Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

प्रादेशिक

सर्वाधिक दुग्ध उत्पादक प्रदेश है यू पी

Published

on

Loading

लखनऊ। उत्तर प्रदेश देश में सर्वाधिक दूध उत्पादन वाला प्रदेश है। सूबे में प्रतिदिन 7.71 लाख लीटर दुग्ध का उत्पादन हो रहा है, जो देश के दुग्ध उत्पादन का लगभग 18 प्रतिशत है। प्रदेश में दूध की प्रति व्यक्ति उपलब्धता 310 ग्राम है, जबकि पूरे भारत में दूध की प्रति व्यक्ति उपलब्धता 290 ग्राम है। प्रदेश के दुग्ध विकास मंत्री राममूर्ति वर्मा का कहना है कि ग्राम स्तर पर पशुपालन एवं दुग्ध व्यवसाय कृषि के सह व्यवसाय के रूप में प्रचलित है। इसमें 70 से 80 प्रतिशत भूमिहीन, लघु एवं सीमांत कृषकों की सहभागिता है और इस कार्य में महिलाओं की सक्रिय भागीदारी है। ग्राम स्तर पर दुग्ध समितियां एवं दुग्ध उत्पादन स्वरोजगार के अवसर के अवसर प्रदान करने का सशक्त माध्यम है।

उन्होंने बताया कि प्रदेश के 97,941 ग्रामों में से वर्तमान में 11,500 गांवों में दुग्ध समितियां या दुग्ध समूह वर्तमान में कार्यरत हैं, जिनमें स्वरोजगार के लिए गाय एवं भैंस पालन कर दुग्ध उत्पादन एवं विक्रय महत्वपूर्ण सहरोजगार के रूप में अपनाया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि दुग्ध उत्पादकों को उनके दूध का सही मूल्य दिलाने के लिए समिति स्तर पर ही पारदर्शी दुग्ध परीक्षण/नाप तौल एवं तत्काल दूध की कीमत की तुरंत जानकारी के लिए 6,346 ऑटोमेटिक मिल्क कलेक्शन यूनिट (एएमसीयू) स्थापित कराए गए हैं।

यही नहीं, दुग्ध समिति स्तर पर उपार्जित दूध की गुणवत्ता संरक्षित करने के लिए 10 समितियों के क्लस्टर में बल्क मिल्क कूलर्स (बीएमसी) की स्थापना की जा रही है। जिनमें से अभी तक कुल 515 बीएमसी स्थापित किए जा चुके हैं।

उत्तर प्रदेश

अखिलेश यादव ने श्याम लाल पाल को बनाया सपा का नया प्रदेश अध्यक्ष

Published

on

Loading

लखनऊ। समाजवादी पार्टी ने अपना प्रदेश अध्यक्ष बदल दिया है। पार्टी ने नरेश उत्तम पटेल की जगह श्याम लाल पाल को नया प्रदेश अध्यक्ष बनाया है। बीते साल ही श्याम लाल पाल को प्रदेश उपाध्यक्ष की जिम्मेदारी सौंपी गई थी। वर्तमान में नरेश उत्तम पटेल यूपी की फतेहपुर सीट से लोकसभा चुनाव लड़ रहे हैं। ऐसा कहा जाता है कि वह अखिलेश यादव के करीबी है। ऐसें में चुनाव पर उनका फोकस हो, इसी वजह से अखिलेश यादव ने प्रदेश अध्यक्ष की जिम्मेदारी श्याम लाल पाल को सौंप दी है।

श्यामलाल पाल शिक्षाविद् हैं और एक इंटर कॉलेज से प्रधानाचार्य के पद से सेवानिवृत्त हो चुके हैं। वह लगभग 20 सालों से समाजवादी पार्टी में हैं। श्याम लाल पाल 2002 में अपना दल के टिकट पर प्रतापपुर सीट से विधानसभा का चुनाव भी लड़े चुके थे। हालांकि, इसके कुछ दिन बाद ही वह समाजवादी पार्टी में शामिल हो गए।

वह सपा में अलग-अलग पदों पर रहकर लगातार काम कर रहे हैं। श्याम लाल पाल को प्रदेश अध्यक्ष बनाए जाने पर प्रयागराज के कार्यकर्ताओं ने खुशी जाहिर की है।

Continue Reading

Trending