Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

खेल-कूद

सैयद मोदी टूर्नामेंट: सिंधु, प्रणीत फाइनल में, श्रीकांत उलटफेर के शिकार

Published

on

Loading

sindhu-srikantलखनऊ। देश की शीर्ष महिला बैडमिंटन खिलाड़ी पी. वी. सिंधु ने शनिवार को सैयद मोदी ग्रांप्री. गोल्ड टूर्नामेंट के महिला एकल वर्ग के फाइनल में प्रवेश कर लिया। हालांकि देश के शीर्ष पुरुष खिलाड़ी किदांबी श्रीकांत को उलटफेर को सामना करना पड़ा।

श्रीकांत को भारत के ही बी. साई प्रणीत ने कड़े मुकाबले में हराया। टूर्नामेंट के पांच वर्गो में से कम से कम चार वर्गो में भारत को पदक मिलने की उम्मीद बनी हुई है। इसमें भी दो वर्गो- पुरुष एकल और मिश्रित युगल- में भारत के पदक पक्के हो गए हैं, क्योंकि इन दोनों ही वर्गो में फाइनल में पहुंचने वाले सभी प्रतिभागी भारत के ही हैं।

पुरुष एकल वर्ग में साई प्रणीत के खिलाफ फाइनल में समीर वर्मा होंगे, वहीं मिश्रित युगल वर्ग में पी. सुमीत रेड्डी-अश्विनी पोनप्पा और प्रणव जेरी चोपड़ा-एन. सिक्की रेड्डी की जोडय़िां फाइनल में आमने-सामने होंगी। महिला एकल वर्ग के फाइनल में सिंधु का सामना इंडोनेशिया की जॉर्जिया मारिस्का से होगी।

अश्विन पोनप्पा और एन. सिक्की रेड्डी महिला युगल वर्ग के फाइनल में भी जगह बनाने में सफल रहीं, जहां उनका सामना कैमिला रायटर जुहल और क्रिस्टिना पेडरसन की डेनमार्क की जोड़ी से होगा। शीर्ष वरीय सिंधु ने सेमीफाइनल मुकाबले में चौथी वरीय इंडोनेशिया की ही फित्रियानी फित्रियानी को सीधे गेमों में 21-11, 21-19 से हराया।

ओलम्पिक रजत पदक विजेता सिंधु को पहला गेम जीतने में कोई परेशानी नहीं हुई। लेकिन दूसरे गेम में उन्हें फित्रियानी ने कड़ी टक्कर दी। दूसरे गेम में एक समय 8-3 की बढ़त ले चुकीं सिंधु को फित्रियानी ने कभी भी ज्यादा बढ़त नहीं लेने दी और एक समय तो 17-16 से थोड़ी ही देर के लिए सही मामूली बढ़त भी ले ली।

हालांकि सिंधु ने अहम समय पर धैर्य का परिचय दिया और दूसरा गेम जीत तीसरे गेम तक मैच को खिंचने से बचा लिया।

पुरुष एकल वर्ग के सेमीफाइनल में वहीं तीसरे वरीय श्रीकांत को हमवतन बी. साई प्रणीत ने करीब एक घंटे तक खिंचे कड़े मुकाबले में 15-21, 21-10, 21-17 से हराया। श्रीकांत ने अपेक्षा के अनुरूप शुरुआत की और आसानी से पहला गेम जीतकर बढ़त ले ली। लेकिन साई प्रणीत ने दूसरे गेम में जबरदस्त वापसी की और अपने स्तर को बढ़ाते हुए श्रीकांत को आसानी से चौंकाऊ हार झेलने पर मजबूर किया।

3-3 से स्कोर बराबर रहने के बाद साई प्रणीत ने तेजी से अंक अर्जित किए। दूसरे गेम में साई प्रणीत लगातार सर्वाधिक पांच अंक लेने में सफल रहे, जबकि श्रीकांत सिर्फ दो अंक ही लगातार ले सके।

दूसरे गेम से मैच में वापसी करने के बाद साई प्रणीत ने तीसरे गेम में भी उत्साहवर्धक शुरुआत की। साई प्रणीत तीसरे निर्णायक गेम में एक समय 10-3 से आगे चल रहे थे।

लेकिन मैच हाथ से लिकलता देख श्रीकांत ने वापसी के लिए पुरजोर कोशिश शुरू कर दी। परिणाम भी उनके पक्ष में आने लगे और एक समय श्रीकांत 17-16 से आगे भी निकल गए। लेकिन यहां से साई प्रणीत ने निर्णायक गेम शुरू किया और लगातार पांच अंक अर्जित करते हुए मैच अपने नाम कर लिया।

पुरुष एकल वर्ग के एक अन्य फाइनल में आठवें वरीय समीर वर्मा को 15वें वरीय हमवतन हर्षिल दानी को हराने में खास मशक्कत नहीं करनी पड़ी। समीर ने हर्षिल को 31 मिनट में 21-15, 21-11 से हराया। सभी फाइनल मुकाबले रविवार को खेले जाएंगे।

खेल-कूद

आईपीएल 2024: आज होगी कोलकाता और पंजाब के बीच भिड़ंत, ईडन गार्डन्स में खेला जाएगा मुकाबला

Published

on

Loading

कोलकाता। आईपीएल के 42वें मुकाबले में आज कोलकाता नाइट राइडर्स और पंजाब किंग्स के बीच भिड़ंत देखने को मिलेगी। 7 मैचों में 5 जीत के साथ कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम अंक तालिका में दूसरे पायदान पर है और वह यहां जीत दर्ज कर प्लेऑफ की अपनी संभावनाएं बढ़ाना चाहेगी, वहीं दूसरी ओर इस सीजन अब तक सिर्फ 2 मैच जीतने वाली पंजाब किंग्स टूर्नामेंट में अपनी वापसी की कोशिशें करेगी।

मैच ईडन गार्डन्स स्टेडियम में शाम 7:30 बजे से खेला जाएगा। टॉस शाम 7:00 बजे होगा। यहां की पिच बैटिंग फ्रेंडली है, उम्मीद यही है कि मुकाबला हाई स्कोरिंग होगा। इस सीजन में दोनों टीमें पहली बार आमने-सामने होंगी। हेड टू हेड में भी कोलकाता का पलड़ा पंजाब पर हावी है। दोनों टीमों के बीच अब तक कुल 32 मैच खेले गए हैं। 21 में कोलकाता और 11 में पंजाब को जीत मिली।

दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग 11 पंजाब किंग्स : सैम करन (कप्तान), प्रभसिमरन सिंह, राइली रूसो, जितेश शर्मा (विकेटकीपर), लियम लिविंगस्टन, शशांक सिंह, आशुतोष शर्मा, हरप्रीत बरार, हर्षल पटेल, कगिसो रबाडा और अर्शदीप सिंह।

केकेआर: श्रेयस अय्यर (कप्तान), फिल सॉल्ट (विकेटकीपर), सुनील नारायण, वेंकटेश अय्यर, अंगकृष रघुवंशी, रिंकू सिंह, आंद्रे रसेल, रमनदीप सिंह, मिचेल स्टार्क, वरुण चक्रवर्ती और हर्षित राणा।

Continue Reading

Trending