Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

मुख्य समाचार

सामने आया यूपीए कार्यकाल का एक और घोटाला, जांच शुरू

Published

on

यूपीए सरकार का कार्यकाल, 208 मिलियन डॉलर के तीन EMB-145 जेट विमान, ब्रिटेन स्थित बिचौलिये को कमीशन दिए जाने का आरोप

Loading

यूपीए सरकार का कार्यकाल, 208 मिलियन डॉलर के तीन EMB-145 जेट विमान, ब्रिटेन स्थित बिचौलिये को कमीशन दिए जाने का आरोप

emb-145 aircraft

डिफेंस डील में दी गई घूस की होगी जांच

नई दिल्ली। यूपीए सरकार के कार्यकाल के दौरान हुए घोटालों की श्रृंखला में एक और कड़ी जुड़ती नजर आ रही है. एक अंग्रेजी अखबार के मुताबिक 208 मिलियन डॉलर के तीन EMB-145 जेट विमानों के लिए हुई डील के लिए कंपनी की ओर से ब्रिटेन स्थित बिचौलिये को कमीशन दिए जाने का आरोप है। इन तीन EMB-145 एयरक्राफ्ट्स को स्वदेशी राडारों से लैस किया गया है, जिन्हें डीआरडीओ की 2,520 करोड़ रुपये की एयरबॉर्न अर्ली वॉर्निंग ऐंड कंट्रोल सिस्टम्स की महत्वाकांक्षी परियोजना के तहत तैयार किया गया है।

अमेरिका और ब्राजील ने यूपीए सरकार के दौरान हुई इस डिफेंस डील के लिए कथित तौर पर घूस दिए जाने की जांच शुरू कर दी है। यह डील यूपीए सरकार के कार्यकाल में 2008 में हुई थी। यह डील ब्राजील एयरक्राफ्ट निर्माता कंपनी एम्ब्रायर से की गई थी। रक्षा मंत्रालय के मुताबिक मीडिया में खबर आने के बाद डीआरडीओ ने इस बाबत एम्ब्रायर से लिखित में जवाब मांगा है।

2010 से ही की जा रही है जांच

ब्राजील के एक अखबार ‘फोल्हा डे साओ पाउलो’ की रिपोर्ट के मुताबिक 2008 में भारत से हुई डील में संभावित घूस प्रकरण पर अमेरिकी कानून मंत्रालय की नजर है। अमेरिका द्वारा एम्ब्रायर की 2010 से ही जांच की जा रही है। डॉमिनिकन रिपब्लिक के साथ हुए कॉन्ट्रैक्ट के बाद से ही कंपनी के खिलाफ जांच चल रही है। अब इस जांच का दायरा बढ़ा दिया गया है।

आठ देशों से हुई थी डील

भारत और सऊदी अरब समेत 8 देशों के साथ हुई कंपनी की डील की जांच की जा रही है। अखबार की रिपोर्ट के मुताबिक एम्ब्रायर के डिफेंस सेल्स मैनेजर अल्बर्ट फिलिप ने बताया कि कंपनी के पूर्व सेल्स डायरेक्टर, जो यूरोप में तैनात थे, ने अमेरिकी जांचकर्ताओं को बताया कि फर्म ने एक व्यक्ति से संपर्क किया था, जो अमेरिका को सर्विलांस सिस्टम बेचने की डील में मदद कर सके।

डीआरडीओ ने आरोपों से झाड़ा पल्ला

एम्ब्रायर ने पहला EMB-145 एयरक्राफ्ट 2011 में डीआरडीओ को सौंपा था। इसके बाद अन्य विमानों को सौंपा गया। इसके बाद डीआरडीओ ने इन्हें लंबे इंतजार के बाद पिछले साल दिसंबर में प्रॉजेक्ट में तैनात किया। इस डील में घूसखोरी का मामला सामने आने के बाद डीआरडीओ ने सौदे में कथित घूस की जानकारी ने होने की बात कहकर पल्ला झाड़ लिया है, जिसकी तसदीक खुद रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता ने की है। उल्लेखनीय है कि 2008 में जब यह डील हुई थी, उस वक्त एस क्रिस्टोफर डीआरडीओ में एयरबॉर्न अर्ली वॉर्निंग ऐंड कंट्रोल सिस्टम्स के प्रमुख भी थे। 2015 में एनडीए सरकार ने उन्हें डीआरडीओ का प्रमुख बनाया।

Continue Reading

नेशनल

दिल्ली कांग्रेस प्रमुख अरविंदर सिंह लवली ने अपने पद से इस्तीफा, ‘आप’ से गठबंधन के थे खिलाफ

Published

on

Loading

नई दिल्ली। दिल्ली कांग्रेस प्रमुख अरविंदर सिंह लवली ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। लवली ने कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे को अपना इस्तीफा भेज दिया है। उन्होंने अपने इस्तीफे में उन सभी बातों का जिक्र किया है जिसके खिलाफ थे। उन्होंने ये भी बताया है कि वो दिल्ली में आम आदमी पार्टी से गठबंधन के खिलाफ थे।

पिछले काफी दिनों से अरविंदर सिंह लवली प्रदेश कार्यालय भी नहीं आ रहे थे, वह चाहते थे कि उत्तर पश्चिमी दिल्ली से राजकुमार चौहान को टिकट मिले लेकिन ऐसा न होने पर वे नाराज बताए जा रहे थे। वहीं अब अपने इस्तीफे में लवली ने पार्टी से नाराजगी की अहम वजह आम आदमी पार्टी से गठबंधन भी बताया है।

अरविंदर सिंह लवली ने पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे को भेजे अपने इस्तीफे में लिखा कि दिल्ली कांग्रेस उस पार्टी के साथ गठबंधन के खिलाफ थी, जो कांग्रेस पार्टी के खिलाफ झूठे, मनगढ़ंत और दुर्भावनापूर्ण भ्रष्टाचार के आरोप लगाने के एकमात्र आधार पर बनी थी। इसके बावजूद, पार्टी ने दिल्ली में AAP के साथ गठबंधन करने का फैसला किया।

अपने इस्तीफे में अरविंदर सिंह लवली ने कांग्रेस प्रत्याशी कन्हैया कुमार को लेकर भी नाराजगी जताई। उन्होंने लिखा कि उत्तर-पूर्वी दिल्ली से उम्मीदवार (कन्हैया कुमार) पार्टी लाइन और मान्यताओं का खंडन करते हुए दिल्ली के सीएम की झूठी प्रशंसा कर रहे हैं और मीडिया में बयान दे रहे हैं। उन्होंने दिल्ली के नागरिकों की पीड़ा को न देखते हुए शिक्षा, स्वास्थ्य, सड़क और बिजली क्षेत्र में किए गए कथित कार्यों को लेकर आप के झूठे प्रचार का समर्थन किया। लवली ने स्पष्ट तौर पर कन्हैया कुमार के चुनाव प्रचार की आलोचना की है।

Continue Reading

Trending