Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

अन्तर्राष्ट्रीय

सीरिया में हमलों में 26 व्यक्ति मारे गए

Published

on

बेरूत,सीरिया,दक्षिणी,मंगलवार,एसओएचआर,अलकायदा,संयुक्त-राष्ट्र

Loading

बेरूत | सीरिया के उत्तरी और दक्षिणी इलाकों में मिसाइल हमलों और बम विस्फोटों में 26 लोग मारे गए हैं। समाचार एजेंसी ऐफे ने मंगलवार को अपनी एक रपट में सीरिया में मानवाधिकार पर्यवेक्षक (एसओएचआर) के हवाले से यह जानकारी दी है।

उत्तरी प्रांत इदलिब की राजधानी में जमीन से जमीन पर मार करने वाले रॉकेट दागे गए और सेना ने हवाई हमले किए। इन हमलों में 14 व्यक्तियों की मौत हो गई। मृतकों में दो महिलाएं और दो बच्चे भी शामिल हैं। इदलिब पर शनिवार से अलकायदा से संबद्ध संगठन नुसरा फ्रंट का कब्जा है। लंदन स्थित एक गैर सरकारी संगठन ने आशंका जताई है कि चूंकि कई लोग गंभीर रूप से घायल हुए हैं और उनकी हालत गंभीर है, इसलिए मृतकों की संख्या में इजाफा हो सकता है। वहीं सीरिया के दक्षिण-पश्चिमी शहर जेरा में जॉर्डन की सीमा के पास अल जीरा गांव में दो वाहनों में विस्फोट होने के कारण 12 लोगों की मौत हो गई, जबकि 20 अन्य घायल हो गए।

एसओएचआर के मुताबिक, कार्यकर्ताओं और आसपास के लोगों ने इन हमलों के पीछे सरकारी खुफिया एजेंसियों का हाथ बताया है। संयुक्त राष्ट्र के मुताबिक, सीरिया में मार्च 2011 से शुरू हुए संघर्षो में नागरिकों और लड़ाकों सहित 220,000 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है।

अन्तर्राष्ट्रीय

पाकिस्तान ने IMF के आगे फिर फैलाए हाथ, की नए लोन की डिमांड

Published

on

Loading

इस्लामाबाद। पाकिस्तान ने आईएमएफ के सामने एक बार फिर भीख का कटोरा आगे कर दिया है। पाकिस्तान के पीएम शाहबाज शरीफ ने आईएमएफ की प्रमुख क्रिस्टालिना जॉर्जीवा से मुलाकात कर उनसे नए ऋण कार्यक्रम पर चर्चा की है। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री कार्यालय के एक बयान में कहा कि पीएम शहबाज की मुलाकात रियाद में वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम के मौके पर हुई।

रियाद में विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) की एक बैठक से इतर शरीफ ने तीन अरब अमेरिकी डॉलर की अतिरिक्त व्यवस्था (एसबीए) हासिल करने में पाकिस्तान को समर्थन देने के लिए अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष की प्रबंध निदेशक जॉर्जीवा का शुक्रिया अदा किया। पाकिस्तान ने पिछले साल जून में तीन अरब अमेरिकी डॉलर का आईएमएफ कार्यक्रम हासिल किया था। पाकिस्तान मौजूदा एसबीए के इस महीने समाप्त होने के बाद एक नई दीर्घकालिक विस्तारित कोष सुविधा (ईएफएफ) की मांग कर रहा है।

प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी बयान के नुसार, “दोनों पक्षों ने पाकिस्तान के लिए एक अन्य आईएमएफ कार्यक्रम पर भी चर्चा की ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि पिछले वर्ष से हासिल लाभ समेकित हो और आर्थिक वृद्धि सकारात्मक बनी रही।’’ शरीफ ने पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने की अपनी सरकार की प्रतिबद्धता दोहराई। वित्त मंत्री मोहम्मद औरंगजेब ने कहा कि इस्लामाबाद जुलाई की शुरुआत तक नए कार्यक्रम पर कर्मचारी स्तर का समझौता हासिल कर सकता है। यदि पाकिस्तान को यह मदद मिल गई तो उसको आईएमएफ की ओर से यह 24वीं सहायता होगी।

Continue Reading

Trending