Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

खेल-कूद

साई लखनऊ और एयर इंडिया की बाबू हॉकी में शानदार शुरुआत 

Published

on

Loading

 

लखनऊ। एयर इंडिया दिल्ली ने 37वीं अखिल भारतीय केडी सिंह बाबू स्मारक आमंत्रण प्राईजमनी हॉकी प्रतियोगिता के उद्घाटन मुकाबले में संयुक्त छात्रावास यूपी को 6-1 गोल से पराजित करते हुए अगले चक्र के लिए अपना दावा मजबूत कर लिया है। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के मोहम्मद शाहिद सिन्थेटिक हॉकी स्टेडियम में शुरू हुई प्रतियोगिता के दूसरे मुकाबले में इंडियन एयरफोर्स ने हॉकी इंडिया जूनियर (ए) को 6-2 से हराया जबकि दिन के अंतिम मुकाबले में साई लखनऊ ने आर्मी एकादश को 3-1 से पराजित किया।

इससे पूर्व प्रतियोगिता के उद्घाटन डॉ नीलकण्ठ तिवारी, राज्यमंत्री, सूचना, न्याय, खेल एंव युवा कल्याण, उ.प्र  शासन के  द्वारा  किया गया। इस अवसर पर विजय सिंह चैहान, अर्जुन एवॉर्डी, कुवंर धीरेन्द्र प्रताप सिंह, सैयद अली, ओलपिम्यन, देवेश चैहान, ओलम्पियन, रजनीश मिश्रा, विजय सिंह अंतरराष्टï्रीय हॉकी खिलाड़ी, खेल पे्रमी, गणमान्य सदस्य पत्रकार बन्धु आदि लोग उपस्थित थे। अन्त में जितेन्द्र यादव, क्षेत्रीय क्रीड़ाधिकारी ने मुख्य अतिथि, खिलाडिय़ों, पत्रकार बन्धुओं एवं अन्य उपस्थित गणमान्य व्यक्तियों का आभार व्यक्त किया।

प्रतियोगिता का उद्घाटन मैच एयर इण्डिया, दिल्ली बनाम संयुकत छात्रावास यूपी के मध्य खेला गया, जिसमें एयर इण्डिया दिल्ली ने संयुक्त छात्रावास यूपी को 6-1 गोल से पराजित करते हुए अगले चक्र में प्रवेश किया। यूपी हॉस्टल की ओर से 11वे मिनट में विजय यादव ने फील्ड गोल दागकर अपनी टीम को 1-0 से बढ़त बना ली। इसके जवाब में एयर इण्डिया दिल्ली की ओर से मैच के 13वें मिनट में नितेश किरों ने पेनल्टी कॉर्नर की मदद से एक गोल कर अपनी टीम को 1-1 की बराबरी पर ला खड़ा किया। इसके बाद एयर इंडिया की ओर से 21वें, 39वें 45वें, एवं 55वें मिनट में क्रमश: जोगा सिंह, नितेश किरों, कुंवर दिलराज सिंह एवं हरसाहिब सिंह ने एक-एक गोल फील्डगोल कर अपनी टीम कों 5-1 की बढ़त दिला दी। मैच में 58वें मिनट में महकित सिंह ने एक पेनाल्टी कानज़्र से शानदार गोल करते हुए अपनी टीम को 6-1 से जीत दिला दी। प्रतियोगिता का दूसरा मैच इंडियन एयरफोर्र्स बनाम हॉकी इंडिया जूनियर (बी) के मध्य खेला गया जिसमें इंडियन एयरफोर्स ने हॉकी इंडिया जूनियर (ए) को 6-2 से पराजित करते हुए अगले चक्र में प्रवेश किया।

इंडियन एयर फोर्स दिल्ली की ओर से मैच के 9वें मिनट में सुखदेव सिंह ने फील्डगोल करते हुए अपनी टीम को 1-0 की बढ़त दिलायी। जिसके जवाब में मैच के 17वें मिनट में हॉकी इंडिया जूनियर (बी) की ओर से प्रिन्स ने पेनल्टी कॉर्नर की सहायता से एक गोल कर मैच का स्कोर 1-1 कर लिया। इसके तुरन्त बाद मैच के 18वें मिनट में पुन: हाकी इण्डिया जूनियर (बी) की ओर इक्तिदार इसरत ने एक फील्डगोल कर अपनी टीम को 2-1 की बढ़त दिलायी।

