Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

प्रादेशिक

सीएम अखिलेश ने वित्तमंत्री को लिखा पत्र, 30 तक पुराने नोट मान्य करने की अपील

Published

on

Loading

akhilesh-arun jaitleyलखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने 500 तथा 1000 रुपये के नोट बंद होने के बाद से मची अफरातफरी के बीच देश के वित्तमंत्री अरुण जेटली को पत्र लिखकर उनसे 500 तथा 1000 रुपये के नोट को 30 नवंबर तक मान्य करने की अपील की है।

मुख्यमंत्री ने वित्तमंत्री को लिखे पत्र में कहा है, गरीब, किसान तथा आम आदमी पुराने नोटों पर प्रतिबंध के कारण निजी अस्पतालों में मरीजों का उपचार नहीं करा पा रहा है। लोगों को भारी असुविधा हो रही है। मरीजों के उपचार में विलंब जानलेवा साबित हो रहा है।

उन्होंने लिखा है, ये सारी परेशानी नोट पर लगे प्रतिबंध के कारण है। आपसे अनुरोध है कि सभी निजी अस्पताल व नर्सिग होम में 30 नवंबर तक बंद नोट मान्य किए जाएं।

मुख्यमंत्री ने दवा की दुकानों को भी पुराने नोट स्वीकार करने की अनुमति देने की अपील की है। उनका मानना है कि 500-1000 के नोट बंद होने से गंभीर मरीजों की स्थिति जानलेवा हो रही है।

उत्तर प्रदेश

उत्तर भारत में पड़ रही प्रचंड गर्मी ने लोगों का जीना किया मुहाल, आगरा में 48 डिग्री के करीब पहुंचा तापमान

Published

on

Loading

लखनऊ। उत्तर भारत में पड़ रही प्रचंड गर्मी ने लोगों का जीना मुहाल कर दिया है। उत्तर प्रदेश के सभी जिलों का औसत तापमान 45 डिग्री के करीब है। यूपी के आगरा में तापमान सबसे ज्यादा 47.7 डिग्री सेल्सियस रहा तो वहीं मथुरा में तापमान 47.5 जबकि झांसी में 47.2 डिग्री सेल्सियस तापमान रहा। वहीं राजधानी दिल्ली के कई इलाकों में तापमान 48 डिग्री तक दर्ज किया गया।

मौसम विभाग की जानकारी के अनुसार यूपी, हरियाणा, मध्य प्रदेश में तापमान 47 डिग्री के पार दर्ज किया गया। जबकि राजस्थान और पंजाब में तापमान 46 डिग्री तक रहा। मध्य प्रदेश के दतिया में तापमान 47.5 डिग्री रहा, वहीं हरियाणा के नूह में पारा 47.2 तक पहुंच गया था। जबकि राजस्थान का गंगानगर सबसे गर्म स्थान रहा जहां तापमान 46.7 डिग्री रहा। जबकि बिहार के बक्सर में 44.9 तो चंडीगढ़ में पारा 44.2 तक पहुंच गया।

राजधानी दिल्ली का हाल सबसे ज्यादा बेहाल देखने को मिला जहां कई इलाकों में तापमान सबसे ज्यादा 48 डिग्री सेल्सियस रहा। मौसम विभाग की रिपोर्ट के अनुसार दिल्ली के मुंगेशपुर और नजफगढ़ में तापमान 48 डिग्री सेल्सियस रहा। वहीं जाफरपुर और पीतमपुरा में 47 डिग्री जबकि आया नगर 46 सेल्सियस तक तापमान रहा। इसके अलावा एनसीआर नोएडा का तापमान 45.9 डिग्री, गुरुग्राम का तापमान 45.1, गाजियाबाद में 44.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

मौसम विभाग की मानें तो आज और कल यानी सोमवार और मंगलवार को लू का प्रभाव देखने को मिलने वाला है। गर्म हवाएं 25 से 35 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार चलने वाला है। गर्म हवाओं को लेकर IMD ने रेड अलर्ट भी जारी किया है। वहीं बुधवार और गुरुवार को लू को लेक ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

Continue Reading

Trending