Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

बिजनेस

शेयर बाजार : मानसून की स्थिति पर रहेगी निवेशकों की नजर

Published

on

Loading

मुंबई। देश के शेयर बाजारों में अगले हफ्ते निवेशकों की नजर मानसून की स्थिति पर टिकी रहेगी। अगले सप्ताह निवेशकों की नजर विदेशी पोर्टफोलियो निवेश (एफपीआई) और घरेलू संस्थागत निवेश (डीआईआई) के आंकड़ों, वैश्विक बाजारों के रुझानों, डॉलर के मुकाबले रुपये की चाल और तेल की कीमतों पर भी बनी रहेगी।

निवेशकों की निगाह तेल विपणन कंपनियों पर भी रहेगी। ये कंपनियां तेल मूल्यों की समीक्षा करेंगी। तेल विपणन कंपनियां हर महीने के मध्य और आखिर में गत दो सप्ताह में आयातित तेल मूल्यों के आधार पर समीक्षा करती हैं। अगले हफ्ते बाजार की चाल मानसून की स्थिति पर भी निर्भर करेगी। जून-सितंबर के दौरान मानसूनी बारिश देश की अर्थव्यवस्था के लिए संजीवनी के समान होती है, क्योंकि देश की खेती मुख्यत: बारिश पर ही निर्भर करती है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने 13 अगस्त को जारी बयान में कहा कि वर्तमान मानसून सत्र में 13 अगस्त तक मानसूनी बारिश देशभर में दीर्घावधिक औसत से नौ फीसदी कम रही। वैश्विक अर्थव्यवस्था में जापान सोमवार 17 अगस्त को दूसरी तिमाही के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) के आंकड़े जारी करेगा। बुधवार 19 अगस्त को अमेरिका का फेडरल रिजर्व 28-29 जुलाई को फेडरल ओपेन मार्केट कमेटी (एफओएमसी) की हुई बैठक का ब्यौरा जारी करेगा। निवेशकों को इस ब्योरे से फेड द्वारा ब्याज दर में की जाने वाली वृद्धि के समय का अनुमान लगाने में मदद मिलेगी।

गुरुवार 20 अगस्त ग्रीस के लिए एक महत्वपूर्ण समय सीमा है। इस तिथि तक उसे यूरोपीय केंद्रीय बैंक को 3.2 अरब यूरो (3.6 अरब डॉलर) का भुगतान करना है। ग्रीस ने गत सप्ताह अंतर्राष्ट्रीय कर्जदाताओं से तीसरे बेलआउट के लिए समझौता किया है। इस समझौते के मसौदे को ग्रीस की संसद ने मंजूरी दे दी है।

बिजनेस

कमर्शियल LPG सिलेंडर्स के दाम में गिरावट, यहां चेक करें नई कीमत

Published

on

Loading

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव 2024 के अंतिम चरण के मतदान के दिन मोदी सरकार ने देशवासियों को खुशखबरी दी है। आज एक जून से सिलेंडर के दाम घट गए हैं। IOCL की वेबसाइट के अनुसार, 19 किलो वाले कमर्शियल सिलेंडर की कीमतों में कटौती हुई है। आज 1 जून से कमर्शियल सिलेंडर दिल्ली में 69.50 रुपये सस्ता मिलेगा। कोलकाता में 72 रुपये, मुंबई में 69.50 रुपये और चेन्नई में 70.50 रुपये सस्ता मिलेगा।

तेल कंपनियों ने तुरंत प्रभाव से नई कीमतें लागू कर दी हैं। दिल्ली में अब कमर्शियल सिलेंडर 1745.50 रुपये में मिलता था, लेकिन अब 1676 रुपये में मिलेगा। मुंबई में कमर्शियल सिलेंडर 1698.50 रुपये में बिकता था, अब 1629 रुपये में बिकेगा।

चेन्नई में सिलेंडर का दाम 1911 रुपये था, जो अब 1,841.50 रुपये हो गया है। वहीं कोलकाता में 19 किलोग्राम का LPG सिलेंडर 1859 रुपये में मिलता था, अब 1789.50 रुपये में मिलेगा।

ये पहली बार नहीं है,जब कमर्शियल सिलेंडर्स की कीमतों में कटौती की गई है। इससे पहले 1 मई को 19 KG के सिलेंडर की कीमत 19 रुपये कम हुई थी। वहीं अप्रैल में भी इनकी कीमतों में 30.50 रुपये घट गई थी।

Continue Reading

Trending