Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

प्रादेशिक

वाराणसी में एलईडी लाइट कार्यक्रम लांच

Published

on

वाराणसी,लाइट इमीटिंग डायोड,एनर्जी इफीशिएंसी सर्विसिस लिमिटेड,डोमेस्टिक इफीशिएंसी लाइटिंग प्रोग्राम,मंत्री पीयूष गोयल

Loading

वाराणसी | लाइट इमीटिंग डायोड (एलईडी) आधारित एक वृहद कार्यक्रम शुरू करते हुए यहां केद्रीय बिजली मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि एलईडी से शहर में बिजली की मांग में 45 मेगावाट कमी आएगी और शहर को 68 करोड़ रुपये की बचत होगी। कार्यक्रम के तहत केंद्र सरकार, राज्य सरकार और सरकारी कंपनी एनर्जी इफीशिएंसी सर्विसिस लिमिटेड (ईईएसएल) दो लाख घरेलू उपभोक्ताओं को 13 लाख एलईडी बल्ब का वितरण करेगी।

डोमेस्टिक इफीशिएंसी लाइटिंग प्रोग्राम (डीईएलपी) के तहत शुरू किए गए इस कार्यक्रम में वाराणसी में हजारों पारंपरिक स्ट्रीट लाइटों को हटाकर एलईडी लगाए जाएंगे। गोयल ने सोमवार को इस मौके पर कहा, “एलईडी से वाराणसी में बिजली की मांग 45 मेगावाट कम हो जाएगी और 68 करोड़ रुपये की बचत होगी।” मंत्री ने कहा कि इस परियोजना में नगर निगम को कोई खर्च नहीं करना होगा। मंत्री ने कहा कि ईईएसएल अपने खर्च से करीब 36,077 स्ट्रीटलाइटों में एलईडी लगाएगी।

Continue Reading

उत्तर प्रदेश

मोहिनी दुबे हत्याकांड: IAS के ड्राइवर ने भाई और साथी के साथ मिलकर दिया था वारदात को अंजाम, मुठभेड़ के बाद गिरफ्तार

Published

on

Loading

लखनऊ। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के इंदिरा नगर इलाके में रिटायर्ड आईएएस देवेंद्र नाथ दुबे की पत्नी की हत्या के आरोपी तीनों बदमाशों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। इसी के साथ पुलिस ने उनके पास से लूटा गया जेवर और नगदी भी बरामद कर ली है। इस पूरी वारदात को देवेंद्र नाथ के ड्राइवर अखिलेश, उसके भाई रवि और एक साथी रंजीत ने अंजाम दिया था।

मंगलवार को पुलिस मोहिनी दुबे हत्याकांड के आरोपियों को पकड़ने गई थी। तभी आरोपियों ने पुलिस के ऊपर फायरिंग कर दी।
जवाबी फायरिंग में एक बदमाश के पैर में गोली लगी है। लखनऊ की इंदिरा नगर क्राइम ब्रांच और पुलिस टीम मुठभेड़ में शामिल हुई थी। तीनों आरोपियों को मुठभेड़ के बाद गिरफ्तार कर लिया गया। मुठभेड़ के दौरान बड़ी संख्या में पुलिसबल और सादी वर्दी में पुलिस अधिकारी घटनास्थल पर मौजूद रहे। वारदात को रवि व रंजीत ने अंजाम दिया था जबकि अखिलेश देवेंद्रनाथ दुबे को लेकर वापस लौटा था। पुलिस टीम अब से कुछ ही देर में प्रेस कांफ्रेंस कर मामले का खुलासा करेगी। हत्यारे वारदात के बाद दोनों नीले रंग की स्कूटी से भागते हुए सीसीटीवी कैमरे में कैद हो गए थे।

बता दें कि इंदिरानगर सेक्टर 20 में शनिवार सुबह सेवानिवृत आईएएस देवेंद्र दुबे के घर में घुसकर बदमाशों ने उनकी पत्नी मोहिनी की हत्या कर दी थी। इसके बाद अलमारी में रखे जेवरात और नकदी लूट ले गए थे। मामले में पुलिस को पहले भी ड्राइवरों पर ही शक था। कई पुख्ता सुबूत इस ओर इशारा कर रहे थे। दोनों चालकों रवि और अखिलेश से सोमवार को पुलिस ने लंबी पूछताछ की थी। दोनों के अलावा और भी कई लोगों से पुलिस ने पूछताछ की थी। सीसीटीवी फुटेज से पता चला था कि बदमाश नीले रंग की स्कूटी से आए थे और उसी से भागे थे। हत्यारों ने अपने परिचित की स्कूटी का इस्तेमाल किया। नंबर प्लेट निकाल दी थी। स्कूटी पुलिस ने बरामद कर ली थी। वहीं, सीसीटीवी से हत्यारों की पहचान भी हो गई थी।

 

Continue Reading

Trending