Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

नेशनल

विमानन व विमानतल संचालन में पीजी डिप्लोमा पाठ्यक्रम जल्द

Published

on

Loading

हैदराबाद, 24 जुलाई (आईएएनएस)| जीएमआर समूह की विमानन एवं विमानतल प्रशिक्षण इकाई जीएमआर विमानन अकादमी ने विमानन और हवाईअड्डा संचालन क्षेत्र में संयुक्त रूप से एक पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा पाठ्यक्रम के लिए सोमवार को राजीव गांधी राष्ट्रीय विमानन विश्वविद्यालय (आरजीएनएयू) के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। नई दिल्ली में नागरिक विमानन मंत्री गजपति राजू और नागरिक विमानन सचिव राजीव नयन चौबे की उपस्थिति में जीएमआर एयरपोर्ट्स लिमिटेड के पूर्णकालिक निदेशक पी.एस. नायर, आरजीएनएयू के उपकुलपति, वायुसेना के वाइस मार्शल नलिन टंडल द्वारा इस एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए।

जीएमआर द्वारा यहां एक बयान में कहा गया, विमानन जगत से जुड़ने के अभिलाषी विद्यार्थियों के लिए विमानन एवं हवाईअड्डा संचालन में इस प्रकार का यह पहला पीजी डिप्लोमा पाठ्यक्रम है। समझौता ज्ञापन का उद्देश्य विमानन क्षेत्र के पेशेवर अध्ययनों की सुविधा और बढ़ावा देना है और खासकर हवाईअड्डा और विमानन उपक्रमों में संचालनों की गहराई से जानकारी देना है।

एक वर्षीय पाठ्यक्रम में थ्योरी (सिद्धांत) और जीएमआर के हैदराबाद एवं दिल्ली में हवाईअड्डों पर नौकरी के दौरान व्यावहारिक प्रशिक्षण शामिल है।

जीएमआर के पूर्णकालिक निदेशक नायर ने कहा, अनुमान है कि भारत में विमानन जगत को अगले 10 से 15 वर्षो में 10 लाख के आसपास कुशल कर्मियों की जरूरत होगी, जो एक बड़ी चुनौती होगी यदि इतनी पर्याप्त संख्या में लोगों को इस उच्च स्तर की विशेषज्ञता और जटिल क्षेत्र में प्रशिक्षित नहीं किया जाता है।

टंडन ने कहा, भारतीय नागरिक विमानन क्षेत्र इस समय लगभग 20 प्रतिशत की वृद्धि दर से बढ़ रहा है और 2020 तक इसके विश्व में तीसरे सबसे बड़ा बाजार होने की उम्मीद है। इस तरह की सकारात्मकता के साथ, भारत में वैश्विक आपूर्ति श्रृखंला का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बनने की क्षमता है। इसके लिए विमानन क्षेत्र में प्रशिक्षित पेशेवरों की भारी मांग होगी।

Continue Reading

नेशनल

भाजपा का परिवार आरक्षण ख़त्म करना चाहता है: अखिलेश यादव

Published

on

Loading

एटा। समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष और यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने एटा में सपा प्रत्याशी देवेश शाक्य के समर्थन में संविधान बचाओ रैली को संबोधित किया। इस दौरान अखिलेश यादव ने कहा कि संविधान बचेगा तो लोकतंत्र बचेगा और लोकतंत्र बचेगा तो वोट देने का अधिकार बचेगा। अखिलेश यादव ने दावा किया कि ये अग्निवीर व्यवस्था जो लेकर आए हैं इंडिया गठबंधन की सरकार बनेगी तो अग्निवीर व्यवस्था समाप्त कर पहले वाली व्यवस्था लागू करेंगे।

उन्होंने आरक्षण मामले पर आरएसएस पर बिना नाम लिए निशाना साधते हुए कहा कि भाजपा के साथ एक सबसे खतरनाक परिवार है, जो आरक्षण खत्म करना चाहता है। अब उन्हें वोट चाहिए तो वह कह रहे हैं कि आरक्षण खत्म नहीं होगा।

उन्होंने आगे कहा कि मैं पूछना चाहता हूं अगर सरकार की बड़ी कंपनियां बिक जाएंगी तो क्या उनमें आरक्षण होगा? उनके पास जवाब नहीं है कि नौकरी क्यों नहीं दे रहे हैं? लोकसभा चुनाव संविधान मंथन का चुनाव है। एक तरफ वो लोग हैं जो संविधान को हटाना चाहते हैं। दूसरी तरफ इंडिया गठबंधन और समाजवादी लोग हैं जो संविधान को बचाना चाहते हैं। यह चुनाव आने वाली पीढ़ी के भविष्य का फैसला करेगा। वो लोग संविधान के भक्षक हैं और हम लोग रक्षक हैं।

अखिलेश यादव ने कहा कि एटा के लोगों को भाजपा ने बहुत धोखा दिया है। इनका हर वादा झूठा निकला। दस साल में एक लाख किसानों ने आत्महत्या की है। उनकी आय दोगुनी नहीं हुई। नौजवानों का भविष्य खत्म कर दिया गया है। हर परीक्षा का पेपर लीक हो रहा है।

Continue Reading

Trending