Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

मुख्य समाचार

सेंसेक्स, निफ्टी में 1 फीसदी से अधिक गिरावट

Published

on

Loading

 

मुंबई| देश के शेयर बाजारों में पिछले सप्ताह प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स और निफ्टी में एक फीसदी से अधिक गिरावट दर्ज की गई। बंबई स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का 30 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक सेंसेक्स पिछले सप्ताह 1.54 फीसदी या 492.52 अंकों की गिरावट के साथ शुक्रवार को 27,458.38 पर बंद हुआ। इसी तरह नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का 50 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक निफ्टी 1.32 फीसदी या 110.95 अंकों की गिरावट के साथ 8,284.50 पर बंद हुआ।

सेंसेक्स के 30 शेयरों में से 9 शेयरों में पिछले सप्ताह तेजी रही। हिंदुस्तान यूनिलीवर (14.19 फीसदी), मारुति सुजुकी (3.16 फीसदी), इंफोसिस (2.99 फीसदी), टाटा मोटर्स (1.98 फीसदी) और महिंद्रा एंड महिंद्रा (1.04 फीसदी) में सर्वाधिक तेजी रही।

सेंसेक्स में गिरावट वाले शेयरों में प्रमुख रहे भेल (7.55 फीसदी), सेसा स्टरलाईट (6.60 फीसदी), आईसीआईसीआई बैंक (5.65 फीसदी), एचडीएफसी (5.09 फीसदी) और टाटा पावर (4.26 फीसदी)।

गत सप्ताह मिडकैप और स्मॉलकैप सूचकांकों में करीब एक फीसदी गिरावट दर्ज की गई। मिडकैप 0.99 फीसदी या 104.19 अंकों की गिरावट के साथ 10,426.01 पर और स्मॉलकैप 0.97 फीसदी या 109.81 अंकों की गिरावट के साथ 11,198.34 पर बंद हुआ।

मंगलवार छह जनवरी को जारी एचएसबीसी इंडिया सर्विसेज पीएमआई बिजनेस एक्टिविटी इंडेक्स के मुताबिक देश के सेवा क्षेत्र के विकास की गति धीमी हुई है। दिसंबर महीने का इंडेक्स 51.1 पर दर्ज किया गया, जो एक महीने पहले 52.6 पर था।

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने सोमवार पांच जनवरी को दूरसंचार विभाग के 800, 900 और 1800 मेगाहर्ट्ज की फरवरी 2015 में नीलामी के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी। सरकार का अनुमान है कि नीलामी से सरकार को 64,840 करोड़ रुपये की कुल आय होगी, जिसमें से 16 हजार करोड़ रुपये मौजूदा कारोबारी साल में ही मिल जाएंगे।

यूरोपीय केंद्रीय बैंक (ईसीबी) के अध्यक्ष मारियो द्राघी ने गुरुवार आठ जनवरी को कहा कि ईसीबी बांड खरीदारी कार्यक्रम की शुरुआत कर सकता है। यह अमेरिकी फेड के क्वोंटिटेटिव ईजिंग की तरह होगा। इससे बाजार में तरलता बढ़ेगी, जिससे भारत को होने वाले लाभ से इंकार नहीं किया जा सकता है।

नेशनल

जानिए कौन हैं वो चार लोग, जिन्हें पीएम मोदी ने नामांकन के लिए अपना प्रस्तावक चुना

Published

on

Loading

वाराणसी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वाराणसी के काल भैरव मंदिर में दर्शन करने के बाद अपना नामांकन दाखिल कर दिया। पीएम मोदी ने वाराणसी से तीसरी बार अपना नामांकन दाखिल किया है। पीएम मोदी के नामांकन में गृह मंत्री अमित शाह और राजनाथ सिंह समेत 20 केंद्रीय मंत्री मौजूद रहे। इसके अलावा 12 राज्यों के सीएम भी शामिल हुए। पीएम मोदी के नामांकन के दौरान उनके साथ चार प्रस्तावक भी कलेक्ट्रेट में मौजूद रहे।

इनमें एक पुजारी, दो ओबीसी और एक दलित समुदाय के व्यक्ति का नाम है। दरअसल पीएम मोदी के नामांकन के दौरान चार प्रस्तावक मौजूद रहे। इनमें पहला नाम आचार्य गणेश्वर शास्त्री का है, जो कि पुजारी हैं। इसके बाद बैजनाथ पटेल पीएम मोदी के नामांकन के दौरान प्रस्तावक बने, जो ओबीसी समुदाय से आते हैं। वहीं लालचंद कुशवाहा भी पीएम के नामांकन में प्रस्तावक के तौर पर शामिल हुए। ये भी ओबीसी समाज से आते हैं। पीएम मोदी के प्रस्तावकों में आखिरी नाम संजय सोनकर का भी है, जो कि दलित समुदाय से हैं।

चुनाव में प्रस्तावक की भूमिका अहम होती है। ये ही वे लोग होते हैं, जो किसी उम्मीदवार के नाम का प्रस्ताव रखते हैं। निर्वाचन आयोग के मुताबिक, प्रस्तावक वे स्‍थानीय लोग होते हैं, जो किसी उम्मीदवार को चुनाव लड़ने के लिए अपनी ओर से प्रस्तावित करते हैं। आमतौर पर नामांकन के लिए किसी महत्वपूर्ण दल के वीआईपी कैंडिडेट के लिए पांच और आम उम्मीदवार के लिए दस प्रस्तावकों की जरूरत होती है।

Continue Reading

Trending