Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

अन्तर्राष्ट्रीय

स्पेसएक्स ने रॉकेट का दोबारा इस्तेमाल कर लॉन्च किया उपग्रह

Published

on

Loading

वाशिंगटन, 24 जून (आईएएनएस)| अमेरिका की वाणिज्यिक अंतरिक्ष एजेंसी ‘स्पेसएक्स’ ने अपने फाल्कन 9 रॉकेट के पहले चरण का दाबोरा इस्तेमाल कर बुल्गारिया के एक संचार उपग्रह को सफलतापूर्वक लॉन्च किया। ‘स्पेसन्यूज’ की रिपोर्ट के अनुसार, बुल्गारियासैट-1 उपग्रह के साथ फॉल्कन 9 ने शुक्रवार को कैनेडी स्पेस सेंटर के लॉन्च कॉम्प्लेक्स 39ए से उड़ान भरी। उड़ान के 35 मिनट बाद उपग्रह फाल्कन 9 के दूसरे चरण से अलग हो गया और रॉकेट का पहला चरण अटलांटिक समुद्र में स्पेसएक्स ड्रोनशिप पर वापस आ गया।

यह दूसरी बार है जब स्पेसएक्स ने फॉल्कन 9 रॉकेट के पहले चरण का दोबारा इस्तेमाल किया है। इसी वर्ष मार्च में एसईएस-10 उपग्रह के प्रक्षेपण के दौरान भी रॉकेट के पहले चरण का दोबारा इस्तेमाल किया गया था।

शुक्रवार को बुल्गारियासैट-1 उपग्रह को लॉन्च करने वाले रॉकेट के पहले चरण का इस्तेमाल जनवरी में कैलीफोर्नियां के वैंडेनबर्ग हवाई अड्डे से 10 इरीडियम नेक्स्ट उपग्रह के प्रक्षेपण में भी किया गया था।

फॉल्कन 9 से लॉन्च हुए बुल्गारिया के उपग्रह का वजन करीब 4,000 किलोग्राम है, इसमें कुल 32 कू-बैंड ट्रांसपोंडर हैं, जिनका काम फिक्स्ड और प्रसारण उपग्रह सेवाएं प्रदान करना है। यह 15 वर्ष तक काम करेगा।

Continue Reading

अन्तर्राष्ट्रीय

अमेरिका के साउथ कैरोलिना में बड़ा सड़क हादसा, गुजरात की तीन महिलाओं की मौत

Published

on

Loading

नई दिल्ली। अमेरिकी राज्य साउथ कैरोलिना में एक घातक कार दुर्घटना में गुजरात के आणंद की रहने वाली तीन महिलाओं की जान चली गई। मृतकों की पहचान रेखाबेन पटेल, संगीताबेन पटेल और मनीषाबेन पटेल के रूप में हुई है।

यह दुर्घटना अटलांटा से ग्रीन वैली साउथ कैरोलिना जाते समय हुई। कार डिवाइडर से टकराकर 20 फीट ऊपर उछली और सड़क के दूसरी तरफ पेड़ों के बीच जाकर गिरी। यह हादसा अमेरिकी समयानुसार शुक्रवार सुबह 11 बजे हुआ।

हादसे में तीन महिलाओं की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि कार चला रही महिला को गंभीर चोटें लगी हैं और वह अस्पताल में भर्ती है। हादसे के तुरंत बाद अपातकालीन सेवाओं की टीम और साउथ कैरोलीना हाइवे पेट्रोल टीम, स्थानीय अग्निशमन दल और रेस्क्यू टीम मौके पर पहुंचीं और सभी को गाड़ी से बाहर निकाला। कार चला रही महिला को गंभीर हालत में अस्पताल में भर्ती कराया गया।

तीनों महिलाएं एक-दूसरे की रिश्तेदार हैं। इनके पति आपस में भाई हैं। पूरा परिवार 1985 में अमेरिका में बस गया था। तीनों जॉर्जिया की रहने वाली थीं। वाहन की पहचान करने वाले सिस्टम ने पहले ही पटेल परिवार को चेतावनी दी थी।

Continue Reading

Trending