जिसके बाद इंडियन एयरफोर्र्सकी ओर से मैच के 32वें मिनट में दमनजीत सिंह ने एक पेनाल्टी कानज़्र, 34वें मिनट में जगत नचापा ने एक फील्डगोल, 42वें एवं 44वें मिनट में दमनजीत सिंह ने दो पेनल्टी कॉर्नर एवं 68वें मिनट में सनवर अली ने एक फील्डगोल कर अपनी टीम को 6-2 की अजेय बढत दिलाते हुए प्रतियोगिता का दूसरे मैच में जीत हासिल कर ली।

प्रतियोगिता का तीसरा मैच सॉई लखनऊ एवं आर्मी एकादश के मध्य खेला गया, जिसमें सॉई लखनऊ ने आर्मी एकादश को 3-1 से पराजित किया। मैच के 14वें मिनट में साई लखनऊ की ओर से अर्जुन साहनी ने एक फील्डगोल कर अपनी टीम को 1-0 की बढत दिलायी। मैच के 43वें मिनट में सुमित कुमार एक फील्डगोल एवं 57वें मिनट में मनीष यादव ने एक पेनल्टी कॉर्नर की सहायता अपनी टीम को 3-0 के स्कोर पर ला खड़ा किया। मैच के 62वें मिनट में आमीज़् एकादश की ओर से राहुल यादव ने एक पेनाल्टी कानज़्र कर अपनी टीम का खाता खोला किन्तु अन्त तक यही स्कोर कायम रहा।  खेले गये मैचों में आनन्द ढांगी,  राजेश निमज़्लकर, विजय किशोर, अमित सैनी,  तरूण नागर ने निणाज़्यकों की भूमिका निभाई। शुक्रवार को होने वाले मुकाबले इस प्रकार है1- पंजाब नेशनल बैक दिल्ली बनाम स्पोट्ज़्स हास्टल भुवनेश्वर प्रात: 11.00 बजे2- इण्डियन एयर फोसज़् बनाम इण्डियन आयल दिल्ली अपरान्ह 2.00 बजे3- हाकी इण्डिया जूनियर (ए) बनाम एयर इण्डिया दिल्ली अपरान्ह् 3.30 बजें

खेल-कूद

टी20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम का ऐलान, शुभमन गिल मुख्य टीम का हिस्सा नहीं

Published

on

Loading

नई दिल्ली। टी20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम का ऐलान हो गया है। इस टूर्नामेंट में टीम इंडिया की कमान रोहित शर्मा संभालेंगे। विराट कोहली को भी टीम में शामिल किया गया है। वनडे वर्ल्ड कप 2024 के बाद से कई रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा था कि विराट कोहली अपकमिंग टी-20 वर्ल्ड कप 2024 की टीम का हिस्सा नहीं होंगे लेकिन अब बीसीसीआई द्वारा जब टीम का ऐलान हुआ, तो उसमें उनका नाम शामिल है। कोहली इस वक्त कमाल की लय में हैं और फिलहाल वह आईपीएल 2024 में सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। ऋषभ पंत की भी टीम में वापसी हुई हुई हैं वहीं शुभमन गिल मुख्य टीम का हिस्सा नहीं हैं। उन्हें बैकअप प्लेयर के तौर पर चुना गया है।

टीम इंडिया ने पिछले 11 साल से कोई भी आईसीसी ट्रॉफी नहीं जीती है। वहीं, टी20 वर्ल्ड कप तो भारत ने आखिरी बार 2007 में जीता था। ये टूर्नामेंट का पहला ही एडिशन था, जिसमें एमएस धोनी की कप्तानी में टीम इंडिया ने फाइनल में पाकिस्तान को हराकर टूर्नामेंट अपने नाम किया था। ऐसे में इस बार भारतीय खिलाड़ियों की नजर लंबे समय से चले आ रहे ट्रॉफी के इंतजार को खत्म करने पर रहने वाली है।

टी 20 वर्ल्ड कप के लिए टीम इंडिया

रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत, संजू सैमसन, हार्दिक पांड्या (उपकप्तान), शिवम दुबे, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, अर्शदीप सिंह, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज।

ट्रैविलिंग रिजर्व-

रिंकू सिंह, शुभमन गिल, खलील अहमद और आवेश खान

Continue Reading

Trending