Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

अन्तर्राष्ट्रीय

सिख मंत्री को पगड़ी उतारने को कहा था, अमेरिका ने मांगी माफी

Published

on

Loading

अमेरिका में सुरक्षा कानूनों की वजहों से कई बार ऐसे मामले सामने आए हैं जब सिख धर्मावलंबियों से पगड़ी उतारकर जांच करने को कहा गया। पिछले साल उन्होंने एक सिख युवक से पगड़ी उतारने को कहा, इस पर जब युवक ने अपना परिचय दिया तो सुरक्षा अधिकारियों को पीछे हटना पड़ा। बाद में अमेरिका ने इस मामले में माफी भी मांगी। यह सिख युवक भारतीय मूल के नवदीप बैंस थे जो कनाडा में जस्टिन ट्रूडो सरकार में कैबिनेट मंत्री हैं।

हाल ही में फ्रांस के एक अखबार को दिए इंटरव्यू में नवदीप बैंस ने बताया कि वह अप्रैल 2017 में अमेरिका के मिशिगन प्रांत के गवर्नर और उच्च अधिकारियों से बातचीत कर वापस कनाडा लौट रहे थे। उसी समय डेट्रॉयट एयरपोर्ट पर सिक्योरिटी गार्ड ने उन्हें रोक लिया  और उनसे पगड़ी उतारकर उसकी जांच करवाने की जिद करने लगा । नवदीप को पहली बार इस तरह की स्थिति का सामना करना पड़ा था। शुरू में तो उन्होंने गार्ड को समझाने की कोशिश की लेकिन जब वह नहीं समझा तो उन्हें अपना परिचय देना पड़ा। जब नवदीप ने बताया कि मैं कनाडा सरकार में कैबिनेट मंत्री हूं तभी गार्ड ने उन्हें फ्लाइट में जाने की अनुमति दी । हालांकि बैंस के साथ ऐसा पहली बार हुआ था लेकिन इस घटना को लेकर कनाडा के विदेश मंत्रालय ने अमेरिकी अधिकारियों से बातचीत की और अपनी चिंता जताई। इसी के बाद अमेरिका ने एक बयान जारी कर बैंस से माफी मांगी।

इस मामले में बैंस का कहना था कि वह गार्ड मेरी पगड़ी उतरवाने पर तुला था। पगड़ी उतारना मेरे लिए कपड़े उतारना जैसा है। लेकिन बाद में अमेरिकी अधिकारियों ने अफसोस जताते हुए माफी मांग ली जिसे मैंने मान लिया।

Continue Reading

अन्तर्राष्ट्रीय

पाकिस्तान ने IMF के आगे फिर फैलाए हाथ, की नए लोन की डिमांड

Published

on

Loading

इस्लामाबाद। पाकिस्तान ने आईएमएफ के सामने एक बार फिर भीख का कटोरा आगे कर दिया है। पाकिस्तान के पीएम शाहबाज शरीफ ने आईएमएफ की प्रमुख क्रिस्टालिना जॉर्जीवा से मुलाकात कर उनसे नए ऋण कार्यक्रम पर चर्चा की है। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री कार्यालय के एक बयान में कहा कि पीएम शहबाज की मुलाकात रियाद में वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम के मौके पर हुई।

रियाद में विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) की एक बैठक से इतर शरीफ ने तीन अरब अमेरिकी डॉलर की अतिरिक्त व्यवस्था (एसबीए) हासिल करने में पाकिस्तान को समर्थन देने के लिए अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष की प्रबंध निदेशक जॉर्जीवा का शुक्रिया अदा किया। पाकिस्तान ने पिछले साल जून में तीन अरब अमेरिकी डॉलर का आईएमएफ कार्यक्रम हासिल किया था। पाकिस्तान मौजूदा एसबीए के इस महीने समाप्त होने के बाद एक नई दीर्घकालिक विस्तारित कोष सुविधा (ईएफएफ) की मांग कर रहा है।

प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी बयान के नुसार, “दोनों पक्षों ने पाकिस्तान के लिए एक अन्य आईएमएफ कार्यक्रम पर भी चर्चा की ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि पिछले वर्ष से हासिल लाभ समेकित हो और आर्थिक वृद्धि सकारात्मक बनी रही।’’ शरीफ ने पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने की अपनी सरकार की प्रतिबद्धता दोहराई। वित्त मंत्री मोहम्मद औरंगजेब ने कहा कि इस्लामाबाद जुलाई की शुरुआत तक नए कार्यक्रम पर कर्मचारी स्तर का समझौता हासिल कर सकता है। यदि पाकिस्तान को यह मदद मिल गई तो उसको आईएमएफ की ओर से यह 24वीं सहायता होगी।

Continue Reading

Trending