Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

मुख्य समाचार

विश्व के सामने महामंदी जैसा जोखिम : राजन

Published

on

Loading

लंदन| वैश्विक अर्थव्यवस्था आज उसी तरह की स्थिति की तरफ बढ़ रही है, जैसी स्थिति 1930 के दशक की महामंदी के दौरान थी। यह चेतावनी भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर रघुराम राजन ने दी है और दुनिया भर के केंद्रीय बैंकों से कहा है कि हाल के वैश्विक संकट की पुनरावृत्ति रोकने के लिए नए नियम बनाएं। राजन ने यहां लंदन बिजनेस स्कूल के एक सम्मेलन में गुरुवार शाम कहा, “मुझे चिंता हो रही है कि विकास के चक्कर में हम धीरे-धीरे 1930 के दशक जैसी समस्या की तरफ बढ़ रहे हैं।

राजन ने कहा, “बेहतर समाधान के लिए हमें खेल के नियम बनाने की जरूरत है। मेरे खयाल से यह तय करने की जरूरत है कि खेल के नियम क्या होंगे। मसलन केंद्रीय बैंकों को क्या-क्या कर सकने की इजाजत होनी चाहिए।”

राजन ने 2008 में अमेरिका में आए वित्तीय संकट की पहले ही भविष्यवाणी कर दी थी। उन्होंने कहा कि विकसित देशों के केंद्रीय बैंकों द्वारा अपनाई जा रही ढीली मौद्रिक नीति के कारण हम संकट की तरफ बढ़ रहे हैं।

राजन ने जब 2013 में रिजर्व बैंक की जिम्मेदारी संभाली थी, उन्हीं दिनों अमेरिकी फेडरल रिजर्व ने राहत कार्यक्रम समाप्त करने की मंशा की घोषणा की थी, जिसके बाद रुपये में डॉलर के मुकाबले भारी गिरावट दर्ज की गई थी।

राजन ने कई सधे हुए कदमों के साथ रुपये के मूल्य में स्थिरता लाई और उसी के साथ विदेशी पोर्टफोलियो निवेश की भी भारत में वापसी हुई। ब्रिटेन की पत्रिका सेंट्रल बैंकिंग ने इस साल के शुरू में राजन को 2015 के लिए साल का सेंट्रल बैंकर पुरस्कार दिया है।

राजन का इशारा फेडरल रिजर्व, बैंक ऑफ जापान और बैंक ऑफ इंग्लैंड की तरफ है जो विकास दर में तेजी लाने के लिए अत्यधिक कम ब्याज दर की नीति पर चल रहे हैं।

प्रादेशिक

छत्तीसगढ़ के कवर्धा में भीषण सड़क हादसा, खाई में गिरी पिकअप, 18 महिलाओं समेत 19 मजदूरों की मौत

Published

on

Loading

रायपुर। छत्तीसगढ़ के कवर्धा जिले के कुकदूर थाना क्षेत्र में सोमवार को बहपानी गांव के पास एक पिकअप के खाई में गिर जाने से कम से कम 19 मजदूरों की मौत हो गई। मृतकों में 18 महिलाएं हैं। यह दुर्घटना उस वक्त हुई जब पिकअप वाहन तेज रफ्तार में मजदूरों को लेकर जंगल से वापस लौट रहा था। इस दौरान ढाल पर ड्राइवर ने गाड़ी से नियंत्रण खो दिया और वह पलट गई। उस वक्त गाड़ी में 25 लोग सवार थे। हादसा होते ही इलाके में चीख-पुकार मच गई।

कवर्धा हादसे में लोगों की मौत के बाद छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने भी सोमवार को अपनी संवेदना व्यक्त की। एक्स पर पोस्ट करते हुए CM साय ने कहा, ”कबीरधाम जिले के कुकदूर थाना क्षेत्र के बहपानी गांव के पास पिकअप पलटने से 18 ग्रामीणों की मौत और 4 के घायल होने की दुखद खबर मिल रही है। अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए गए हैं।” जिला प्रशासन घायलों के बेहतर इलाज के लिए ईश्वर से प्रार्थना करता हूं और उनके परिवारों के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त करता हूं। मैं घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की प्रार्थना करता हूं।” राज्य के उपमुख्यमंत्री अरुण साव ने भी शोक जताया और कहा कि जांच के बाद कार्रवाई की जायेगी।

वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मृतकों के परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त की और कवर्धा घटना में घायल हुए लोगों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया, “छत्तीसगढ़ के कवर्धा में सड़क दुर्घटना बेहद दर्दनाक है। इस दुर्घटना में जिन लोगों ने अपने प्रियजनों को खोया है, उनके प्रति मेरी संवेदनाएं।”उन्होंने कहा, “इसके साथ ही मैं सभी घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं। राज्य सरकार की देखरेख में स्थानीय प्रशासन पीड़ितों की हर संभव मदद करने में लगा हुआ है।”

छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता भूपेश बघेल ने सोमवार को कवर्धा दुर्घटना में घायल हुए लोगों से मुलाकात की और इस दुर्घटना पर दुख व्यक्त किया। भूपेश बघेल ने कहा, “यह बहुत दुखद घटना है, इसमें 19 लोगों की मौत हो गई है। ये लोग तेंदू पत्ते तोड़कर लौट रहे थे जब यह दुर्घटना हुई। हमने अस्पताल में घायलों से मुलाकात की है।”

Continue Reading

Trending