Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

प्रादेशिक

सीएसआईआर महानिदेशक ने किया रिसर्च सेंटर का उद्घाटन

Published

on

Loading

महानिदेशक डॉ गिरीश साहनी, भारतीय विषविज्ञान अनुसंधान संस्थान, रिसर्च सेंटर का उद्घाटन, प्रोफेसर आलोक धवन

director csir

लखनऊ। वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद के महानिदेशक डॉ गिरीश साहनी ने आज उप्र की राजधानी लखनऊ स्थित सीएसआईआर- भारतीय विषविज्ञान अनुसंधान संस्थान (आईआईटीआर) में सेंटर फॉर इनोवेशन एंड ट्रांसलेशनल रिसर्च का उद्घाटन किया। संस्थान के निदेशक प्रोफेसर आलोक धवन और संस्थान के वरिष्ठ वैज्ञानिकों की एक टीम ने महानिदेशक का स्वागत किया।

एक आधुनिक कम्प्यूटेशनल बायोलॉजी सुविधा भी डीजी सीएसआईआर द्वारा राष्ट्र को समर्पित की गई। आशा है कि इन दोनों नवीन केंद्रों के स्थापित होने से संस्थान के बुनियादी ढांचे मे बढ़ोतरी होगी और प्रयोगशाला के अनुसंधान को जन साधारण से जोड़ने में भी सहायक सिद्ध होगी।

सीएसआईआर के जनादेश के अनुसार उच्च गुणवत्ता विज्ञान एवं प्रौद्योगिकियों को बाज़ार तक लाने और संसाधन आधार के अनुकूलन सुनिश्चित करने के लिए भी यह सक्षम होगा।

संस्थान के वैज्ञानिकों के साथ अपनी बातचीत में महानिदेशक ने विभिन्न क्षेत्रों में समाज में आने वाली नई परिस्थितियों और कठिनाइयों को संबोधित करने में संस्थान द्वारा सभी उपलब्ध संसाधनों पर ध्यान केंद्रित करने की जरूरत पर बल दिया।

उन्होंने कहा कि साथ काम करना महत्वपूर्ण है और यह हर वैज्ञानिक की जिम्मेदारी है कि वह पूरे समूह की सफलता की दिशा में काम करे। सीएसआईआर-आईआईटीआर परिवार को संबोधित करते हुए उन्होंने महात्मा गांधी के शब्दों को याद किया और हर व्यक्ति से आग्रह किया कि इस महान देश के आम नागरिक के बारे में सोचे, और कोई भी निर्णय/ कार्रवाई एक आम आदमी की आवश्यकताओं को ध्यान में रख कर करे।

महानिदेशक ने कहा कि उनकी धारणा है कि भविष्य में विज्ञान के शोध की सीमाएं असीमित हैं और हर एक को इस अवसर का यथोचित लाभ उठाना चाहिए। तत्पश्चात् उन्होंने शोध छात्रों और संस्थान के तकनीकी कर्मचारियों के साथ भी बातचीत की।

प्रादेशिक

राजस्थान के दौसा में सड़क किनारे सो रहे 11 लोगों को बेकाबू कार ने कुचला, तीन की मौत, 8 घायल

Published

on

Loading

दौसा। राजस्थान के दौसा में बड़ा सड़क हादसा हुआ है। यहाँ एक बेकाबू कार ने सड़क किनारे सो रहे 11 लोगों को कुचल दिया। इस हादसे में तीन लोगों की मौत हो गई है जबकि 8 लोग गंभीर रूप से घायल हैं। मृतकों में एक बच्ची भी शामिल है। पुलिस ने बताया कि हादसे में दो घायलों को प्राथमिक उपचार के बाद छुट्टी दे दी गई, जबकि छह को आगे के इलाज के लिए जयपुर के एसएमएस अस्पताल में रेफर किया गया। कार को जब्त कर लिया गया है, हालांकि चालक फरार है। उसे पकड़ने की कोशिश की जा रही है।

हादसा गुरुवार की रात करीब 11.15 बजे हुआ है। सभी मृतक व घायल खानाबदोश परिवार के लोग थे, जो टीकाराम पालीवाल गवर्नमेंट सीनियर सेकेंडरी स्कूल के पास सड़क किनारे झुग्गी में रहते थे। हेड कॉन्स्टेबल बृजकिशोर ने बताया कि रात करीब 11.20 बजे घटना की सूचना पुलिस को मिली थी। फौरन पुलिस मौके पर पहुंची। जांच में सामने आया कि तेज रफ्तार कार के ड्राइवर ने तेज गति और लापरवाही से गाड़ी चलाते हुए सड़क किनारे सो रहे लोगों को कुचल दिया है। घटना की सूचना पर गुरुवार की देर रात महवा विधायक राजेंद्र मीणा हॉस्पिटल पहुंचे। उन्होंने डॉक्टरों से घायलों का हालचाल जाना और थाना इंचार्ज जितेंद्र सोलंकी को कार ड्राइवर के खिलाफ सख्त कार्रवाई के लिए कहा।

जयपुर स्थित एसएमएस हॉस्पिटल में ट्रॉमा सेंटर के इंचार्ज डॉ. अनुराग धाकड़ ने बताया कि दौसा के महवा से रेफर होकर 6 घायलों को यहां भर्ती किया गया था। इसमें से 1 दिलीप नाम के युवक को छुट्‌टी दे दी गई है। 5 अन्य को सर्जरी यूनिट में भर्ती रखा गया है। इसमें एक मरीज के सिर में थोड़ी ज्यादा चोट है, बाकी चार की स्थिति सामान्य है। इनका इलाज चल रहा है।

Continue Reading

Trending