Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

मुख्य समाचार

शिवराज के 9 वर्ष बनाम विरोधियों पर लगाम!

Published

on

Loading

भोपाल| मध्य प्रदेश की सियासत में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान उन चार मुख्यमंत्रियों में से एक हैं, जिन्हें पांच वर्ष से ज्यादा समय तक राज्य के मुखिया की कमान संभालने का मौका मिला है, मगर वे उन सबसे इस मामले में जुदा हैं कि उनके शासनकाल में न विरोध पनप पाया और न ही विरोधी। वहीं जनता के बीच अपनी छवि को बनाए रखने में भी उन्होंने कामयाबी हासिल की।

राज्य की राजनीति में चौहान का पदार्पण 29 नवंबर, 2005 को अचानक एक बड़ी जिम्मेदारी के साथ हुआ, जब भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में गुटीय राजनीति चरम पर थी। प्रशासनिक अनुभव नहीं होने के बावजूद पार्टी ने चौहान को मुख्यमंत्री जैसे अहम पद की जिम्मेदारी सौंपी।

चौहान के मुख्यमंत्री बनते ही तरह-तरह के किस्से राजनीति के गलियारे में आम हो चले थे। इसकी वजह यह थी कि पूर्व में इस राज्य की कमान द्वारका प्रसाद मिश्र, अर्जुन सिंह, मोतीलाल वोरा, सुंदरलाल पटवा, कैलाश जोशी और दिग्विजय सिंह जैसे राजनीति के तजुर्बेकार नेताओं के हाथों में रह चुकी थी। वहीं राज्य में भाजपा के सत्ता में आने के दो वर्ष के भीतर दो मुख्यमंत्रियों- उमा भारती व बाबूलाल गौर के बाद चौहान को यह जिम्मेदारी सौंपी गई थी।

घोटाले भी हुए, पर आंच नहीं आई :

नौ वर्ष के इस शासनकाल में डम्पर कांड, व्यापमं फर्जीवाड़ा, दवा खरीद घोटाला, जमीन आवंटन में गड़बड़ी, परिजनों पर आरोप, मंत्रियों के खिलाफ लोकायुक्त में प्रकरण, मंत्रियों के यहां आयकर के छापे सहित कई ऐसे मामले रहे हैं जो चौहान के लिए मुसीबत का कारण बन सकते थे, लेकिन कांग्रेस इन मामलों को भुना नहीं पाई। परिणामस्वरूप चौहान पर आंच तक नहीं आई। इतना ही नहीं, जब भी कांग्रेस के हमले तेज हुए तो उन्होंने कांग्रेस के नेताओं का पाला बदलवाकर कांग्रेस को ही मुसीबत में डाल दिया।

विरोध पर लगाम लगाने में माहिर :

एक तरफ जहां विरोधी दल कांग्रेस उन्हें घेरने में नाकाम रही, वहीं दूसरी ओर उन्होंने पार्टी के भीतर पनपने वाले असंतोष को भी जोर नहीं पकड़ने दिया। उमा भारती को राज्य की राजनीति में दखल से रोका तो बाबूलाल गौर जैसे नेता ज्यादा मुसीबत नहीं बन पाए।

पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष प्रभात झा को दोबारा प्रदेशाध्यक्ष नहीं बनने दिया। रघुनंदन शर्मा ने कभी कभार चौहान के खिलाफ कुछ बोला तो वे दोबारा राज्यसभा में नहीं जा पाए। अब हाल यह है कि प्रदेश में पार्टी के भीतर उनके खिलाफ कोई बोलने का साहस ही नहीं कर पाता है। चौहान की खूबी यह है कि वे किसी के खिलाफ बोलने में भरोसा नहीं करते।

एक तरफ चौहान ने जहां पार्टी के बाहर और भीतर के विरोध पर लगाम कसे रखी वहीं आम जनता के बीच अपनी पैठ बनाने का कोई मौका हाथ से नहीं जाने दिया। उन्होंने लाडली लक्ष्मी योजना, कन्याधन योजना, अन्नपूर्णा योजना, मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना जैसी योजनाओं को अमली जामा पहनाया, जिसके बल पर वे हर वर्ग में लोकप्रिय बने रहे।

इतना ही नहीं, उन्होंने खुद की साम्प्रदायिक सद्भाव वाले नेता की छवि बनाने में कसर नहीं छोड़ी। इसी का नतीजा रहा कि भाजपा ने राज्य में उनकी अगुवाई में दो विधानसभा व लोकसभा चुनाव के साथ नगरीय निकाय व पंचायतों के चुनाव में सफलता हासिल की।

