Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

ऑफ़बीट

OMG! आरएमएल अस्‍पताल की एमआरआई मशीन ने पिस्‍तौल समेत शैडो को खींचा

Published

on

डॉ राम मनोहर लोहिया संस्थान, आरएमएल अस्प ताल, पिस्तौैल, एमआरआई मशीन

Loading

लखनऊ। डॉ राम मनोहर लोहिया संस्थान में कल यानी 2 जून को एक बड़ा हादसा होते–होते टल गया, जब एक मंत्री की सुरक्षा में लगे शैडो को मशीन ने उसको पिस्तौल सहित अपनी ओर खींचना शुरू कर दिया। किसी तरह पिस्तौल टूटकर मशीन में चिपक गई। इस कवायद में शैडो घायल होने से से बच गया।

डॉ राम मनोहर लोहिया संस्थान, आरएमएल अस्प ताल, पिस्तौैल, एमआरआई मशीन

इस हादसे में जान तो बच गई, लेकिन एमआरआई मशीन को जरूर क्षति पहुंची है। एमआरआई कराने आए उत्तर प्रदेश सरकार के मंत्री के गनर की रिवॉल्वर चुम्बकीय आकर्षण के चलते एमआरआई मशीन में घुस गई।

यूपी सरकार के खादी मंत्री सत्यदेव पचौरी दो दिन पूर्व हरदोई में भाषण देते समय गिर गए थे। वह कल 2 जून को हरदोई से लौटते समय यहां लोहिया संस्थान में दिखाने आये। यहां चिकित्सक डॉ विक्रम सिंह को दिखाने के बाद उनकी एमआरआई जांच होनी थी। वह एमआरआई जांच के लिए कक्ष में गए,, उनके साथ-साथ उनका गनर भी मौजूद था।

बता दें कि तरह की जांच के लिए मरीज के साथ एक व्यक्ति ही अंदर जा सकता है। जाने से पहले मोबाइल आदि वगैरह बाहर ही रखा लिए जाते हैं। ऐसे में मंत्री के साथ गनर भी अंदर चला गया  हालांकि मोबाइल आदि चीजें तो एमआरआई कक्ष के बाहर ही रखवा ली गई,  लेकिन गनर की कमर में लगी लोडेड रिवॉल्वर कक्ष के बाहर नहीं जमा कराई गई।

बताया जाता है कि इसके बाद जांच के लिए जैसे ही मशीन चालू की गई तो मशीन में मौजूद चुम्बक ने रिवॉल्वर सहित गनर को अपनी ओर खींचने लगी। इसके बाद किसी तरह से बेल्ट टूट गयी और उसमें लगी रिवॉल्वर एमआरआई मशीन में घुस गयी और मशीन खडख़ड़ाकर बंद हो गई।

मशीन बंद कर दी गई है और जिस इंजीनियर ने मशीन को इन्स्टॉल किया था उसे बुलाया गया है। इस बारे में जब संस्थान के सीएमएस डॉ सुब्रत चन्द्रा से बात की गई तो उनका कहना था कि जानकारी न होने की वजह से गलती से गनर रिवॉल्वर अंदर लेकर चला गया। इससे यह दुर्घटना हो गयी। उन्होंने बताया कि इंजीनियर को बुलाया गया है।  मशीन जल्‍दी ठीक हो जाएगी।

लोहिया अस्पताल प्रशासन इंसे गंभीरता से नही ले रहा है। मंत्री और उनके शैडो ने एक ओर  चिकित्सीय प्रोटोकॉल की धज्जियां उड़ा दी, वहीं दूसरे गम्भीर मरीजों की जान पर बन आई है। मशीन के बनने पर करीब 25 लाख का खर्चा बताया गया है। जबतक मशीन ठीक नहीं होती है तबतक इसका खामियाजा मरीजों को ही भुगतना पड़ेगा क्‍योंकि इसके चलते एमआरआई का काम ठप ही रहेगा।

 

 

ऑफ़बीट

Click Here क्या है? एक्स पर खूब हो रहा ट्रेंड, जनता से लेकर नेता भी हुए दीवाने

Published

on

Loading

नई दिल्ली। अगर आप एक्स (पूर्व में ट्विटर) का इस्तेमाल करते हैं तो आपने गौर किया होगा कि शनिवार शाम से यहां एक अजीब सी चीज ट्रेंड कर रही है। दरअसल शनिवार शाम से एक्स पर हजारों की संख्या में ऐसे पोस्ट की भरमार हो गई है जिसमें एक सफेद पेज पर ब्लैक कलर में बोल्ड में ‘यहां क्लिक करें (Click Here)’ लिखा हुआ है। इस टेक्स्ट के साथ ही नीचे की तरफ एक तीर का निशान बना हुआ है। कई एक्स यूजर्स को ये नहीं समझ में आ रहा है कि आखिर ये ट्रेंड क्या है और लोग क्यों एक सफेद रंग की तस्वीर में काले रंग से ‘क्लिक हेयर’ लिखकर फोटो शेयर कर रहे हैं।

जैसे ही कोई यूजर ‘ऑल्ट’ पर क्लिक करता है, तो एक मैसेज ओपन हो जाता है। ये एक हिडन यानी छिपा हुआ मैसेज है, जो सिर्फ ‘ऑल्ट’ पर क्लिक करने पर ही दिखाई देता है। अगर कोई इस पर क्लिक नहीं करता है, तो किसी भी तरह का मैसेज दिखाई नहीं पड़ता है। आपको बता दें कि एक्स यानी ट्विटर की तरफ से ALT टेक्स्ट फीचर को 2016 में लॉन्च किया गया था। तब ट्विटर की तरफ से कहा गया था कि हम कंटेंट को अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाने के लिए इस फीचर को ला रहे हैं।

एक्स पर यूजर्स को कैप्शन में टेक्स्ट लिखने का ऑप्शन तो मिलता ही है, लेकिन ये ऑल्ट टेक्स्ट फीचर शेयर की जाने वाली तस्वीर की जानकारी लोगों तक पहुंचाने का ऑप्शन मुहैया कराता है। ऑल्ट टेक्स्ट फीचर के जरिए यूजर एक हजार शब्दों तक अपने मैसेज लिख सकता है। एक्स का कहना है कि इसका सबसे ज्यादा फायदा उनको होगा, जो कम या बिल्कुल भी नहीं देख पाते हैं। ऑल्ट टेक्स्ट फीचर के कम स्पीड में भी मैसेज पढ़ा जा सकता है।

ऑल्ट टेक्स्ट कैसे करें यूज?

एक्स पर तस्वीर पोस्ट करते वक्त यूजर को +ALT का ऑप्शन दिखाई देगा। इस पर क्लिक करने के बाद मैसेज लिखने का ऑप्शन आता है। यहां यूजर जो मैसेज लिखना चाहे, उसे लिख सकता है। मैसेज सीधे तौर पर तस्वीर के साथ एड हो जाएगा। जैसे ही यूजर इस तस्वीर को पोस्ट करता है, वैसे ही ये मैसेज सभी के लिए अवेलेबल हो जाता है। अगर किसी को इस मैसेज को पढ़ना है, तो बस उसे ALT पर क्लिक करना है। ये फीचर सभी डिवाइस पर काम करता है। आम जनता के साथ साथ अब राजनीतिक दल भी इसका जमकर इस्तेमाल कर रहे हैं। भाजपा ने लोकसभा चुनाव को देखते हुए क्लिक हियर पोस्ट किया। बीजेपी ने ऑल्ट टेक्स में लिखा ‘फिर एक बार मोदी सरकार’

Continue Reading

Trending