मचारी स्तर का समझौता हासिल कर सकता है। यदि पाकिस्तान को यह मदद मिल गई तो उसको आईएमएफ की ओर से यह 24वीं सहायता होगी।

Continue Reading

Trending