राज्य की पांच दशक की राजनीतिक गतिविधियों पर ‘राजनीति नामा’ पुस्तक लिखने वाले पत्रकार दीपक तिवारी कहते हैं, “चौहान अपनी खूबियों के कारण विपक्षी दल व पार्टी के भीतर के विरोधियों को किनारे लगाने में सफल रहे हैं। वे उन राजनेताओं में से हैं जो हवा का रुख पहले ही पहचान लेते हैं।”

तिवारी ने कहा, “वे किसी विषय को अपनी प्रतिष्ठा से नहीं जोड़ते और टकराव में भरोसा नहीं रखते। इतना ही नहीं राज्य का मुख्यमंत्री होते हुए भी उन्होंने कभी अपने को मजबूत दिखाने की कोशिश नहीं की और किसी गुट के अगुआ नहीं बने, लिहाजा राष्ट्रीय स्तर पर किसी ने उनका विरोध तक नहीं किया।”

तिवारी कहते हैं कि चौहान ने विनम्रता के बल पर बड़े से बड़े हथियारों को भोथरा करने का काम किया है। उन्होंने अपने को राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ का बड़ा समर्थक साबित करने का मौका कभी हाथ से नहीं जाने दिया, यही कारण है कि संघ का एक बड़ा वर्ग उनका पक्षधर रहा है।

कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता के. के. मिश्रा बीते नौ वर्षो को समस्याओं का काल करार देते हैं। उनका कहना है, “चौहान का काल लफ्फाजी और झूठे वादों के लिए याद किया जाएगा। इस अवधि में हर वर्ग को छला और ठगा गया है। महिला अपराध, घोटाले और बेरोजगारों से ठगी ने राज्य का बुरा हाल कर रखा है। जहां तक चुनाव जीतने की बात है तो झूठे वादे और प्रलोभन के बल पर जनता को छला गया है।”

वहीं भाजपा के संवाद प्रमुख डॉ. हितेश वाजपेयी का कहना है, “बीते नौ वर्षो में हर वर्ग के विकास के लिए काम किए गए हैं। यही कारण है कि हर क्षेत्र में विकास की दर बढ़ी है। विकासोन्मुखी योजनाओं का ही नतीजा है कि भाजपा के पक्ष में लगातार जनादेश आ रहा है।”

राज्य में बीते नौ वर्षो में चौहान ने अपने मुताबिक हर मोर्चे को मजबूत कर लिया है और पार्टी के भीतर और बाहर से उठने वाले विरोध का प्रतिकार करने की बजाय विरोधियों को किनारे करने में हिचक नहीं दिखाई। यही कारण है कि लोग उन्हें चुप्पा चौहान तक कहते हैं।

प्रादेशिक

ई मेल के जरिए अहमदाबाद के स्कूलों को बम से उड़ाने की धमकी, पुलिस जांच में जुटी

Published

on

Loading

नई दिल्ली। दिल्ली-एनसीआर के बाद अहमदाबाद के तीन स्कूलों में आज बम की धमकी मिली है। सोमवार को ईमेल के जरिए स्कूलों को बम से उड़ाने की धमकी दी गई है। फिलहाल पुलिस मामले की जांच में जुटी है। दरअसल लोकसभा चुनाव के मद्देनजर तीसरे चरण के लिए मतदान किया जाना है। इससे ठीक एक दिन पहले सुबह के समय एक ईमेल मिला, जिसमें स्कूलों को बम से उड़ाने की धमकी दी गई थी।

इस सूचना के मिलने के बाद अहमदाबाद क्राइम ब्रांच की टीम हरकत में आई और मौके पर पहुंचकर जांच में जुट गई। जानकारी के मुताबिक बाहरी सर्वर से मेल भेजा गया था, जिसमें कहा गया कि जो लोग नहीं मानेंगे उनके खिलाफ हम सख्त कार्रवाई करेंगे और हम इसे बम से उड़ा देंगे। बता दें कि इससे पहले दिल्ली एनसीआर के कई स्कूलों को बम से उड़ाने की धमकी दी गई थी। इस धमकी पर गंभीरता से पुलिस-प्रशासन ने जांच की और स्कूलों को खाली करा कर स्कूलों की तलाशी ली गई। हालांकि यह धमकी केवल अफवाह मात्र निकली। हालांकि इस बाबत भी पुलिस की जांच जारी है।

बता दें कि पुलिस प्रशासन द्वारा इस बाबत कार्रवाई शुरू कर दी गई है और पुलिस विभाग सख्त एक्शन लेने की बात कह रहा है। जिस ईमेल आईडी से मेल भेजा गया है, उसकी भी जांच की जा रही है और जानकारी जुटाई जा रही है। साथ ही पुलिस द्वारा लोगों पर भी नजर रखी जा रही है। पुलिस ने लोगों से अपील की है कि अगर उन्हें कहीं कुछ भी अज्ञात मिले या दिखे तो तुरंत पुलिस को सूचित किया जाए।

Continue Reading

Trending