Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

मुख्य समाचार

विश्व कप : आस्ट्रेलिया ने अफगानिस्तान को दिया 418 रनों का विशाल लक्ष्य

Published

on

डेविड-वार्नर,आस्ट्रेलिया,आईसीसी-विश्व-कप-2015,अफगानिस्तान,जेम्स-फाल्कनर,एरॉन-फिंच,बांग्लादेश

Loading

पर्थ | सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर (178) के शानदार शतक की बदौलत आस्ट्रेलिया ने वाका मैदान पर बुधवार को जारी आईसीसी विश्व कप-2015 के पूल-ए मुकाबले में अफगानिस्तान के सामने 418 रनों का लक्ष्य रखा है। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी मेजबान टीम ने निर्धारित 50 ओवरों में छह विकेट पर 417 रन बनाए। यह विश्व कप का अब तक का सर्वोच्च योग है। इससे पहले आस्ट्रेलिया का सर्वोच्च योग छह विकेट पर 377 रन था, जो उसने 24 मार्च 2007 को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ बनाया था।

साथ ही आस्ट्रेलिया ने विश्व कप इतिहास की किसी एक पारी में 413 रनों के भारत के रिकार्ड को ध्वस्त किया। भारत ने 2007 विश्व कप में बरमुडा के खिलाफ यह स्कोर खड़ा किया था। आस्ट्रेलिया के लिए 133 गेदों का सामना कर 19 चौके और पांच छक्के लगाने वाले वार्नर के अलावा स्टीवन स्मिथ ने 98 गेंदों पर आठ चौकों और एक छक्के की मदद से 95 रन बनाए। वार्नर ने आस्ट्रेलिया के लिए विश्व कप में सबसे बड़ी पारी खेली। वार्नर से पहले मैथ्यू हेडन ने 27 मार्च 2007 को वेस्टइंडीज के खिलाफ 158 रनों की पारी खेली थी। स्मिथ और वार्नर ने एरॉन फिंच (4) का विकेट 14 रन के कुल योग पर गिरने के बाद दूसरे विकेट के लिए 260 रन जोड़े। यह वनडे क्रिकेट में किसी भी विकेट के लिए आस्ट्रेलिया की अब तक की सबसे बड़ी साझेदारी है। इससे पहले रिकी पोंटिंग और शेन वॉटसन ने 2009 में इंग्लैंड के खिलाफ नाबाद 252 रनों की साझेदारी की थी।

स्मिथ ने वार्नर के आउट होने के बाद ग्लेन मैक्सवेल (88) के साथ तीसरे विकेट के लिए 65 रन जोड़े। मैक्सवेल ने भी 39 गेदों की तूफानी पारी में छह चौके और सात छक्के लगाए। जेम्स फाल्कनर (7) कुछ खास न कर सके लेकिन मैक्सवेल के साथ चौथे विकेट की उनकी साझेदारी 43 रनों की रही। मिशेल मार्श (8) पारी की अंतिम गेंद पर आउट हुए जबकि ब्रैड हेडिन नौ गेंदों पर दो चौकों की मदद से 20 रनों पर नाबाद लौटे। अफगानिस्तान के लिए दौलत जादरान और शापूर जादरान ने दो-दो विकेट लिए। नवरोज मंगल और हामिद हसन को एक-एक सफलता मिली। आस्ट्रेलिया ने अब तक तीन मैच खेले हैं। पहले मैच में उसे इंग्लैंड के खिलाफ जीत मिली जबकि बांग्लादेश के साथ दूसरा मैच बारिश की भेंट चढ़ गया और उसे बांग्लादेश के साथ अंक बांटने पड़े। वहीं, न्यूजीलैंड के खिलाफ तीसरे मैच में आस्ट्रेलिया को एक विकेट से हार मिली।

अफगानिस्तान के लिहाज से यह मैच इसलिए महत्वपूर्ण है क्योंकि वह विश्व की शीर्ष टीम के सामने उसी के मैदान पर खेल रहा है। टीम के खिलाड़ियों के लिए यह बड़ा अनुभव होगा। अफगानिस्तान वैसे इससे पहले एक बार आस्ट्रेलिया का सामना कर चुकी है। शारजाह में 2012 में हुए उस मुकाबले को कंगारू टीम ने 66 रनों से जीत हासिल की थी। अफगानिस्तान फिलहाल अंकतालिका में पांचवें पायदान पर है। उसने तीन मैच खेले हैं जिसमें दो में उसे हार का सामना करना पड़ा है। स्कॉटलैंड के खिलाफ हालांकि जीत हासिल कर पिछले ही हफ्ते अफगानिस्तान ने विश्व कप की अपनी पहली जीत हासिल की।

नेशनल

‘जल्द करनी पड़ेगी शादी’, राहुल गांधी ने मंच से किया एलान

Published

on

Loading

रायबरेली। कांग्रेस नेता राहुल गांधी और महासचिव प्रियंका गांधी चुनाव प्रचार के लिए आज रायबरेली पहुंचे। जहां उन्होंने जनसभा को संबोधित किया। इस दौरान राहुल गांधी से जनता में से किसी ने शादी को लेकर सवाल पूछा जिस पर राहुल गांधी ने कहा कि मेरी बहन प्रियंका गांधी मेरी मदद के लिए यहां अपना खून पसीना आपको दे रही है। जिस पर प्रियंका गांधी ने राहुल गांधी से शादी के सवाल की तरफ इशारा करते हुए कहा कि पहले इस सवाल का जवाब दो। जिसके जवाब में मुस्कुराते हुए राहुल गांधी ने कहा कि अब जल्द ही करनी पड़ेगी।

इस दौरान राहुल गांधी ने जनसभा को संबोधित बताया कि किस वजह से वो रायबरेली से चुनाव लड़ने आएं हैं। उन्होंने कहा, ‘कुछ दिन पहले मैं मां (सोनिया गांधी) के साथ बैठा था। मैंने मां से कहा कि एक-दो साल पहले मैंने एक वीडियो में कह दिया कि मेरी दो माता थी एक सोनिया गांधी और दूसरी इंदिरा गांधी। मेरी दोनों माताओं की ये कर्म भूमि है इसलिए मैं यहां रायबरेली से चुनाव लड़ने आया हूं।

राहुल गांधी ने आगे कहा कि कांग्रेस की सरकार आते ही कर्जा माफ करना पहला काम होगा। दूसरा काम किसानो के लिए कानूनी सपोर्ट प्राइस लेके आयंगे। राहुल गांधी ने तीसरा काम गिनाते हुए कहा कि किसानो को 30 दिन के अंदर बीमा का पैसा देना तीसरा काम होगा।

राहुल गांधी ने बीजेपी पर हमला करते हुए कहा कि बीजेपी के नेताओं ने साफ कहा की अगर चुनाव जीते तो संविधान को बदल देंगे। संविधान के बिना अडानी और अंबानी की सरकार होगी। आरक्षण और आपको जो भी चीजे मिलती है वो सब खत्म हो जाएंगी। राहुल गांधी ने आगे कहा कि संविधान खत्म होने से आपका रास्ता खत्म हो जाएगा. ये लड़ाई संविधान को बचाने की है।

Continue Reading

Trending