Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

खेल-कूद

हांगकांग ओपन : मुख्य दौर में पहुंचे जयराम, सौरव बाहर

Published

on

Loading

हांगकांग| भारत के अजय जयराम उम्दा प्रदर्शन करते हुए मंगलवार को हांगकांग ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट के पुरुष एकल मुख्य दौर में पहुंच गए। सौरव वर्मा को हालांकि क्वालीफाईंग में हार मिली। जयराम ने क्वालीफाईंग दौर के अपने दोनों मैच जीते और इसके जरिए मुख्य दौर में पहुंचने वाले चार खिलाड़ियों में से एक बने। उनके अलावा चीन के गियाओ हुआन, हांगकांग के लोंग अंगुस और जापान के रिची ताकेशिता ने मुख्य दौर में जगह बनाई है।

जयराम ने क्वालीफाईंग के पहले दौर मे मलेशिया के मोहम्मद आरिफ अब्दुल लतीफ को 21-12, 22-20 से हराया। इसके बाद दूसरे दौर में उन्होंने चीनी ताइपे के शिन कुइ चुन को 23-21, 21-7 से हराया। मुख्य ड्रॉ के पहले दौर में जयराम का सामना जर्मनी के हांस क्रिस्टियन विटिनगुस से होगा। सौरव वर्मा हालांकि इतने खुशकिस्मत नहीं रहे। सौरव को पहले ही दौर में हुआन ने हराया। हुआन ने यह मैच 21-15, 21-18 से जीता। सौरव को क्वालीफाईंग में तीसरी वरीयता मिली थी।

चीन ओपन में करिश्माई जीत दर्ज करने वाले सायना नेहवाल और किदांबी श्रीकांत इस 350,000 डॉलर इनामी राशि वाले टूर्नामेंट के मुख्य दौर में भारतीय दल की अगुवाई करेंगे। रविवार को ही चीन ओपन सुपर सीरीज जीत वर्ष का तीसरा खिताब जीतने वालीं सायना हांगकांग ओपन में 52वीं विश्व वरीयता प्राप्त अमेरिकी खिलाड़ी जेमी सुबांधी के खिलाफ अपना अभियान शुरू करेंगी।

भारत की दूसरी नंबर की महिला एकल खिलाड़ी दो बार विश्व चैम्पियनशिप में कांस्य पदक जीतने वाली पी. वी. सिंधु टूर्नामेंट के पहले मुकाबले में 20वीं विश्व वरीयता प्राप्त थाईलैंड की बुसानान ओंगबुमरुं गपान से भिड़ेंगी। बुसानान के खिलाफ खेले गए अब तक तीन मैचों में सिंधु अविजित रही हैं। दो बार के ओलम्पिक चैम्पियन और पांच बार के विश्व चैम्पियन चीन के लिन डैन को हराकर चीन ओपन खिताब जीतने वाले 16वें विश्व वरीयता प्राप्त श्रीकांत 32वें विश्व वरीयता प्राप्त थाईलैंड के तानोंगसाक सेइनसोम्बूनसुक के खिलाफ हांगकांग ओपन का आगाज करेंगे।

दूसरे दौर में हालांकि श्रीकांत को एक अन्य भारतीय खिलाड़ी पारुपल्ली कश्यप से खेलना पड़ सकता है। पुरुष युगल वर्ग में मनु अत्री और बी. सुमीत रेड्डी की भारतीय जोड़ी पहले मुकाबले में तीसरी विश्व वरीयता प्राप्त इंडोनेशियाई जोड़ीदारों हेंड्रा सेतियावान और मोहम्मद अहसान का सामना करेंगे। महिला युगल वर्ग में ज्वाला गुट्टा और अश्विनी पोनप्पा की भारतीय जोड़ी लिम लून यिन और ली यीन मेंग की मलेशियाई जोड़ी के खिलाफ अपने अभियान का आगाज करेगी। मिश्रित युगल वर्ग में ज्वाला गुट्टा, तरुण कोना के साथ और अत्री, एन सिक्की रेड्डी के साथ क्वालीफायर मुकाबले खेलेंगे।

खेल-कूद

टी20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम का ऐलान, शुभमन गिल मुख्य टीम का हिस्सा नहीं

Published

on

Loading

नई दिल्ली। टी20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम का ऐलान हो गया है। इस टूर्नामेंट में टीम इंडिया की कमान रोहित शर्मा संभालेंगे। विराट कोहली को भी टीम में शामिल किया गया है। वनडे वर्ल्ड कप 2024 के बाद से कई रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा था कि विराट कोहली अपकमिंग टी-20 वर्ल्ड कप 2024 की टीम का हिस्सा नहीं होंगे लेकिन अब बीसीसीआई द्वारा जब टीम का ऐलान हुआ, तो उसमें उनका नाम शामिल है। कोहली इस वक्त कमाल की लय में हैं और फिलहाल वह आईपीएल 2024 में सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। ऋषभ पंत की भी टीम में वापसी हुई हुई हैं वहीं शुभमन गिल मुख्य टीम का हिस्सा नहीं हैं। उन्हें बैकअप प्लेयर के तौर पर चुना गया है।

टीम इंडिया ने पिछले 11 साल से कोई भी आईसीसी ट्रॉफी नहीं जीती है। वहीं, टी20 वर्ल्ड कप तो भारत ने आखिरी बार 2007 में जीता था। ये टूर्नामेंट का पहला ही एडिशन था, जिसमें एमएस धोनी की कप्तानी में टीम इंडिया ने फाइनल में पाकिस्तान को हराकर टूर्नामेंट अपने नाम किया था। ऐसे में इस बार भारतीय खिलाड़ियों की नजर लंबे समय से चले आ रहे ट्रॉफी के इंतजार को खत्म करने पर रहने वाली है।

टी 20 वर्ल्ड कप के लिए टीम इंडिया

रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत, संजू सैमसन, हार्दिक पांड्या (उपकप्तान), शिवम दुबे, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, अर्शदीप सिंह, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज।

ट्रैविलिंग रिजर्व-

रिंकू सिंह, शुभमन गिल, खलील अहमद और आवेश खान

Continue Reading

Trending