Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

नेशनल

शहीद भगत सिंह को नहीं मिला ‘शहीद’ का दर्जा, कोर्ट ने खारिज की याचिका

Published

on

Loading

 

नई दिल्ली। अपने कर्मठ स्वभाव व दिल में आजादी की आंधी को रखे हुए 24 साल के भगत सिंह ने मानो पूरी अंग्रेजी हुकूमत को अपने अंदाज से न सिर्फ हिलाकर रख दिया था। बल्कि उन्होनें पहली बार अंग्रेजों को लोगों से डर-डर के जीने को मजबूर कर दिया था।

Image result for BHAGAT SINGH

‘ये जो सीने पर हैं, सब फूलों के गुच्छे है

                               हमें पागल ही रहने दो, हम पागल ही अच्छे हैं’

ये अल्फाज आजादी के एक ऐसे परवानों की टोली के थे जिनके ख्यालातों ने पूरे अवाम की सोच ही बदलकर रख दी थी। वे हैं स्वतंत्रता सेनानी भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरु। ये तीनों आजादी के मतवाले तो थे ही साथ ही साथ जिगरी दोस्त भी थे। उनकी सोच एक थी और मौत की तारीख भी एक ही थी 31 मार्च 1931

Image result for BHAGAT SINGH

अब आप सोच रहे होंगे आज हम आपको भगत सिंह से जुड़ी बातें क्यों बता रहे है तो बता दें कि आज दिल्ली हाईकोर्ट ने एक वकील द्वारा दायर की गई उस याचिका को खारिज कर दिया हैं जिसमें भगत सिंह और उनके साथी राजगुरु, सुखदेव, को ‘शहीद’ का दर्जा देने की बात कही गई है।

Image result for BHAGAT SINGH RAJGURU SUKHDEVबता दें कि ये याचिका वकील बिजेंद्र सांगवान की तरफ से दायर की गई थी।

कोर्ट ने पूछा वकील से सवाल-

दिल्ली हाई कोर्ट ने इस मामले पर सुनवाई के दौरान याचिकाकर्ता से सवाल किया कि क्या कानून में ऐसा कोई प्रावधान है जिसके तहत कोर्ट को ये  निर्देश देने का अधिकार दिया गया हो।

Image result for BHAGAT SINGH THOUGHTS HINDIलेकिन याचिकाकर्ता के पास कोई जवाब ना होने पर कोर्ट ने कहा कि हमारे पास कोई भी ऐसा कानूनी अधिकार नहीं है। जिसके तहत हम इस तरह के दिशा निर्देश जारी कर सकें।

 

याचिका में वकील ने लिखी थी ये बात-

याचिकाकर्ता ने स्वतंत्रता सेनानी भगत सिंह , सुखदेव और राजगुरु को ‘शहीद’ का दर्जा दिए जाने का कोर्ट से अनुरोध किया था। याचिका में कहा गया कि तीनों को 1931 में अंग्रेजों ने फांसी दे दी गई थी। शहीदों का कानूनी अधिकार है कि उन्हें शहीद का दर्जा दिया जाए और देश की तरफ से यही शहीदों के प्रति सच्ची श्रद्धांजलि होगी।

Image result for BHAGAT SINGH RAJGURU SUKHDEV

बता दें कि, वर्ष 1928 में भगत सिंह और राजगुरु ने पाकिस्तान के लाहौर में एक ब्रिटिश पुलिस अफसर को गोली मार दी थी और इसी के बाद लॉर्ड इरविन की कमेटी की सिफारिशों पर स्पेशल ट्रिब्यूनल ने भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरु को लाहौर की जेल में 31 मार्च 1931 को फांसी पर चढ़ा दिया था।  Image result for BHAGAT SINGH

 

Continue Reading

नेशनल

628 को उम्रकैद, 37 को दिलवाई फांसी, जानें कौन हैं मुंबई उत्तर मध्य सीट से बीजेपी उम्मीदवार उज्जवल निकम

Published

on

Loading

मुंबई| लोकसभा चुनाव 2024 के लिए भाजपा ने शनिवार को 15वीं सूची जारी कर दी। इस सूची में उज्जवल निकम का नाम भी शामिल है। मशहूर वकील उज्जवल निकम को भाजपा ने 2024 लोकसभा चुनाव के लिए मुंबई उत्तर मध्य सीट से प्रत्याशी बनाया है। इस सीट से पूनम महाजन का टिकट काट गया है।

बता दें कि पूनम महाजन मुंबई की नॉर्थ सेंट्रल सीट से बीजेपी की निवर्तमान सांसद है। बीजेपी ने 2019 के लोकसभा चुनाव में उन्हें इस सीट से अपना उम्मीदवार बनाया था जिसमें उन्हें जीत हासिल हुई थी। इससे पहले 2014 में भी वह इसी सीट से चुनाव जीतकर लोकसभा पहुंची थीं लेकिन इस बार पार्टी ने उनपर भरोसा न जताकर वरिष्ठ वकील उज्जवल निकम को चुनावी मैदान में उतारा है।

बता दें कि उज्जवल निकल देश के जाने-माने वकील हैं उन्हीं ने मुंबई में 26/11 हमले को अंजाम देने वाले आतंकी आमिर कसाब को फांसी के फंदे तक पहुंचाया था। इस केस में वह विशेष लोक अभियोजक भी थे। इसके अलावा वह 1993 के बम धमाकों, गुलशन कुमार हत्याकांड और प्रमोद महाजन हत्याकांड जैसे हाई प्रोफाइल केसों में सरकारी की ओर से केस लड़ चुके हैं। उन्होंने अपने 30 साल लंबे करियर में 628 लोगों को आजीवन कारावास और 37 लोगों को मृत्युदंड की सजा दिलवाई।

Continue Reading

Trending