Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

बिजनेस

सेंसेक्स, निफ्टी में 2 फीसदी गिरावट

Published

on

bse, सेंसेक्स, शेयर बाजार, बंबई स्टॉक एक्सचेंज, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज

Loading

मुंबई| देश के शेयर बाजारों में पिछले सप्ताह करीब दो फीसदी गिरावट रही। बंबई स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का 30 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक सेंसेक्स पिछले सप्ताह 1.88 फीसदी यानी 490.09 अंकों की गिरावट के साथ शुक्रवार को 25,638.11 पर बंद हुआ। इसी तरह, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का 50 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक निफ्टी 2.02 फीसदी यानी 160.8 अंकों की गिरावट के साथ 7,781.90 पर बंद हुआ।

पिछले सप्ताह सेंसेक्स के 30 शेयरों में से सात में तेजी रही। टाटा स्टील (3.89 फीसदी), डॉ. रेड्डीज लैब (3.09 फीसदी), सन फार्मा (2.18 फीसदी), हिंडाल्को (2.06 फीसदी) और मारुति सुजुकी (0.54 फीसदी) में सर्वाधिक तेजी रही।

सेंसेक्स के गिरावट वाले शेयरों में प्रमुख रहे भारती एयरटेल (5.97 फीसदी), एचडीएफसी (4.73 फीसदी), टाटा मोटर्स (4.23 फीसदी), भेल (4.15 फीसदी) और भारतीय स्टेट बैंक (3.45 फीसदी)।

गत सप्ताह मिडकैप और स्मॉलकैप सूचकांकों का मिला जुला रुख रहा। मिडकैप 0.45 फीसदी या 49.46 अंकों की गिरावट के साथ 10,935.11 पर और स्मॉलकैप 0.10 फीसदी या 11.68 अंकों की तेजी के साथ 11,557.52 पर बंद हुआ।

गत सप्ताह जारी नवंबर का निक्के ई सर्विस बिजनेस एक्टिविटी इंडेक्स गिरावट के साथ 50.1 पर दर्ज किया गया, जो अक्टूबर में 53.2 पर था। 50 से नीचे की रीडिंग का मतलब संबंधित क्षेत्र में संकुचन और अधिक का मतलब विस्तार होता है।

सोमवार 30 नवंबर को जारी आंकड़े के मुताबिक मौजूदा कारोबारी साल की दूसरी तिमाही में देश की विकास दर 7.4 फीसदी दर्ज की गई, जो प्रथम तिमाही में सात फीसदी और एक साल पहले दूसरी तिमाही में 8.4 फीसदी थी।

गत सप्ताह जारी नवंबर का निक्के ई इंडिया विनिर्माण पर्चेजिंग मैनेजर्स इंडेक्स गिरावट के साथ 50.3 पर दर्ज किया गया। यह गत 25 महीने का निचला स्तर है।

मंगलवार एक दिसंबर को जारी मौद्रिक नीति समीक्षा घोषणा में भारतीय रिजर्व बैंक ने रेपो दर को 6.75 फीसदी पर बरकरार रखा। बैंक ने नकद आरक्षी अनुपात को भी चार फीसदी पर जस का तस छोड़ दिया।

यूरोपीय केंद्रीय बैंक (ईसीबी) ने गुरुवार को जारी मौद्रिक समीक्षा घोषणा में कहा प्रति महीने 63.5 अरब डॉलर मूल्य के बांड खरीद कार्यक्रम की अवधि को आगे बढ़ाकर मार्च 2017 तक किया जाता है। बैंक ने साथ ही जमा दर को 10 आधार अंक और घटाकर नकारात्मक 0.3 फीसदी कर दिया।

बिजनेस

एलन मस्क ने दी पीएम मोदी को जीत की बधाई, कहा- मेरी कंपनियां भारत में शानदार काम करेंगी

Published

on

Loading

नई दिल्ली। टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ने 2024 का लोकसभा चुनाव जीतने पर पीएम मोदी को बधाई दी है। एलन मस्क ने एक्स पर पोस्ट किया कि दुनिया के सबसे बड़े लोकतांत्रिक चुनावों में जीत के लिए नरेंद्र मोदी को बधाई। मैं अपनी कंपनियों द्वारा भारत में शानदार काम करने की उम्मीद करता हूं।

उनके ट्वीट से साफ पता चलता है कि एलन मस्क की कंपनियां भारत में बड़े पैमाने पर निवेश करने के लिए तैयार हैं। वहीं, बता दें कि एलन मस्क कुछ दिन पहले भारत का दौरा करने वाले थे लेकिन अंत समय में उनका दौरा रद्द हो गया।

कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रुडो ने भी दी बधाई

एनडीए की जीत के बाद भारत से तनाव के बावजूद जस्टिन ट्रूडो ने भी पीएम मोदी की बधाई दी। ट्रूडो ने कहा, भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को चुनावी जीत के लिए बधाई। कनाडा उनकी सरकार के साथ मिलकर काम करने तैयार है ताकि दोनों देशों और लोगों के बीच संबंध और मजबूत हों। ये संबंध मानवाधिकार, विविधता और कानून के शासन पर आधारित है।

इसके अलावा अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने भी फोन करके नरेंद्र मोदी को जीत की बधाई दी थी। दोनों नेताओं के बीच बात के बाद ही अमेरिका के एनएसएस केक सुलिवन ने कहा है कि वह दोनों देशों के बीच नई सरकार में संबंध आगे बढ़ाने के लिए भारत का दौरा करेंगे। वहीं इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने भी गुरुवार को नरेंद्र मोदी से बात की और जीत की बधाई दी।

Continue Reading
ऑफ़बीट11 hours ago

गर्मी की वजह से स्किन एलर्जी, दाने और रैशेज हैं तो इन तरीकों से मिल सकती है निजात

प्रादेशिक12 hours ago

सीएम धामी ने रुद्रप्रयाग हादसे पर जताया दुःख, कहा- ईश्वर दिवंगत आत्माओं को अपने श्रीचरणों में स्थान दे

प्रादेशिक14 hours ago

उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग में बड़ा हादसा, टेंपो ट्रैवलर अलकनंदा नदी में गिरा, 9 की मौत, कई लापता

उत्तर प्रदेश14 hours ago

तेरह दिन में दूसरी बार गोरखपुर चिड़ियाघर पहुंचे सीएम योगी, बब्बर शेर की जोड़ी को बाड़े में कराया प्रवेश

उत्तर प्रदेश14 hours ago

फेशियल बायोमीट्रिक्स से लगेगी लाइव अटेंडेंस, रेगुलर सेमेस्टर एग्जाम्स की लाइव सीसीटीवी कवरेज का मार्ग प्रशस्त कर रही योगी सरकार

Trending