Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

खेल-कूद

विश्व एथलेटिक्स : फ्रांसिस ने 400 मीटर में हासिल किया स्वर्ण

Published

on

Loading

लंदन, 10 अगस्त (आईएएनएस)| अमेरिकी एथलीट फिलिस फ्रांसिस ने यहां जारी आईएएएफ विश्व चैम्पियनशिप में महिलाओं की 400 मीटर स्पर्धा में हमवतन एलिसन फेलिक्स को खिताब बचाने से वंचित रखा और फेलिक्स को पछाड़ते हुए सोना अपने नाम कर ले गईं। पिछले संस्करण में स्वर्ण पदक अपने नाम करने वाली एलिसन को रजत पदक हासिल हुआ।

मौजूदा विजेता फेलिक्स को बुधवार देर रात ओलम्पिक स्टेडियम में खेली गई इस स्पर्धा में तीसरे स्थान से ही संतोष करना पड़ा।

फ्रांसिस ने 49.92 सेकेंड का समय निकालते हुए सोना हासिल किया। दूसरे स्थान पर बहरीन की साल्वा ईद नासीर रहीं। उन्होंने 50.06 सेकेंड का समय निकालते हुए रजत पदक हासिल किया।

फ्रांसिस शुरूआत में पीछे चल रहीं थीं, लेकिन उन्होंने शानदार वापसी की और सोना हासिल किया। आईएएएफ ने फ्रांसिस के हवाले से लिखा, यह शानदार अहसास है। मैं बहुत खुश हूं, विश्व विजेता कहलाना अच्छा लगता है।

उन्होंने कहा, फिनिश लाइन पर मुझे आश्चर्य हो रहा था, मुझे लगा कि मैं दूसरे और तीसरे स्थान पर हूं, लेकिन फिर मुझे उन्होंने बताया कि मैं पहले स्थान पर हूं।

फेलिक्स काफी मशक्कत के बाद इन दोनों खिलाड़ियों को पछाड़ नहीं पाईं और 50.08 सेकेंड का समय निकालते हुए कांस्य हासिल कर पाई।

इस स्पर्धा का विश्व रिकॉर्ड जर्मनी की एथलीट मारीटा कोच के नाम पर है। उन्होंने छह अक्टूबर, 1985 में 47.60 सेकेंड में इस रेस को पूरा कर यह उपलब्धि हासिल की थी।

इसके अलावा, चैम्पियनशिप का विश्व रिकॉर्ड चेक गणराज्य की एथलीट जार्मिता क्रातोचिविलोवा के नाम रहा। उन्होंने 10 अगस्त, 1983 में हेलसिकी में आयोजित चैम्पियनशिप में 47.99 सेकेंड में रेस पूरी कर यह रिकॉर्ड बनाया।

Continue Reading

खेल-कूद

टी20 वर्ल्ड कप के लिए USA ने 15 सदस्यीय टीम का किया एलान, भारतीय खिलाड़ियों की भरमार

Published

on

Loading

नई दिल्ली। यूएस ने टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए अपनी 15 सदस्यीय टीम का ऐलान कर दिया है। टीम की कप्तानी भारतीय मूल के मोनांक पटेल करेंगे। वहीं इस टीम में न्यूजीलैंड की तरफ से इंटरनेशनल क्रिकेट में खेलने वाले ऑलराउंडर खिलाड़ी कोरी एंडरसन को भी जगह मिली है, जबकि भारतीय अंडर 19 के कप्तान रह चुके उन्मुक्त चंद इस टीम का हिस्सा नहीं बन पाए।

टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए घोषित हुई अमेरिका की 15 सदस्यीय टीम में साल 2010 में खेले गए अंडर 19 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम का हिस्सा रहने वाले सौरभ नेत्रवालकर को भी जगह मिली है। भारतीय अंडर 19 टीम साल 2010 में खिताब तो अपने नाम नहीं कर पाई लेकिन सौरभ के साथ उस टीम में मिले केएल राहुल, मयंक अग्रवाल और संदीप शर्मा जैसे खिलाड़ी थे। सौरभ ने इस अंडर 19 वर्ल्ड कप में भारत के लिए सबसे ज्यादा विकेट हासिल किए थे।

टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए अमेरिका की 15 सदस्यीय टीम:

मोनांक पटेल (कप्तान), एरोन जोनेस (उप-कप्तान), एंड्रीस गोस, कोरी एंडरसन, अली खान, हरमीत सिंह, जेस्सी सिंह, मिलिंद कुमार, निसार्ग पटेल, नितीश कुमार, नोसतुश केनजिगे, सौरभ नेत्रवालकर, शेडली वैन शेलक्विक, स्टीवन टेलर, शायान जाहांगीर।

रिजर्व प्लेयर – गजानंद सिंह, जुआनोए ड्रेसाडाले, यासिर मोहम्मद।

Continue Reading

Trending