Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

नेशनल

NTPC हादसा: मृतकों की संख्या हुई 21, सूरत का दौरा छोड़ राहुल रायबरेली रवाना

Published

on

Loading

रायबरेली। ऊंचाहार के एनटीपीसी प्लांट की यूनिट में हुए धमाके में मरने वालों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है  खबरों के मुताबिक़, मरने वालों की संख्या 21 हो गई है तो वहीँ 100 से भी ज्यादा लोग घायल है

अस्पतालों में घायलों का इलाज जारी है। हादसे के बाद कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी सूरत का दौरा छोड़कर रायबरेली के लिए रवाना हो गए हैं। कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने बुधवार को रायबरेली में एनटीपीसी की एक इकाई के बॉयलर में विस्फोट पर दुख व्यक्त किया था

उन्होंने प्रशासन से घायलों की सहायता करने की भी अपील की थी। रायबरेली कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी का संसदीय क्षेत्र है। राहुल ने ट्वीट किया, रायबरेली एनटीपीसी संयंत्र में विस्फोट की घटना से मैं दुखी हूं। मृतकों के परिजनों के प्रति मेरी हार्दिक संवेदना। मैं प्रशासन से घायलों की तत्काल मदद करने की अपील करता हूं।

जिसके बाद सीएम की ओर से मृतक आश्रितों के लिए दो-दो लाख और गंभीर घायलों 50-50 हजार तथा सामान्य घायलों को 25-25 हजार रुपए आर्थिक सहायता देने की घोषणा की गई है। अब गुरुवार को यूपी तथा केंद्र सरकार के मंत्री घटनास्थल का निरीक्षण करने जा रहे हैं।

एनटीपीसी के कर्मचारियों की है गलती-

मौके पर मौजूद एक प्रत्यक्षदर्शी का कहना है कि, “हादसे की शाम तक एनटीपीसी अस्पताल मरीज़ों से भरा हुआ था  जबकि सुबह तक यहां सिर्फ एक मरीज़ भर्ती दिखाया जा रहा है ”

उसने कहा, “जिस समय ये हादसा हुआ मैं भागकर मौके पर पहुंचा तो देखा कि बहुत सारे लोगों की मौके पर ही मौत हो गई है जबकि बहुत सारे लोग वहां से बच कर निकलने की कोशिश कर रहे थे ”

वहीँ मौजूद कुछ अन्य लोगों का कहना है, “पता नहीं यहां क्या हो रहा है. हमारे परिजन नहीं मिल रहे हैं  सारी ग़लती एनटीपीसी कर्मचारियों की है ”

उधर, रायबरेली के ज़िलाधिकारी संजय खत्री की मानें तो, ‘घटनास्थल पर बचाव और राहत के लिए पहुंची एनडीआरएफ़ की टीम ने अपना काम ख़त्म किया है उन्हें यहाँ कोई और मृतक नहीं मिला है

लखनऊ रेफ़र हुए घायल –

घायलों को सबसे पहले एनटीपीसी के अस्पताल में भर्ती कराया गया है  अधिकांश की हालत बहुत नाज़ुक है और उनमें से कई लोगों को लखनऊ के अस्पतालों में रेफ़र कर दिया गया है

सुबह तक रायबरेली के अस्पतालों से अधिकांश घायलों को लखनऊ भेज दिया गया और उनके परिजनों को हटा दिया गया है

ntpc 02 11 2017

घायलों और उनके परिजनों से मिलने के लिए राहुल गांधी भी गुरुवार को रायबरेली जा रहे हैं

 

 

 

 

नेशनल

पश्चिम बंगाल सरकार ने राज्य में युवाओं के विकास के सभी रास्ते बंद कर दिए हैं: पीएम मोदी

Published

on

Loading

कोलकाता। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को मालदा में एक चुनावी जनसभा को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि मेरा बंगाल से ऐसा नाता है जैसे मानो मैं पिछले जन्म में बंगाल में पैदा हुआ था या फिर शायद अगले जन्म में बंगाल में पैदा होना है। इसके साथ ही मोदी ने प्रदेश की सत्तारूढ़ दल तृणमूल कांग्रेस पर खूब हमला बोला। उन्होंने कहा कि पश्चिम बंगाल में तृणमूल कांग्रेस द्वारा किए गए बड़े पैमाने पर भ्रष्टाचार के कारण लगभग 26 हजार परिवारों की शांति और खुशी खत्म हो गई है। पीएम मोदी ने यह बयान कलकत्ता हाईकोर्ट की एक खंडपीठ के हालिया आदेश के संदर्भ में दिया। जिसमें सरकारी स्कूलों में 25 हजार 753 टीचिंग (शिक्षण) और गैर-शिक्षण नौकरियों को रद्द कर दिया गया था।

पीएम मोदी ने आगे कहा, “नौकरियों और आजीविका के इस नुकसान के लिए केवल तृणमूल कांग्रेस जिम्मेदार है। राज्य सरकार ने राज्य में युवाओं के विकास के सभी रास्ते बंद कर दिए हैं। जिन लोगों ने पैसे उधार लेकर तृणमूल कांग्रेस के नेताओं को दिए उनकी हालत तो और भी खराब है।” पीएम मोदी ने राज्य सरकार और सत्तारूढ़ दल पर विभिन्न केंद्र-प्रायोजित योजनाओं के तहत दिए गए केंद्रीय फंड के उपयोग के संबंध में बड़े पैमाने पर भ्रष्टाचार करने का भी आरोप लगाया। पीएम ने कहा, केंद्र सरकार ने राज्य के 80 लाख किसानों के लिए 8 हजार करोड़ रुपये उपलब्ध कराए हैं। लेकिन राज्य सरकार बाधा उत्पन्न कर रही है, इसलिए किसानों को राशि नहीं मिल पा रही है। राज्य सरकार सभी केंद्रीय परियोजनाओं के कार्यान्वयन को खराब करने की कोशिश कर रही है। वे राज्य में आयुष्मान भारत योजना लागू नहीं होने दे रहे। हमारे पास मालदा जिले के आम किसानों के लिए योजनाएं हैं। लेकिन मुझे चिंता है कि तृणमूल कांग्रेस के नेता वहां भी कमीशन की मांग करेंगे। पीएम मोदी ने राज्य के विभिन्न हिस्सों में महिलाओं के यौन उत्पीड़न के लिए जिम्मेदार लोगों को बचाने का प्रयास करने का भी आरोप राज्य सरकार पर लगाया।

उन्होंने कहा कि संदेशखाली में महिलाओं को प्रताड़ित किया गया। मालदा में भी ऐसी ही घटनाओं की खबरें आई थीं। लेकिन तृणमूल कांग्रेस सरकार ने हमेशा आरोपियों को बचाने का प्रयास किया है। पीएम मोदी ने आगे कहा कि कांग्रेस और तृणमूल कांग्रेस के बीच तुष्टिकरण की राजनीति की प्रतिस्पर्धा चल रही है। एक तरफ तृणमूल कांग्रेस पश्चिम बंगाल में अवैध घुसपैठ को बढ़ावा दे रही है। वहीं दूसरी ओर, कांग्रेस आम लोगों से पैसा जब्त करने और इसे केवल उन लोगों के बीच वितरित करने की योजना बना रही है जो उनके समर्पित वोट बैंक का हिस्सा हैं। कांग्रेस और तृणमूल कांग्रेस का गुप्त समझौता है।

 

Continue Reading

Trending